×

Oppo ColorOS 12 : जानें कौन से फीचर मिल रहे हैं ओप्पो के नए ColorOS 12 में

Oppo ColorOS 12 : colorOS 12 ओप्पो द्वारा लांच किया गया सबसे नवीनतम सॉफ्टवेयर है जो कि एंड्राइड 12 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है।

Ankit Awasthi
Written By Ankit AwasthiPublished By Shraddha
Published on: 15 Oct 2021 9:53 AM GMT (Updated on: 15 Oct 2021 10:12 AM GMT)
कौन से फीचर मिल रहे हैं ओप्पो के नए ColorOS 12 में
X

कौन से फीचर मिल रहे हैं ओप्पो के नए ColorOS 12 में (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

Oppo ColorOS 12 : चीनी कंपनी ओप्पो (oppo) ने अपने सॉफ्टवेयर colorOS का नया अपडेट colorOS 12 लांच कर दिया है। colorOS 12 ओप्पो द्वारा लांच किया गया सबसे नवीनतम सॉफ्टवेयर है जो कि एंड्राइड 12 ऑपरेटिंग सिस्टम (Android 12 Operating System) पर काम करता है। इस नए सॉफ्टवेयर व ऑपरेटिंग सिस्टम colorOS 12 के चलते मोबाइल फ़ोन में कुछ नए फीचर जुड़े हैं। इस ऑपरेटिंग सिस्टम का परीक्षण संस्करण (beta version) इस वर्ष यूजर के लिए उपलब्ध हो जाएगा तथा अंतिम सम्पूर्ण संस्करण (final ccolorOS 12 complete version) अगले वर्ष के अंत तक उपलब्ध हो पायेगा।

कुछ चुनिंदा स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं को colorOS 12 के बीटा संस्करण (beta version) के लिए चुना गया है । उनके मोबाइल फोन पर बीटा अपडेट आने शुरू हो गए हैं। अपडेट आने के तुरंत बाद उस अपडेट को इनस्टॉल करके आसानी से नए फीचर्स का लाभ उठाया जा सकता है। बीटा टेस्ट के लिए चुने गए उपयोगकर्ताओं को अन्य यूज़र्स से पहले अपडेट की सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी । साथ ही यह लोग इस नए अपडेट से जुड़ी समस्याएं और टिप्पणियां भी कंपनी को भेज सकते हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार नया अपडेट पहले की तुलना में अधिक निर्बाध प्रदर्शन (seamless performance), उत्पादक उपकरण (productivity tools), आदि का बेहतरीन अनुभव देता है।



colorOS 12 के फीचर्स अपडेट (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

ColorOS 12 में नए वॉलपेपर थीम "Materials You" का बेहतरीन अनुभव उपलब्ध है, जिसके द्वारा हम आसानी से आपनी मोबाइल स्क्रीन पर बेहतरीन 3D icon और animation का प्रयोग कर सकते हैं। इसी के साथ यूजर "Omoji" फीचर की मदद से स्वनिर्मित एनिमेटेड चरित्र का निर्माण कर सकते हैं। इस "omoji" फीचर के उपयोग में मोबाइल कैमरे के माध्यम से यूजर के चेहरे की फ़ोटो का इस्तेमाल किया जाएगा।


colorOS 12 फीचर्स (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)


एंड्राइड 12 के निजता और सुरक्षा फीचर (privacy and security feature) के इस्तेमाल के साथ colorOS 12 भी यूजर के डेटा को सुरक्षित रखने में बेहद कारगर है। नए और अपडेटेड फ़ीचर्स की मदद से यूजर आसानी से एक बार में कई सुझावों पर निगरानी रख ज़रूरत पड़ने पर उनमें बदलाव कर सकता है।

यदि मोबाइल में कोई एप आपका कैमरा या माइक्रोफोन उपयोग में ला रहा होगा तो इस नए फीचर के माध्यम से इसके बारे में आसानी से सूचना मिल जाएगी । साथ ही एक यूजर अपने स्थान को जिस जगह पर वह है आसानी से दूसरे के साथ साझा कर सकता है।

कंप्यूटर से जुड़ने की सुविधा भी उपलब्ध

ColorOS 12 अपने मोबाइल फ़ोन को जल्दी और सुविधाजनक रूप में कंप्यूटर से जोड़ने की भी सुविधा देता है। इस सुविधा के द्वारा यूजर अपने मोबाइल अलर्ट अपने कंप्यूटर पर आसानी से प्राप्त कर सकते हैं । साथ ही मोबाइल और कंप्यूटर के बीच सुविधाजनक रूप में फाइल्स भी साझा कर सकते हैं। इसी के साथ sidebar के रूप में मौजूद विकल्प के माध्यम से यूजर आसानी से अपनी लेखनी का अनुवाद अन्य भाषा में कर सकता है।

पहले किन मोबाइल फोनों को मिलेगा नया अपडेट

ओप्पो द्वारा साझा जानकारी में पता चला कि colorOS 12 का अपडेट सबसे पहले अक्टूबर माह में Oppo X3 Pro 5G में उपलब्ध कराया जाएगा। इसी के साथ Find X2 और Reno 6 series में यह अपडेट नवंबर तक उपलब्ध होगा और Reno 5 Pro 5G,. F19 Pro+ और A74 5G मोबाइल फ़ोनों में यह अपडेट दिसंबर माह के अंत तक उपलब्ध हो जाएगा।

बाकी अगले वर्ष 2022 में Reno 3 Pro में colorOS 12 का अपडेट आने के साथ ही Reno 10X zoom, Reno 4 Pro तथा अन्य सभी F series और A series के स्मार्टफोनों में अपडेट उपलब्ध हो जाएगा।

Shraddha

Shraddha

Next Story