×

Paytm में होगा बड़ा बदलाव, अब बदलनी होगी UPI आईडी

Paytm UPI: Paytm अपने कुछ नियम में समय समय पर बदलाव करता रहता है। अब एक बार फिर पेटीएम में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। जिसके बाद अब यूजर्स की UPI आईडी बदल जाएगी।

Anupma Raj
Published on: 19 April 2024 4:15 AM GMT (Updated on: 19 April 2024 5:08 AM GMT)
Paytm में होगा बड़ा बदलाव, अब बदलनी होगी UPI आईडी
X

Paytm UPI: अगर आप पेटीएम यूजर्स हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है। Paytm अपने कुछ नियम में समय समय पर बदलाव करता रहता है। अब एक बार फिर पेटीएम में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। जिसके बाद अब यूजर्स की UPI आईडी बदल जाएगी। पेटीएम यूजर्स को अब नई UPI आईडी मिलेगी। तो ऐसे में आइए जानते हैं पेटीएम के इस नई अपडेट के बारे में:

अब बदला जाएगा यूजर्स का Paytm UPI ID

दरअसल पेटीएम यूजर्स को नए निर्देशों के अनुसार अपनी पेटीएम आईडी अब बदलनी पड़ेगी। बता दें NPCI ने इसके लिए मंजूरी भी दे दी है। जिसके बाद अब यूजर्स को अन्य बैंकों में आईडी ट्रांसफर करने का ऑप्शन मिल सकेगा। इसका मतलब ये है कि, अगर आप पेटीएम ऐप का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको पेटीएम आईडी को अब बदलना होगा। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। दरअसल पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन 97 कम्यूनिकेशन को NPCI ने नए बैंक में यूपीआई आईडी चेंज करने का निर्देश दिया है। जिसका मतलब है कि, अगर आप पेटीएम ऐप का इस्तेमाल करतें हैं, तो आपको पेटीएम आईडी चेंज करनी पड़ेगी।


बता दें NPCI ने इसके लिए मंजूरी भी दे दी है। NPCI के नए नियम के अनुसार, पेटीएम की यूपीआई सर्विस जारी रहेंगी, लेकिन उसके आईडी को पार्टनर बैंक पर शिफ्ट करना होगा। कुछ महीने पहले पेटीएम पेमेंट बैंक पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, जिसके कारण ही इस नई व्यवस्था को शुरू किया गया है। NPCI ने पेटीएम को थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर के लिए 14 मार्च 2024 को मंजूरी दी है। जिसके बाद अब पेटीएम यूजर्स को पेटीएम पेमेंट बैंक अकाउंट को चार बैंक जैसे एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी SBI और यस बैंक पर शिफ्ट करना होगा।

बता दें अब पेटीएम यूजर्स को यूपीआई पेमेंट के लिए @paytm वाली मौजूदा UPI आईडी को चार नई आईडी में से किसी एक को सेलेक्ट करना पड़ेगा। यानि कि, पेटीएम यूजर्स को @Paytm से @ptsbi, @pthdfc, @ptaxis और @ptyes में शिफ्ट करना होगा। पेटीएम यूजर्स ये काम ऑनलाइन भी कर सकते हैं। इसके लिए पेटीएम यूजर्स को घंटों लाइन लगाकर किसी तरह की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। कुछ रिपोर्ट की मानें, तो पेटीएम से अन्य बैंक में आईडी ट्रांसफर करने का प्रॉसेस ऑटोमेटिक ही हो जाएगा। यानि कि, अब यूजर्स को किन बैंक में पेटीएम आईडी को ट्रांसफर करना है, उसका ऑप्शन दिया जाएगा, जिसे यूजर्स को सेलेक्ट करना होगा। सिलेक्ट करते ही यूजर्स का Paytm UPI ID बदल जाएगा।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story