Dating Apps: डेंटिंग एप का इस्तेमाल करें लेकिन जरा संभल कर

Dating Apps: वास्तव में आधुनिक डेटिंग को नेविगेट करने की कोशिश कर रहे बहुत से लोगों के लिए यह एक वास्तविक समस्या का लक्षण है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं जहरीले नए डेटिंग ट्रेंड के बारे में।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 11 Jun 2022 2:30 PM GMT
Dating Apps: डेंटिंग एप का इस्तेमाल करें लेकिन जरा सम्हल कर
X

Dating Apps (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Dating Apps: पॉकेटिंग, बेंचिंग, ब्रेडक्रंबिंग के बीच, ऐसा लगता है कि मूल रूप से हर रिश्ते के व्यवहार को कवर करने के लिए एक शब्द है। और, नवीनतम बंच है, जो एक साधारण डेटिंग ट्रेंड के रूप में सामने आ सकता है, लेकिन वास्तव में एक बहुत गंभीर समस्या का लक्षण है। यहां आपको बता रहे हैं जहरीले नए डेटिंग ट्रेंड (Dating Trends) के बारे में, जिसे जानने की आपको जरूरत है।

व्हेल्मिंग क्या है?

सभी नए डेटिंग ट्रेंड मूल रूप से ऐसा तब करते हैं जब आपका डेटिंग ऐप मैच आपसे शिकायत करता है कि वे अन्य लोगों के मैचों की संख्या से कितने अभिभूत हैं जो उन्हें मिल रहे हैं। सीधे शब्दों में कहें, यह तब होता है जब वे अपना बिजनेस बढ़ाने के लिए अनिवार्य रूप से डींग मार रहे होते हैं कि वे कितने आकर्षक हैं और आपको ऐसा महसूस करा रहे हैं कि आपको उनके साथ बातचीत करने और उनसे जुड़ने का अवसर दिए जाने के लिए आभारी होना चाहिए और दूसरे अन्य लोगों से जुड़ जाना चाहिए।

सच कहें तो वास्तव में आधुनिक डेटिंग को नेविगेट करने की कोशिश कर रहे बहुत से लोगों के लिए यह एक वास्तविक समस्या का लक्षण है। हम में से कई लोगों के लिए, लगातार स्वाइप करना और अंतहीन संभावित मैचों को देखना वास्तव में बहुत भारी पड़ सकता है। कई विकल्पों को संभालना मुश्किल होता है। इसमें समय की बर्बादी भी बहुत होती है।

ऑनलाइन डेटिंग से परेशान महसूस करना

पहले ऑनलाइन डेटिंग (Online Dating) इंटरनेट का एक छोटा कोना हुआ करती थी, लेकिन अब नहीं। ऐसा लगता है कि आप जिस किसी भी चीज़ की तलाश कर रहे हैं, उसके लिए यह एक विशेषज्ञ ऐप है, चाहे वह सेक्स हो, एक दीर्घकालिक साथी की तलाश हो या आपके जैसा ही संगीत स्वाद वाला कोई व्यक्ति। सच कहा जाए, तो नए साथी के साथ जुड़ना कभी आसान नहीं रहा, लेकिन वह सब विकल्प भारी लग सकता है। यदि आप भी ऐसा ही अनुभव कर रहे हैं, तो इससे निपटने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:

यदि आप इसका दबाव महसूस कर रहे हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने खातों को हटा देना चाहिए और ऑनलाइन डेटिंग से पूरी तरह से किनारा कस लेना चाहिए। मस्ती करते हुए भी अपनी भावनाओं से निपटने के बहुत सारे तरीके हैं।

अधिक चयनात्मक बनें

अपने साथी के चयन के विकल्पों का पता लगाने के लिए सभी से बात करना ठीक लग सकता है, लेकिन हम वास्तव में सुझाव देते हैं कि आप अपने आप को केवल एक सप्ताह में केवल चार नए मैच तक सीमित रखें। इस तरह आप वास्तव में उन लोगों से बात कर सकते हैं जिन्हें आप वास्तव में पसंद करते हैं, न कि केवल किसी और सभी से।

'द वन' खोजने के लिए ऐप्स पर निर्भर न रहें

अपने विकल्पों की ऑनलाइन खोज करना और किसी ऐसे व्यक्ति से मिलने का प्रयास करना जिससे आप जुड़ सकते हैं, ठीक है, लेकिन इस जानकारी को सोशल मीडिया (Social Media) पर साझा न करें। सुनिश्चित करें कि अगर आप किसी से मिलने के लिए तैयार हैं। तो आभासी दुनिया से बाहर निकलें किसी रेस्त्रां में जाएं, किसी पार्क में बैठें पुराने जमाने की डेटिंग (Dating) गलत नहीं थी।

अपना स्क्रीनटाइम सीमित करें

ऑनलाइन डेटिंग (Online Dating) में लत लगने का खतरा रहता है। नतीजतन कार्यस्थल पर, वापस जाते समय और अपने सोने के समय में स्वाइप करने का नशा चढ़ा रहता है। इससे बचने के लिए डेटिंग ऐप स्क्रीन समय को दिन में 20-25 मिनट तक सीमित कर दें। इससे आपको काफी राहत मिलेगी।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story