×

PAN Card: पैन कार्डधारक अलर्ट हो जाएं, आपका कार्ड बंद हो सकता है, तुंरत करा लें लिंक

PAN Card: पैन कार्ड से संबंधित बड़ी खबर है। स्थायी खाता संख्या (पैन) मार्च 2023 के बाद निष्क्रिय हो जाएगी, यदि कार्डधारक इसे आधार कार्ड से लिंक करने में विफल रहता है।

Vidushi Mishra
Published on: 22 Nov 2022 4:53 AM GMT
pan card
X

पैन कार्ड (फोटो- सोशल मीडिया)

PAN Card: पैन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। जिससे बैंक से जुड़े जरूरी काम से लेकर प्रापर्टी समेत अन्य बहुत जगह इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में अब पैन कार्ड से संबंधित बड़ी खबर आ रही है। स्थायी खाता संख्या (पैन) मार्च 2023 के बाद निष्क्रिय हो जाएगी, यदि कार्डधारक इसे आधार कार्ड से लिंक करने में विफल रहता है। इस बारे में केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने इस मार्च की शुरुआत में कहा था।

दरअसल आयकर विभाग की सामने आई रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि अभी तक पैन कार्डधारक अपने दस्तावेज़ को आधार कार्ड से लिंक करने में विफल रहे है।

नहीं काम करेगा पैन कार्ड

ऐसे में अभी तक 31 मार्च, 2022 को 1000 रुपये तक का जुर्माना लगाया था। लेकिन अब ऐसे कार्डधारकों को 2023 में निष्क्रिय होने तक पैन कार्ड का उपयोग करने की अनुमति दी जाएगी।

आपको बता दें, कि इससे पहले भी पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की डेडलाइन को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट कई बार बढ़ा चुका है। वहीं महत्वपूर्ण दस्तावेजों को लिंक करने की वर्तमान अंतिम तिथि 31 मार्च, 2022 थी।

इस बारे में सीबीडीटी ने कहा कि जिन व्यक्तियों को "1 जुलाई 2017 तक पैन कार्ड आवंटित किया गया है, और आधार संख्या प्राप्त करने के लिए पात्र हैं, 31 मार्च 2023 को या उससे पहले अपने आधार को निर्धारित प्राधिकारी को सूचित करना आवश्यक है।''

"जो ऐसा करने में विफल रहे हैं, उनका पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा और पैन की आवश्यकता वाली सभी प्रक्रियाओं को रोक दिया जाएगा। आगे विभाग ने कहा कि निर्धारित शुल्क के भुगतान के बाद निर्धारित प्राधिकारी को आधार की सूचना देने पर पैन को फिर से ऑपरेटिव बनाया जा सकता है।

सीडीबीटी ने कहा, "हालांकि, 31 मार्च 2023 तक जिन निर्धारितियों ने अपने आधार को सूचित नहीं किया है, उनके पैन अधिनियम के तहत प्रक्रियाओं के लिए कार्यात्मक बने रहेंगे, जैसे आय की वापसी प्रस्तुत करना, रिफंड की प्रक्रिया आदि।"

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story