×

Paytm UPI Lite: झटपट छोटे भुगतान के लिए पेटीएम लाया यूपीआई लाइट, सेवा का उठाएं ऐसे आनंद

Paytm UPI Lite: बैंक दिसंबर 2022 में 1,726.94 मिलियन से अधिक लेनदेन के साथ लगातार 19 महीनों तक सबसे बड़ा यूपीआई लाभार्थी बैंक रहा है, जो कि देश के सभी प्रमुख बैंकों से आगे है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 16 Feb 2023 8:26 AM GMT
Paytm UPI Lite
X

Paytm UPI Lite (सोशल मीडिया) 

Paytm UPI Lite: छोटे भुगतान के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) ने एक खास सुविधा लेकर आया है। पीपीबीएल अपने छोटे यूपीआई लेनदेन के लिए यूपीआई लाइट को लॉन्च किया है। इस दौरान बैंक ने कहा कि यूपीआई लाइट फीचर पेटीएम के माध्यम से सिंगल क्लिक के साथ तेजी से वास्तविक समय के लेनदेन को सक्षम करेगा।

एक दिन में इतना कर सकेंगे भुगतान

पीपीबीएल अग्रणी प्रेषक बैंक होने के साथ साथ सबसे बड़ा अधिग्रहण करने वाला और लाभार्थी बैंक है। यूपीआई लाइट लॉन्च करने वाला यह पहला भुगतान बैंक है। बैंक ने एक विज्ञप्ति में कहा कि, एक बार लोड होने के बाद यूपीआई लाइट वॉलेट उपयोगकर्ता को 200 रुपये तक के तत्काल लेनदेन कर सकते हैं। यूपीआई लाइट के जरिये प्रति दिन अधिकतम 2-2 हजार रुपये जोड़ सकते हैं। आगे कहा कि यूपीआई लाइट के साथ उपयोगकर्ता बड़ी संख्या में छोटे मूल्य के यूपीआई भुगतानों को सुपरफास्ट तरीके से बैंक लेनदेन की संख्या पर कैप के बारे में चिंता किए बिना कर सकते हैं। यह परेशानी मुक्त भुगतान अनुभव के लिए रास्ता बनाता है। तो अगर आप इस सुविधा का लाभ लेना चाहते हैं तो बैंक ने इसको खोलने की विधि बताई है।

ऐसे खोलें पेटीएम पर यूपीआई लाइट

  • सबसे पहले पेटीएम होम पेज को खोलें
  • उसके बाद ऊपर बाईं ओर प्रोफाइल पर टैप करें
  • अब UPI और भुगतान सेटिंग पर क्लिक करें और अन्य सेटिंग में UPI LITE पर टैप करें
  • उस बैंक खाते का चयन करें जो UPI LITE के लिए पात्र है
  • UPI LITE में जोड़ी जाने वाली राशि 'Add Money to Activate UPI LITE पेज पर दर्ज करें
  • MPIN दर्ज करें और इसे मान्य करें
  • यह प्रक्रिया करते ही यूपीआई लाइट का खाता बना गया है
  • एक बार UPI LITE खाता बन जाने के बाद के भुगतानों के लिए आप एक टैप से भुगतान कर सकते हैं।

एक दिन में 1 अरब तक लेनदेन का लक्ष्य

इसकी लॉन्च पर एनपीसीआई की सीओओ प्रवीना राय ने कहा कि UPI LITE सुविधा लेनदेन की सफलता दर में और सुधार लाने का काम करेगा। उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाएगी। हमें यूपीआई प्लेटफॉर्म पर एक दिन में एक अरब लेनदेन करने पर ले जाना है।

आधे लेनदेन हर रोज 200 रुपये से होते हैं कम

पेटीएम पेमेंट्स बैंक के एमडी और सीईओ सुरिंदर चावला ने कहा कि एनपीसीआई के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, देश में रोजाना आधे यूपीआई लेनदेन 200 रुपये से कम के होते हैं और यूपीआई लाइट के साथ उपयोगकर्ताओं को तेज और सुरक्षित रीयल-टाइम के साथ बेहतर अनुभव मिलता है। हम डिजिटल समावेशन को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और यूपीआई लाइट का लॉन्च उस दिशा में एक बड़ा कदम है।

दिसंबर में हुआ इतने मिलियन का लेनदेन

उन्होंने बताया कि बैंक दिसंबर 2022 में 1,726.94 मिलियन से अधिक लेनदेन के साथ लगातार 19 महीनों तक सबसे बड़ा यूपीआई लाभार्थी बैंक रहा है, जो कि देश के सभी प्रमुख बैंकों से आगे है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story