×

Online Payment App: पेटीएम बना मुसीबत, इन ऐप का यूजर्स कर सकते हैं इस्‍तेमाल, जानिए डिटेल

Online Payment Best App: अब पेटीएम पेमेंट्स बैंक के विकल्प के तौर पर यूजर्स दूसरे पेमेंट ऐप्स और प्लेटफॉर्म का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Jyotsna Singh
Published on: 2 Feb 2024 2:52 PM GMT
Online Payment Best App India
X

Online Payment Best App India 

Online Payment Best App: पेटीएम ऑन लाइन पेमेंट की सुविधा एक शहर से दूसरे शहर, गांव से पगडंडी तक, शिक्षित और अशिक्षित सभी लोगों के बीच एक रोजमर्रा की जरूरत का हिस्सा बन चुकी है। ऐसे में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा पेटीएम पेमेंट्स की बहुत सी सेवाओं पर कैची चलाना इसके यूजर्स के लिए एक बड़ी मुसीबत का सबब बन चुका है। आरबीआई ने बीते बुधवार को पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) पर 29 फरवरी, 2024 से प्रतिबंध लगाने का ऐलान कर दिया है। 29 फरवरी, 2024 से अब पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को नए ग्राहकों को शामिल करने, किसी भी ग्राहक खाते, वॉलेट और FASTags में जमा और टॉप-अप स्वीकार करने पर एक आदेश के तहत प्रतिबंध लगा दिया गया है। लेकिन यूजर्स पेटीएम वॉलेट में बचे अपने बैलेंस को अपने बचत खाते में ट्रांसफर कर सकेंगे। ऑन लाइन पेमेंट सुविधा देने वाली कंपनी पेटीएम पर लगे प्रतिबंध के बाद ग्राहकों के सामने यह चुनौती आ खड़ी हुई है कि आखिर वो अब किस तरह से इस समस्या से निपटेंगे। तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पेटीएम के आलावा भी हमारे फोन में कई ऐसे ऑनलाइन पेमेंट ऑप्शन मौजूद होते हैं, जिनके माध्यम से हम पेटीएम जैसी ही सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से-

ऑन लाइन पेमेंट ऑप्शन के लिए हैं और भी कई ऐप्स

लोगों की आदत का एक हिस्सा बन चुकी ऑनलाइन पेमेंट पेटीएम की अधिकतर सुविधाओं के बंद होने से यूजर्स को अब कैश ट्रांजेक्शन को लेकर खासा दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में अब पेटीएम पेमेंट्स बैंक के विकल्प के तौर पर यूजर्स दूसरे पेमेंट ऐप्स और प्लेटफॉर्म का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जिनका इस्तेमाल 29 फरवरी के बाद से ऑनलाइन पेमेंट्स के लिए किया जा सकता है। इस लिस्ट में फोन पे, गूगल पे, अमेजन पे, व्हाट्सऐप पे, मोबीक्विक, फ्रीचार्ज, जियो मनी, एयर टेल मनी आदि विकल्पों पर जाकर यूजर्स पेटीएम जैसी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

आरबीआई द्वारा जारी नोटिफिकेशन में ये नियम हैं शामिल

पेटीएम पेमेंट बैंक में कई अनियमितता पाए जाने के बाद आरबीआई द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन में यूजर्स के लिए सभी ट्रांजेक्शन क्लियर करने के लिए 29 फरवरी लास्ट डेट दी है। लेकिन उससे पहले शुरू किए गए लेनदेन के संबंध में ऐसा भी कहा गया है कि, सभी पाइपलाइन ट्रांजैक्शन और नोडल अकाउंट्स से संबंधित ट्रांजेक्शन को पूरा करने की डैडलाइन 15 मार्च तक कर दी गई है। ग्राहकों को इसी समय सीमा के भीतर ही अपने पेटीएम बैंक से जुड़े सारे ट्रांजेक्शन क्लियर कर लेने जरूरी होंगें। इस तारीख के बाद इस प्लेटफार्म पर प्रतिबंधित सेवाओं पर किसी भी तरह की वित्तीय लेनदेन नहीं कर सकेंगे। इसी के साथ आरबीआई द्वारा जारी की गई नोटिफिकेशन के अनुसार, पेटीएम बैंक यूजर्स इस बदलाव के बाद बचत बैंक खाते, चालू खाते, प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट्स, फास्टैग और नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड में बचे बैलेंस की निकासी या उपयोग आदि सुविधाओं का इस्तेमाल कर सकेंगे।

Admin 2

Admin 2

Next Story