×

Oppo Foldable Smartphone: जानें ओप्पो के पहले फोल्डेबल स्मार्टफोन का पूर्ण विवरण

Oppo Foldable Smartphone: ओप्पो अपना अगले महीने अपना पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च करेगा। जो यह इसी वर्ष के अंत तक बाजार में बिक्री हेतु उपलब्ध हो जाएगा।

Ankit Awasthi
Report Ankit AwasthiPublished By Deepak Kumar
Published on: 25 Oct 2021 11:03 AM GMT
Oppo Foldable Smartphone: जानें ओप्पो के पहले फोल्डेबल स्मार्टफोन का पूर्ण विवरण
X

Oppo Foldable Smartphone: चीनी प्रौद्योगिकी कंपनी ओप्पो काफी समय से फोल्डेबल स्मार्टफोन (Oppo Foldable Smartphone 2021) पर काम कर रही है, लेकिन ओप्पो ने अभी तक पहला फोल्डेबल गैजेट जारी नहीं कर सकी है। पहले यह बताया जा रहा था कि ओप्पो अपना फोल्डेबल स्मार्टफोन 2021 (Oppo Foldable Smartphone 2021) की पहली छमाही में जारी करेगा । हालांकि इस जानकारी के मुताबिक कुछ भी नहीं हुआ। अब हाल ही में दोबारा ये अटकलें काफी तेज हो गयीं कि ओप्पो (Oppo Foldable Smartphone 2021) अगले महीने अपना पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च करेगा। जो यह इसी वर्ष के अंत तक बाजार में बिक्री हेतु उपलब्ध हो जाएगा।

उच्च रिफ्रेश रेट के साथ उपलब्ध होगा स्मार्टफोन

चीनी बाजार में हाल ही फैली एक अफवाह के मुताबिक ओप्पो का अगला फोल्डेबल स्मार्टफोन सैमसंग के गैलेक्सी जेड फोल्ड सीरीpके समान डिज़ाइन किया हुआ हो सकता है । जिसका अनुमानित तौर पर नाम ओप्पो फोल्ड या ओप्पो एक्स रखा जाएगा। नई LTPO तकनीक से लैस इस स्मार्टफोन में 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ 8-इंच का फोल्डेबल डिस्प्ले मौजूद रहेगा। स्मार्ट फ़ोन की लीक हुई जानकारी के मुताबिक डिस्प्ले को अंदर की तरफ फोल्ड किया जा सकेगा।

एक सामान्य किताब की भांति हो सकेगा फोल्ड

ओप्पो अपने पहले फोल्डेबल स्मार्टफोन के लिए हूबहू उसी डिज़ाइन का उपयोग कर सकता है , जिसका उपयोग अतीत में कई अन्य कम्पनियो द्वारा ऐसा स्मार्टफोन बनाने के लिए किया गया है। सर्वप्रथम सैमसंग ने इस डिज़ाइन के साथ पहला गैलेक्सी फोल्ड स्मार्टफोन पेश किया था । बाद में हुआवेई और शओमी ने सैमसंग के समान डिज़ाइन वाले फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च किये। बाहरी तौर पर स्मार्टफोन में सेकेंडरी डिस्प्ले के अलावा एक बेहद बड़े पैमाने पर इनसाइड डिस्प्ले भी मौजूद रहेगा । उस स्मार्ट फ़ोन क उपयोग फोल्ड करके या बिना फोल्ड किये दोनों तरीके से किया जा सकेगा। हालिया प्राप्त जानकारी के अनुसार ओप्पो अगले साल क्लैमशेल डिजाइन वाला फोल्डेबल स्मार्टफोन जारी कर सकता है।

ओप्पो फोल्डेबल फोन की खासियत

ओप्पो के नए फोल्डेबल स्मार्टफोन (Oppo Foldable Smartphone 2021) में प्रमुखता से इसका उच्च कार्यक्षमता वाला क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 888 प्रोसेसर सबसे अहम होगा। हालांकि इसके विपरीत अनुमान है कि क्वालकॉम कंपनी इस साल के अंत तक स्नैपड्रैगन 898 चिपसेट जारी कर सकता है, जिससे की ओप्पो में इस स्नैपड्रैगन 888 का उपयोग बेहद आश्चर्यजनक होगा। हालाँकि ओप्पो इस गैजेट पर लंबे समय से काम कर रहा है । जिसके चलते यह अनुमानित हैं कि ओप्पो कंपनी ने पुराने क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 888 चिपसेट का उपयोग करके बड़े पैमाने पर अपने नए फोल्डेबल स्मार्टफोन (Oppo Foldable Smartphone 2021) का उत्पादन भी शुरू कर दिया है। अगर यह जानकारी सही रहती है तो ओप्पो जल्द ही बिना किसी देरी के अपना नया फोल्डबेल स्मार्टफोन लॉन्च कर कर देगा।

50 मेगापिक्सेल का होगा प्राथमिक कैमरा

पिछली रिपोर्ट्स के मुताबिक ओप्पो अपने नए आने वाले फोल्डेबल स्मार्ट फ़ोन (Oppo Foldable Smartphone 2021) में 50 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा सेंसर उपलब्ध कराएगा तथा सोनी IMX766 सेंसर के साथ ही सेल्फी के लिए 32-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी मौजूद होगा। इसके अलावा इस स्मार्टफोन के साथ मल्टी-कैमरा कॉन्फ़िगरेशन उपलब्ध होता है या नहीं यह देखने वाली बात होगी। ओप्पो इस स्मार्टफोन में साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट स्कैनर जैसा नया और बेहतरीन सफलतम फीचर भी शामिल कर सकता है। स्मार्टफोन का बैटरी बैकअप बढ़िया होने की उम्मीद है । लेकिन अभी तक स्मार्टफोन की बैटरी क्षमता से जुड़ी कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है।

सीमित उपलब्धता के साथ लांच जो सकता है स्मार्टफोन

स्मार्टफोन से जुड़ी लीक हुई जानकारी में दावा किया गया है कि ओप्पो का आगामी फोल्डेबल फोन (Oppo Foldable Smartphone 2021 Price) सस्ता नहीं होगा। हालांकि सच्चाई यह है कि इसमें कुछ भी नया नहीं है। इसके फ़ीचर्स पूरी तरह से सामान्य हैं। इसके सस्ता ना होने का कारण यह भी है कि शाओमी, हुआवेई और सैमसंग सहित हर कंपनी ने अपने पहले फोल्डेबल स्मार्टफोन (Oppo Foldable Smartphone 2021 Price) की शुरुआती कीमत ₹1 लाख से अधिक की रखी थी। इसके अलावा यह जानकारी भी प्राप्त हुई है कि ओप्पो का पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन शुरूआआती तौर पर सिर्फ चीन में बिक्री हेतु जारी किया जाएगा । जिसके चलते यह अनुमान लगाया जा रहा है कि इस स्मार्टफोन का निर्माण सीमित मात्रा में ही किया जाएगा।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story