×

Online ठगी का हो गए हैं शिकार तो ऐसे वापस मिलेंगे पैसे, ध्यान रखें ये बातें

UPI Online Scam:भारत में डिजिटल पेमेंट के स्कैम तेजी से हो रहे हैं।किसी कारणवश आपके साथ ऑनलाइन फ्रॉड हो जाता है तो आपको पता होना चाहिए कि अपने पैसे वापस कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 1 Feb 2024 1:09 PM GMT
Online ठगी का हो गए हैं शिकार तो ऐसे वापस मिलेंगे पैसे, ध्यान रखें ये बातें
X

UPI: आज के समय में ऑनलाइन ठगी और स्कैम आम बात हो गया है। आए दिन ऐसी खबरें आती रहती हैं जहां स्कैमर्स नए नए तरीके आजमाकर लोगों को अपना शिकार बना लेते हैं और उनके अकाउंट से पैसे गायब कर देते हैं। ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखने से इस समस्या से बचा जा सकता है। दरअसल भारत में डिजिटल पेमेंट के स्कैम तेजी से हो रहे हैं। ऐसे में आपके इस बात की जानकारी हो कि अगर किसी कारणवश आपके साथ फ्रॉड हो जाता है और खाते से पैसे निकल जाते हैं तो उन्हें वापस पाने का तरीका क्या है। तो आइए जानते हैं विस्तार से कि ऑनलाइन ठगी के शिकार होने पर पैसे वापस कैसे प्राप्त कर सकते हैं:

UPI Fraud होने पर क्या करना चाहिए

अगर आपकी यूपीआई आईडी के साथ किसी तरह का कोई फ्रॉड होता है या आपकी यूपीआई के जरिए आपके खाते से पैसे गायब कर दिए जाते हैं तो आप नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की वेबसाइट npci.org.in पर जाकर शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने बैंक से भी इसकी शिकायत कर सकते हैं।


ऐसे में अगर शिकायत के बाद 30 दिनों तक भी समस्या का समाधान नहीं होता है और आपके पैसे वापस नहीं आते हैं तो आप cms.rbi.org.in पर जाकर लिखित शिकायत कर सकते हैं। फिर आप crpc@rbi.org.in पर ई-मेल के जरिए शिकायत कर सकते हैं। शिकायत आप जितनी जल्दी करेंगे उतना ही आपके लिए अच्छा होगा तो इस बात का ध्यान जरूर रखें।

वहीं अगर आपके साथ किसी तरह का साइबर फ्रॉड होता है और खाते से पैसे निकाले जाते हैं तो आप साइबर क्राइम पोर्टल cybercrime.gov.in पर जाकर इसकी जल्द से जल्द शिकायत कर सकते हैं। इसके अलावा आप 1930 पर भी फोन करके भी शिकायत कर सकते हैं। इन सभी बातों के अलावा आप इस बात का ध्यान रखें कि आप कभी भी otp शेयर किसी के साथ ना करें। बैंक भी मैसेज के जरिए अपने यूजर्स को अक्सर जानकारी देती रहती है कि किसी भी व्यक्ति को otp शेयर भूलकर भी ना करें। ऐसे में अगर आप इन बातों का ध्यान रखते हैं तो आप ऑनलाइन ठगी का शिकार होने से बच सकते हैं।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story