×

PhonePe: फोन पे पर ट्रांजैक्सन करना अब नहीं रहा फ्री, चुकानी पड़ेगी ज्यादा फीस

PhonePe: Phone Pay कंपनी ने तय किया है कि अब रीचार्ज के हर ट्रांजैक्शन पर 1 से 2 रुपए की प्रोसेसिंग फी लगेगी।

Priya Singh
Written By Priya SinghPublished By Vidushi Mishra
Published on: 23 Oct 2021 2:12 PM GMT
phonepe
X

phonepe (Photo- Social Media)

PhonePe : फोन पे कंपनी ने तय किया है कि वो अब पेमेंट के लिए फ्री सर्विस (phonepe charges for money transfer 2021) की सुविधा मुहैया नहीं कराएगा। डिजिटल पेमेंट एप (Digital Payment App PhonePe ) ने फैसला किया है कि वह अब प्रोसेसिंग फी के नाम पर हर ट्रांजैक्शन (phonepe transaction charges) पर पैसे वसूलेगा।

अगर आप फोन पे का इस्तेमाल कर अपना फोन रीचार्ज (phonepe recharge) करते हैं तो इसके लिए आपको ट्रांजैक्शन (phonepe transaction charges)के साथ एक्स्ट्रा चार्ज भी देना होगा। दरअसल यह फोन पे इस्तेमाल करने वालों के लिए प्रोसेसिंग फीस(phonepe charges for money transfer 2021) के सामान होगा।

रीचार्ज के हर ट्रांजैक्शन पर 1 से 2 रुपए की प्रोसेसिंग फी तय

Phone Pay कंपनी ने तय किया है कि अब रीचार्ज(phonepe recharge) के हर ट्रांजैक्शन पर 1 से 2 रुपए की प्रोसेसिंग फी लगेगी। यह रकम आपसे 50 रुपए से ज्यादा कीमत के ट्रांजैक्शन(phonepe transaction charges) पर वसूली जाएगी।

गौरतलब है कि देश में लाखों की संख्या में ऐसे लोग हैं जो फोन पे(phonepe charges for money transfer 2021) का इस्तेमाल करते हैं और प्रतिदिन हजारों रुपए का ट्रांजैक्शन(phonepe transaction charges) करते हैं। ऐसे में फोन पे (phonepe charges for money transfer 2021)द्वारा अपनायी गयी यह बिजनेस स्ट्रैटजी कंपनी के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

phonepe (Photo- Social Media)

नोटबंदी ने लोगों को दिलाई ऑनलाइन पेमेंट की आदत

विदित हो कि इस वक्त मार्केट में ऑनलाइन ट्रांजैक्शन (phonepe online transaction charges) के लिए कई एप मौजूद हैं। जिनमें गूगल पे‌(Google Pay), पेटीएम (Paytm) और फोन पे(phonepe charges for money transfer 2021) सबसे ज्यादा पॉपुलर है। डिजीटल दुनिया के दौर में लोग इन्हीं एप का इस्तेमाल करना पसंद कर रहे हैं।

नोटबंदी के समय से लोगों ने ऑनलाइन पेमेंट(phonepe charges for money transfer 2021) पर ज्यादा भरोसा करना शुरु कर दिया है। वहीं अब तो ज्यादातर दुकानों में भी ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा उपलब्ध है। लेकिन फोन पे द्वारा उठाए गए इस कदम से आम आदमी को थोड़ी बहुत परेशानी हो सकती है।

गूगल और पेटीएम की सर्विस अब भी है फ्री

हालांकि गूगल और पेटीएम पर अभी ट्रांजैक्शन करने के लिए कोई भी एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना पड़ता है ।लेकिन फोन पे पर अगर आप ट्रांजैक्शन (phonepe transaction charges) करेंगे तो यहां पर चार्ज देना जरूरी हो जाएगा। इसलिए आप चाहें,तो अन्य विकल्पों को अपना सकते हैं। हालांकि प्रोसेसिंग फी मामूली है, तो इसे नजरअंदाज भी किया जा सकता है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story