×

Aadhar-Pan Card: इन लोगों को नहीं कराना पड़ेगा पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक, जानें क्यों है ये नियम

Aadhar Card Pan Card Link: आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कराना बेहद जरूरी है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी जिनके लिए यह नियम नहीं है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 12 Feb 2024 5:05 PM GMT
Aadhar-Pan Card: इन लोगों को नहीं कराना पड़ेगा पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक, जानें क्यों है ये नियम
X

Aadhar Card Pan Card Link: आज के समय में आधार कार्ड और पैन कार्ड काफी महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट्स हैं। पैन कार्ड का इस्तेमाल तमाम वित्तीय लेनदेन और टैक्स से जुड़ी चीजों में ज्यादा किया जाता है। खासकर, बिजनेस करने वाले और नौकरीपेशा लोगों के पास पैन कार्ड जरूर होता है। वहीं आए दिन सरकार भी पैन कार्ड को लेकर कई तरह की जानकारी साझा करती रहती है। बता दें पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना भी बेहद जरूरी होता है। जिसको लेकर पिछले कुछ सालों से सरकार की ओर से भी कई डेडलाइन दी गईं। लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ लोगों को पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने की जरूरत नहीं होती।

पैन कार्ड से आधार कार्ड लिंक करना जरूरी नहीं

दरअसल पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाना काफी अनिवार्य हो चुका है। लेकिन कुछ लोगों के लिए यह जरूरी नहीं है। बता दें 80 साल से अधिक आयु के लोगों को आधार कार्ड से पैन कार्ड लिंक करवाने की जरूरत नहीं है। इसके अलावा आयकर अधिनियम के मुताबिक, जिनके पास भारतीय नागरिकता नही है, वह भी अपना पैन कार्ड आधार से लिंक नही करा सकते हैं। इन सबके अलावा सभी लोगों को पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने की जरूरत है।


ऐसे में अगर आपने भी अभी तक पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नही कराया है तो जल्द से जल्द लिंक करा लें क्योंकि अगर आपका आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक नही होगा तो स्वचालित रूप से निष्क्रिय हो जाएगा। ऐसे में आप इसे डॉक्यूमेंट के रूप में इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। साथ ही कई वित्तीय लेनदेन भी नहीं कर पाएंगे। बता दें अगर पैन आधार से लिंक नही होगा तो आईटीआर (ITR) दाखिल नहीं किया जा सकता है। इसके अलावा बैंकिंग से जुड़े काम भी बाधित हो जाएंगे। वहीं कई सरकारी योजनाओं का भी लाभ भी नहीं मिल पाएगा।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story