×

Protect Bank Account: सावधान बैंक ग्राहक! अपने खाते के साथ न करें ये गलती, होगा बड़ा नुकसान

Protect Bank Account: चाहे सोफे पर बैठ कर अपना पसंदीदा टीवी शो देखना हो या किराने की दुकान पर लाइन में इंतजार करना हो। चेक जमा करने से लेकर बिल भुगतान करने तक ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग के कई फायदे हैं।

Anjali Soni
Published on: 1 Aug 2023 8:27 AM GMT
Protect Bank Account: सावधान बैंक ग्राहक! अपने खाते के साथ न करें ये गलती, होगा बड़ा नुकसान
X
Protect Bank Account(Photo-social media)

Protect Bank Account: चाहे सोफे पर बैठ कर अपना पसंदीदा टीवी शो देखना हो या किराने की दुकान पर लाइन में इंतजार करना हो। चेक जमा करने से लेकर बिल भुगतान करने तक ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग के कई फायदे हैं। ऑनलाइन बैंकिंग और डिजिटल टूल के लाभों का आनंद लेते समय, सुरक्षा बनाए रखना और अपने बैंक खाते को धोखाधड़ी से कैसे बचाया जाए, इस पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। तो आप अपने बैंक खाते को धोखाधड़ी, घोटालों और पहचान की चोरी से कैसे बचा सकते हैं चलिए जानते हैं।

प्रत्येक खाते के लिए हटकर पासवर्ड का उपयोग करें

आप शायद जानते होंगे कि एक मजबूत पासवर्ड होना महत्वपूर्ण है। लेकिन जैसा कि आप अपने बैंक खाते को हैकर्स से बचाने के लिए काम करते हैं, एक पासवर्ड, चाहे वह कितना भी मजबूत क्यों न हो, उसे नहीं काट सकता। यदि आप कई खातों के लिए एक ही पासवर्ड का उपयोग करते हैं, तो वे सभी संभावित खतरे में हैं। यदि कोई हैकर एक पासवर्ड का पता लगा लेता है, तो इससे उसके लिए आपके अन्य खातों तक पहुंच आसान हो सकती है। '

दो- फैक्टर ऑथेंटिकेशन का लाभ उठाएं

जब आप अपने बैंक खाते को धोखाधड़ी से बचाने के लिए काम करते हैं, तो सुरक्षा की दो परतें एक से बेहतर होती हैं। यहीं पर दो- फैक्टर ऑथेंटिकेशन आता है। आपको किसी खाते में लॉग इन करने के लिए अपने पासवर्ड और पहचान के एक अन्य प्रमाण की आवश्यकता होगी, जैसे कि आपके फ़ोन पर भेजा गया एक बार का कोड। यदि हैकर्स आपके बैंक खाते के लॉगिन क्रेडेंशियल्स पर कब्ज़ा कर लेते हैं, तो उनके लिए आपके दूसरे वेरिफिकेशन के बिना लॉग इन करना मुश्किल होगा। कुछ मामलों में, आपके बैंक खाते को हैकर्स से बचाने के लिए दो- फैक्टर ऑथेंटिकेशन केवल कुछ कार्यों के लिए सक्रिय किया जाएगा।

सार्वजनिक वाई-फाई से सावधान रहें

आपकी पसंदीदा कॉफ़ी शॉप से ​​लेकर आपकी स्थानीय लाइब्रेरी तक, सार्वजनिक वाई-फ़ाई हर जगह उपलब्ध है। लेकिन क्या सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग सुरक्षित है? यह इस पर निर्भर करता है कि आप ऑनलाइन क्या कर रहे हैं। यदि आप समाचार ब्राउज़ कर रहे हैं या ब्लॉग पोस्ट पढ़ रहे हैं, तो यह संभवतः ठीक है। यदि आप ऐसा कुछ भी कर रहे हैं जिसके लिए लॉगिन जानकारी की आवश्यकता है, जैसे कि आपके ऑनलाइन बैंक खाते में साइन इन करना, तो ऐसी से बचना सबसे अच्छा है, वह आगे कहते हैं। क्यों? जब आप सार्वजनिक वाई-फाई का उपयोग करते हैं, तो खुला कनेक्शन साइबर अपराधियों को संभावित रूप से आपके उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड को लेने की अनुमति दे सकता है क्योंकि वे आपके और आपके बैंक की वेबसाइट के बीच से गुजरते हैं।

ऐड ब्लॉकर्स इनस्टॉल करें

मालविज्ञापन, जहां साइबर अपराधी ऐसे विज्ञापन बनाते हैं, एक और स्कैम है जो आपके बैंक खाते को उजागर कर सकता है। विज्ञापन कैसे काम करता है? हो सकता है कि आपको मुफ़्त कार्यक्रम की पेशकश करने वाला कोई विज्ञापन दिखाई दे। एक बार जब आप संक्रमित विज्ञापन पर क्लिक करते हैं, तो आपके डिवाइस पर मैलवेयर डाउनलोड हो सकता है जो संभावित रूप से आपकी पहचान के बारे में जानकारी चुरा सकता है। कुछ मामलों में, वेबपेज को गलत विज्ञापन के साथ लोड करना किसी हमले को ट्रिगर करने के लिए पर्याप्त है। लेकिन विज्ञापन से बचने और अपने बैंक खाते को हैकर्स से सुरक्षित रखने का एक आसान तरीका है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story