×

सरकार रख रही आपके वॉट्सऐप और कॉल्स पर नज़र? पुलिस कर सकती है कार्रवाई?

Phone Calls Record : सोशल मीडिया पर एक मेसेज वायरल हो रहा है वॉट्सऐप, फेसबुक व अन्य को लेकर कई दावे किए जा रहे हैं।

Meghna
Written By MeghnaPublished By Shraddha
Published on: 31 May 2021 2:51 AM GMT
सरकार रख रही आपके वॉट्सऐप और कॉल्स पर नज़र
X

 वॉट्सऐप (कांसेप्ट फोटो सौ. से सोशल मीडिया)

Phone Calls Record : क्या रोज़मर्रा में की जाने वाली कॉल्स (Calls) को लेकर अब आपको बरतनी होगी सावधानी? क्या सरकार आपके फोन कॉल्स रिकॉर्ड (Phone calls record) कर रही है? क्या सरकार आपके वॉट्सऐप (Whatsapp) पर होने वाली गतिविधियों पर रख रही है नज़र? तो क्या अब कुछ भी निजी नहीं रहा? जानें सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस मेसेज का सच!

दुनियाभर में फैली कोरोना वायरस महामारी (Corona virus epidemic) अभी खत्म नहीं हुई है। वैक्सीन आने के बावजूद भारत सरकार समय समय पर दिशा निर्देशों के पालन को लेकर ऐडवाइज़री जारी कर रही है। देश में फैली नई लहर तेज़ी से पैर पसार रही है, ऐसे में ये ज़रूरी है कि लोग दिशा निर्देशों के पालन को गंभीरता से लें और साथ ही फर्ज़ी खबरों और अफवाहों से भी दूर रहें और उन्हें शेयर करने से बचें।

सरकार कर रही वॉट्सऐप-कॉल्स की निगरानी?

सोशल मीडिया पर एक मेसेज तेज़ी से वायरल हो रहा है जिसमें वॉट्सऐप, फेसबुक व अन्य को लेकर कई दावे किए जा रहे हैं। मेसेज में कहा जा रहा है, "सारे कॉल्स रिकॉर्ड किए गए हैं। सभी फोन कॉल रिकॉर्डिंग्स सेव किए गए हैं। वॉट्सऐप, फेसबुक और ट्विटर समेत सभी सोशल मीडिया फोरम्स पर नज़र रखी जा रही है। आपका डिवाइस मिनिस्ट्री के सिस्टम से जुड़ चुका है। अपने बच्चों को इस बाबत अच्छे से अवगत करवाएं की वो कोई ऐसे-वैसे मेसेज न फॉरवर्ड करें। प्रधानमंत्री या सरकार से संबंधित किसी राजनीतिक या जारी परिस्थिति को लेकर कोई पोस्ट या वीडियो फोरवार्ड नहीं करें। पुलिस ने इस बाबत नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है और इस संबंध में कार्रवाई की जाएगी। कृपया इसको नज़रअंदाज़ न करें।"

तेज़ी से वायरल हो रहे इस मेसेज पर संज्ञान लेते हुए इसको शेयर कर सरकार की पीआईबी फैक्ट चेक के ट्विटर हैंडल ने स्पष्टीकरण जारी किया है। हैंडल ने ट्वीट किया, "सरकार ऐसा कुछ भी नहीं कर रही। वॉट्सऐप पर शेयर किए जा रहे इस तरह के मेसेजेस के जाल में न फंसें। हालांकि, सभी को यह सलाह दी जाती है कि भारत में जारी कोरोना वायरस महामारी को लेकर कोई फर्ज़ी जानकारी या गलत खबर शयर न करें।"

Shraddha

Shraddha

Next Story