×

ChatGPT करते हैं इस्तेमाल तो रहें अलर्ट, नहीं तो लीक हो सकता है डेटा

ChatGPT Data Leaked: ChatGPT करते हैं इस्तेमाल तो थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है। कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो चैट जीपीटी से होने वाले प्राइवेट कन्वर्सेशन का डेटा भी लीक हो रहा है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 1 Feb 2024 12:11 PM GMT
ChatGPT करते हैं इस्तेमाल तो रहें अलर्ट, नहीं तो लीक हो सकता है डेटा
X

ChatGPT Data Leaked: पिछले कुछ समय से ChatGPT का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। यह यूजर्स के बीच भी काफी पॉपुलर हो चुका है। जिस तरह आप गूगल पर कुछ भी लिखते हैं और सर्च करते हैं तो आपके सामने जवाब आ जाता है। ठीक, उसी तरह चैटजीपीटी पर सवाल करने पर आपको आपके सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे। दरअसल चैटजीपीटी को नवंबर 2022 में ओपनओआई (OpenAI) द्वारा लॉन्च किया गया था।

हालांकि, ChatGPT को लेकर एक नोटिफिकेशन भी सामने आया है। हाल ही में आई एक रिपोर्ट की मानें तो ChatGPT इस्तेमाल करते समय जो डेटा हम शेयर करते हैं वह लीक होने का खतरा सामने आया है। चैट जीपीटी से होने वाले प्राइवेट कन्वर्सेशन का डेटा भी लीक हो रहा है। हाल ही में इससे जुड़ी जानकारी के अनुसार, यह बताया गया है कि, यहां से यूजरनेम और पासवर्ड जैसी संवेदनशील जानकारियां लीक हो रही हैं। ऐसे में यूजर्स को इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा।

ChatGPT इस्तेमाल करते समय रहें सावधान


ChatGPT इस्तेमाल करते समय आपको थोड़ा सतर्क रहना चाहिए क्योंकि कथित तौर पर डाटा लीक होने की बात सामने आई है। यूजर्स के प्राइवेसी को लेकर खतरा बना हुआ है। वहीं डाटा लीक होने की खबर सामने आने पर OpenAI के अधिकारियों ने कहा कि, जिस डेटा के बारे में बात की जा रही है उसके साथ छेड़छाड़ की गई थी। OpenAI ने कहा है कि उसकी फ्रॉड और सिक्योरिटी टीम इस मामले की जांच कर रही है। दरअसल लीक डाटा की मदद से हैकर्स आपके ChatGPT अकाउंट में सेंध लगा सकते हैं। ऐसे में आपके लिए बेहतर है कि आप ChatGPT के पासवर्ड को जितना जल्दी हो सकें बदल दें।

हालांकि, ऐसा पहली बार नहीं हुआ है बल्कि एक बार पहले भी चैटजीपीटी से यूजर्स की जानकारी लीक होने की जानकारी सामने आई थी। कुछ दिन पहले आई एक रिपोर्ट में बताया गया था कि, ChatGPT के लगभग 1,00,000 अकाउंट के निजी जानकारी लीक हो गई थी और हैकर्स फोरम डार्क वेब पर डाटा की बिक्री भी हुई। बता दें मार्च 2023 में कथित तौर पर आए कुछ बग्स के कारण ऐसा देखने को मिला था। तो ऐसे में अगर आप भी chatgpt का इस्तेमाल करते हैं तो थोड़ा सावधानी बरतें।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story