×

Paytm यूजर्स के लिए बड़ी खबर, पेटीएम और पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने लिया बड़ा फैसला

Paytm: RBI ने 31 जनवरी 2024 को पेटीएम पेमेंट्स बैंक को लेकर बड़ा एक्शन लिया था और निर्देश दिया था कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक अब अपनी सर्विस को बंद कर दे।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 1 March 2024 8:40 AM GMT
Paytm यूजर्स के लिए बड़ी खबर, पेटीएम और पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने लिया बड़ा फैसला
X

Paytm: अगर आप पेटीएम यूजर्स हैं तो आपके लिए ये जरूरी खबर है। दरअसल पेटीएम ने अपनी बैंकिंग कंपनी पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PPBL) से किनारा कर लिया है। बता दें भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 31 जनवरी 2024 को पेटीएम पेमेंट्स बैंक को लेकर बड़ा एक्शन लिया था। RBI ने निर्देश दिया था कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक अब अपनी सर्विस को बंद कर दे। इसके लिए RBI द्वारा पहले 29 फरवरी 2024 की डेट तय की गई थी, जिसे बाद में बढ़ाकर 15 मार्च तय कर दिया गया है। इस दौरान आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सभी सेवाओं पर रोक लगा दी है। हालांकि, सिर्फ ट्रांसफर और विड्रॉल की अनुमति रही। वहीं अब आप 15 मार्च के बाद आप अपना वॉलेट, फास्टैग और नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड्स को टॉप अप नहीं कर सकेंगे।

पेटीएम और पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने लिया बड़ा फैसला

अब हाल ही में पेटीएम से जुड़ा एक बड़ा अपडेट सामने आया है। बता दें पेटीएम ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट X पर पोस्ट करके जानकारी दी है कि, पेटीएम और पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने आपसी निर्भरता को कम करने के लिए अलग अलग इंटर-कंपनियों की एग्रीमेंट को बंद करने के लिए सहमत हो गए हैं। दरअसल पेटीएम ने अपने पेमेंट्स बैंक से किनारा करने की प्रोसेस भी शुरू कर दी है।


बता दें कंपनी का कहना है कि, यह एक महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड लगातार आरबीआई की नजर में है।इतना ही नहीं पेटीएम पेमेंट्स बैंक आरबीआई के साथ-साथ ईडी के रडार पर भी था। कुछ समय पहले ईडी ने इस बात की जांच की थी कि, बैंक ने फेमा कानून के नियमों का उल्लंघन तो नहीं किया था। हालांकि ईडी की जांच में कंपनी की ओर से ऐसी कोई गड़बड़ी नहीं पाई गई है। वहीं विदेशी कंपनियां भी पेटीएम के साथ अपनी पार्टनरशिप नहीं रखना चाहती।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story