×

Online Fraud Alert: ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट असली है या नकली, इन 5 तरीकों से करें पहचान

Online Fraud Alert: जैसे- जैसे ऑनलाइन शॉपिंग में इजाफा हो रहा है। वैसे-वैसे ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स में भी इजाफा हो रहा है। ऐसे में अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करने जा रहे हैं, तो ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट असली है या नकली, ये जरूर चेक कर ले। वरना आपको भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है।

Archana Pandey
Published on: 1 July 2023 4:36 PM GMT
Online Fraud Alert: ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट असली है या नकली, इन 5 तरीकों से करें पहचान
X
Online Fraud Alert (Photo - Social Media)

Online Fraud Alert: टेक्नोलॉजी की इस दुनिया में आज हम अपने ज्यादातर काम घर बैठे ही कर लेते हैं। इसी क्रम में घर बैठे हो रही ऑनलाइन शॉपिंग में भी इजाफा होता जा रहा है। जिसको देखते हुए ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स में भी इजाफा हो रहा है। ऐसे में अगर आपने यह जानने की कोशिश नहीं की कि सभी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट असली है या नहीं, तो आपको भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है।

दरअसल आज के दौर में हर कोई महंगी और ब्रांडेड चीजें सस्ते में चाहता है। लोगों की इसी मानसिकता के चलते फ्रॉड करने वाले नकली शॉपिंग वेबसाइट बनाते हैं। जिन पर बड़े-बड़े ब्रांड के सामान को भारी छूट दी जाती है। ऐसे में लोग सस्ते दाम में महंगी चीजों को खरीदने के लालच में फंस जाते हैं और नकली शॉपिंग वेबसाइट पर क्लिक कर आर्डर कर देते हैं। जिसके बाद फ्रॉड शॉपिंग वेबसाइट यूजर्स के पैसे तो रख लेती हैं, लेकिन उन्हें खरीदा हुआ सामान भेजती नहीं हैं या उस प्रोडक्ट में खामियां होती हैं।
ऐसे में ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त यह जरूर ध्यान रखें कि जिस वेबसाइट से आप खरीददारी कर रहे हैं वो असली है भी या नहीं।

ऐसे करें फेक शॉपिंग वेबसाइट्स की पहचान

फेक शॉपिंग वेबसाइट्स दो प्रकार की होती हैं। फिशिंग वेबसाइट और इंडीपेंडेंट वेबसाइट।

1- फिशिंग वेबसाइट: ये वो वेबसाइट होती हैं जिनका लुक, रंग, लोगो, नाम, फॉन्ट सबकुछ किसी फेमस शॉपिंग या ई-कॉमर्स वेबसाइट के जैसे होता है। अगर आपने बिना चेक किए गलती से भी इस तरह की वेबसाइट को चुन लिया, तो पेमेंट करते ही आपके कार्ड का सारा डाटा चोरी हो जाएगा। जो आपके लिए बेहद नुकसानदायक सिद्द होगा। इसलिए हमेशा किसी भी लिंक या वेबसाइट पर क्लिक करने के पहले उसके लोगो, डोमेन आदि को बहुत अच्छे से चेक करें। इसके बाद ही वेबसाइट पर क्लिक करें।
2- इंडीपेंडेंट वेबसाइट: ये वो वेबसाइट होती है, जो किसी फेमस वेबसाइट की कॉपी नहीं होती हैं। हां लेकिन इन वेबसाइट पर ब्रांडेड सामान बेहद सस्ते दामों पर बेचे जाते है। इन नकली वेबसाइट पर केवल सामान की फोटो लगाकर ऑर्डर लिया जाता है। जिसका मकसद सिर्फ और सिर्फ आपके कार्ड की डीटेल चुराना होता है। ऐसे में अगर कोई भूल से भी वेबसाइट पर जाकर आर्डर कर देता है, तो उसके पास सामान नहीं, पैसो के हेर-फेर का बड़ा नुकसान पहुंच जाता है।

इस तरह करें अन्य नकली वेबसाइट की पहचान

• किसी भी वेबसाइट का पहले URL में https और Lock का निशान देखें। अगर वेबसाइट के लिंक की शुरुआत में https:// निशान ना नजर आए, तो समझ जाए ये वेबसाइट नकली है।

• किसी भी वेबसाइट का लुक, लोगो और फॉन्ट को ध्यान से चेक करें। क्योंकि नकली वेबसाइट की स्पेलिंग, फॉन्ट टाइप बिलकुल असली वेबसाइट जैसा नजर आता है। जैसे- Amazon की जगह नकली वेबसाइट का नाम Amezon लिखा नजर आएगा।

• किसी भी वेबसाइट को यूज करने से पहले हमेशा उसके बारे में गूगल पर सर्च करें। अगर गूगल पर उस वेबसाइट की कंपनी का नाम, पता आदि की जानकारी नहीं मिले, तो समझ जाएं वेबसाइट नकली है।

• गूगल में site:amazon.com टाइप करें। ऐसा करने पर केवल अमेजॉन से जुड़ी जानकारियां सभी 10 पेजों पर नजर आएंगी। वहीं, नकली वेबसाइट से जुड़ी जानकारी नाम मात्र के लिए नजर आएगी।

• इसके अलावा नकली वेबसाइट की सबसे बड़ी पहचान ये है कि इन वेबसाइट्स पर कैश ऑन डिलिवरी (COD) का ऑप्शन नहीं होता है। इनमें केवल क्रेडिट और डेबिट के जरिए ही पेमेंट का ऑप्शन दिया जाता है।

• नकली वेबसाइट विज्ञापन और SEO Technique के जरिए खुद को गूगल पर रैंक करवाती हैं। गूगल रैंकिंग मिलते ही वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ जाता है। इसके बाद लोग उसे विश्वसनीय साइट समझने लगते हैं। ऐसे में हमेशा पूरी तरह से सही जानकारी लेने के बाद ही वेबसाइट पर क्लिक करें। इसके अलावा पेमेंट के लिए हमेशा कैश ऑन डिलिवरी का ही ऑप्शन चुनें।

Archana Pandey

Archana Pandey

Next Story