×

OTT Platforms Blocked: बंद हुए ये 18 OTT प्लेटफार्म, अब यहां देख सकते हैं Web Series

OTT Platforms Blocked I: भारत सरकार ने अश्लील कंटेंट प्रसारित करने वाले 18 OTT प्लेटफार्म को बैन कर दिया है। सरकार ने ऐसे कंटेंट को कंट्रोल करने के लिए बैन कर दिया है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 14 March 2024 3:24 PM GMT
OTT Platforms Blocked: बंद हुए ये 18 OTT प्लेटफार्म, अब यहां देख सकते हैं Web Series
X

OTT Platforms Blocked: भारत सरकार ने कुछ ओटीटी प्लेटफॉर्म्स को ब्लॉक कर दिया है। जिसके बाद इन प्लेटफार्म की मुश्किल बढ़ गई है। सरकार द्वारा जारी किए गए गाइडलाइंस को फॉलो नहीं करने पर 18 ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर बैन लगा दिया गया है। इन ओटीटी प्लेटफॉर्म्स में कई टॉप प्लेटफार्म है, जो लोगों के बीच काफी पॉपुलर है।

दरअसल भारत सरकार ने अश्लील कंटेंट प्रसारित करने वाले OTT प्लेटफार्म को लेकर बड़ा कदम उठाया है। बता दें भारत सरकार ने ऐसे कंटेंट को कंट्रोल करने के लिए कोई नया कानून तो नहीं बनाया लेकिन इन 18 ओटीटी प्लेटफॉर्म को बैन कर दिया है।

18 OTT Platforms हुुए Blocked

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने 18 ओटीटी प्लेटफार्म को बैन कर दिया है, जो अश्लील कंटेंट प्रसारित करते थे। इन ओटीटी ऐप्स को पहले भी कई बार सरकार द्वारा चेतावनी दी गई थी लेकिन फिर भी इन प्लेटफॉर्म ने अपने कंटेंट में किसी तरह का कोई सुधार नहीं किया। जिसके बाद सरकार ने 19 वेबसाइट, 10 ऐप्स और 57 सोशल मीडिया हैंडल पर को भी बैन कर दिया है।

केंद्रीय सूचना और मंत्रालय की ओर से से जारी किए बयान में कहा गया है कि, ब्लॉक किए गए ओटीटी प्लेटफॉर्म अश्लील, अभद्र और महिलाओं को लेकर अपमानजक कंटेंट प्रसारित करते थे। इसलिए अश्लील और असभ्य कंटेंट पब्लिश करने वाले 18 ओटीटी प्लेटफॉर्म पर प्रतिबंध लगा दिया है।


इन ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के अलावा कुछ सोशल मीडिया अकाउंट को भी बैन कर दिए गए हैं। दरअसल ऐप पर दिखाई जाने वाली सीरीज के कुछ सीन और कहानी का वीडियो बनाकर इसका प्रोमो सोशल मीडिया पर पोस्ट कर प्रमोट किया जाता है। इतना ही नहीं वीडियो के साथ ऐप डाउनलोड करने का लिंक भी रहता है।

बता दें इन प्लेटफॉर्म पर आईटी एक्ट की धारा 67 और 67ए, आईपीसी की धारा 292 और महिलाओं के अश्लील प्रतिनिधित्व (निषेध) अधिनियम, 1986 की धारा 4 के तहत कार्रवाई करते हुए इन ऐप्स को बैन कर दिया गया है। बैन हुए ओटीटी प्लेटफॉर्म्स में MoodX; Mojflix; Hot Shots VIP; Fugi; Chikooflix; Prime Play जैसे प्लेटफॉर्म्स शामिल हैं।

ये 18 ओटीटी प्लेटफार्म पर लगा बैन:

Dreams Films

Voovi

Yessma

Uncut Adda

Tri Flicks

X Prime

Neon X VIP

MoodX

Besharams

Hunters

Rabbit

Xtramood

Nuefliks

Mojflix

Hot Shots VIP

Fugi

Chikooflix

Prime Play

ADVERTISING

यहां देख सकते हैं Web Series और Movies

वेब सीरीज देखने के लिए आप MX player, Eros Now, Alt Balaji, Ullu, Amazon Prime, Disney + Hotstar आदि को इंस्टॉल कर सकते हैं। इन ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर आपको बेहतरीन मूवीज और वेब सीरीज देख सकते हैं।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story