×

भारत ने 5G की ओर बढ़ाया अपना एक और कदम, पीएम नरेंद्र मोदी ने लांच किया भारत निर्मित 5G टेस्टबेड

Latest News : पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को भारत निर्मित 5G टेस्टबेड का उद्घाटन कर उसे देश को सौंप दिया। अब भारत के प्रत्येक गांवों में असानीपूर्वक 5G सेवा पहुंचाने में मदद मिलेगी।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Bishwajeet Kumar
Published on: 17 May 2022 7:21 AM GMT (Updated on: 17 May 2022 8:03 AM GMT)
6g network in india pm narendra modi announcement on trai silver jubilee
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया)

India made 5G testbed Launch : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार को ट्राई के रजत जयंती समारोह के दौरान 5G टेस्टबेड की आधिकरिक शुरुआत की। साथ ही इस अवसर पर टेस्टबेड लांच के दौरान पीएम मोदी (PM Modi) ने अपने संम्बोधन में कहा कि-"5जी सेवा हमारे देश की अर्थव्यवस्था में 450 अरब डॉलर का योगदान प्रदान करेगी। इससे न सिर्फ इंटरनेट की स्पीड बढ़ेगी बल्कि देश के विकास को भी नई गति मिलेगी। इस दशक के अंत तक हमें 6G सेवाओं को लॉन्च करने में सक्षम होना चाहिए और हमारी टास्क फोर्स ने इस पर काम करना शुरू कर दिया है।"

आत्मनिर्भर बनने की ओर बढ़ रहा भारत : पीएम मोदी

इस मौके पर पीएम मोदी ने भारत की आत्मनिर्भरता और दिन प्रतिदिन बढ़ रही दक्षता को लेकर बात करते हुए कहा कि हमें इस बात पर गर्व होना चाहिए कि हम अपने देश द्वारा निर्मित पहला 5G टेस्टबेड लांच के अवसर का साक्षी बनने का मौका मिला है। इसकी मदद से ना सिर्फ भारत की तकनीकी आत्मनिर्भरता को नया आयाम मिला है बल्कि भारत में तकनीकी और टेलीकॉम के क्षेत्र में रोजगार के नए अवसर भी प्रदान हुए हैं।

पीएम मोदी ने अपने संम्बोधन में 5G टेस्टबेड के निर्माण में योगदान देने वाले IIT सहित अन्य संस्थानों को विशेष रूप से बधाई दी और उनके कार्य को भारत के लिए एक गर्व के अवसर के रूप में सराहा।

पीएम ने दिए 6G पर कार्य शुरुआत करने के दिए संकेत

बतौर पीएम नरेंद्र मोदी इस 5G टेस्टबेड के सफल लांच के चलते भारत को अपने गांव के इलाकों तक 5G सेवा पहुंचाने में बेहद मिलेगी और देश के सभी क्षोर और दूरस्त इलाकों को तकनीकी की मदद से आसानी से जोड़ा जा सकेगा और यह आगे चलकर देश के विकास की नई तस्वीर का निर्माण करेगा। पीएम मोदी ने 5G टेस्टबेड के लांच के साथ ही 6G पर कार्यों की शुरुआत के संकेत दे दिए हैं।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story