×

Phone Hacking Check: कैसे पता करें कि आपका फोन हैक हुआ है या नहीं, यहां जाने आसान तरीका

Anjali Soni
Published on: 22 May 2023 8:30 AM GMT
Phone Hacking Check: कैसे पता करें कि आपका फोन हैक हुआ है या नहीं, यहां जाने आसान तरीका
X
Phone Hacking Check (Photo-social media)

Phone Hacking Check: जैसा कि हम अपने फोन का उपयोग अधिकांश कार्यों को ऑनलाइन करने के लिए करते हैं, हमारी डेटा खतरे में हैं। हैकर आपकी गतिविधियों को ट्रैक करने के लिए आपके फोन की सुरक्षा से समझौता कर सकते हैं या आपके डिवाइस से गोपनीय डेटा निकाल सकते हैं जिसे बेचा जा सकता है या पीड़ित से फिरौती निकालने के लिए रखा जा सकता है। नॉर्टन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ऐपल आईओएस यूजर्स को बेहतर सुरक्षा देता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि उन्हें हैक नहीं किया जा सकता। एंड्रॉइड फोन हैकिंग के लिए अधिक प्रवण होते हैं और डेटा चोरी करने या ध्यान आकर्षित करने के लक्ष्य के साथ एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के उपकरणों पर मैलवेयर और एडवेयर में हुई है। अपनी प्राइवेसी को सुरक्षित रखने के लिए आपको हमेशा अपने फ़ोन के व्यवहार पर नज़र रखनी चाहिए।

यहां बताया गया है कि कैसे पता करें कि आपका फोन हैक हुआ है या नहीं

1. यदि आप अपने मोबाइल फोन पर अनुपयुक्त या एक्स-रेटेड विज्ञापन पॉप-अप देखते हैं, तो यह सुझाव दे सकता है कि आपके फोन से छेड़छाड़ की गई है।

2. यदि आपके फ़ोन से अज्ञात कॉल और संदेश शुरू किए गए हैं, तो यह संकेत दे सकता है कि आपका डिवाइस हैक कर लिया गया है।

3. आपकी ऑनलाइन गतिविधियों को बढ़ाए बिना आपका डेटा बिल सामान्य से अधिक है, तो यह संभावना है कि आपका फ़ोन हैक हो गया है और जालसाज़ पृष्ठभूमि में ऐप्स चलाने के लिए आपके फ़ोन के डेटा का उपयोग कर रहा है।

4. समय के साथ आपके फोन की बैटरी लाइफ कम हो जाती है, लेकिन अगर बैटरी खतरनाक दर से खत्म हो रही है, तो आपको ध्यान देना चाहिए।

5. यदि आपका फोन ऐप्स के क्रैश होने, स्क्रीन के फ्रीज होने और अप्रत्याशित रूप से रीस्टार्ट होने जैसे सुस्त प्रदर्शन दिखाता है, तो यह हैक किए गए डिवाइस का संकेत है।

6. आप अपने डिवाइस पर किसी भी अपरिचित एप्लिकेशन को डाउनलोड करते हुए देखते हैं, तो यह किसी हैकर का काम हो सकता है।

7. यदि आपके सोशल मीडिया या ईमेल खाते पर अपरिचित गतिविधियां हैं जो आपके फोन से जुड़ी हैं, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि किसी हैकर ने डिवाइस तक पहुंच प्राप्त कर ली है और इससे पहचान की चोरी हो सकती है।

8. आप कॉल या संदेश प्राप्त करना बंद कर देते हैं, तो हैकर ने सेवा प्रदाता से आपका सिम कार्ड क्लोन कर लिया होगा।

अगर आपका फोन हैक हो गया है तो यहां आपको क्या करना चाहिए

1. अपरिचित एप्लिकेशन हटाएं: ऐप्स की इन्वेंट्री की जांच करें और उन सभी संदिग्ध ऐप्स को हटा दें जिन्हें आप नहीं पहचानते हैं।

2. एंटी-मैलवेयर एप्लिकेशन चलाएं: आप भरोसेमंद एंटी-मैलवेयर ऐप चला सकते हैं जो मैलवेयर का पता लगाने और उनसे छुटकारा पाने में मदद करते हैं।

3. अपना फ़ोन रीसेट करें: अपने फ़ोन को रीसेट करना मैलवेयर से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका है।

4. अपना पासवर्ड रीसेट करें: हैकर को आपका व्यक्तिगत डेटा एकत्र करने से रोकने के लिए अपने फ़ोन से जुड़े खातों का पासवर्ड बदलें।

5. अपने संपर्कों को सूचित करें: अपने संपर्कों को बताएं कि आपके फ़ोन के साथ छेड़छाड़ की गई है, और उन्हें आपके फ़ोन से प्राप्त किसी भी संदिग्ध संदेश पर क्लिक नहीं करना चाहिए।

6. अपने फ़ोन को अनरूट करें: यदि आप Android के रूट किए गए संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको SuperSU ऐप का उपयोग करके इसे अनरूट करना होगा।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story