×

QR Code Scan : ऑनलाइन पेमेंट करते वक्त रहें सतर्क, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान

QR Code Scan : जैसे - जैसे QR कोड का इस्तेमाल बढ़ गया है वैसे स्कैम भी बढ़ रहे हैं। इसको देखते हुए SBI ने अलर्ट जारी कर दिया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 28 Sep 2021 4:01 AM GMT
QR Code Scan : ऑनलाइन पेमेंट करते वक्त रहें सतर्क, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान
X

QR Code Scan : आज की टेक्नोलॉजी के बढ़ते दौर में ज्यादातर चीजे ऑनलाइन माध्यम से हो गई है। अब ज्यादातर लोग ऑनलाइन पेमेंट (Online Payment) का तरीका इस्तेमाल करते हैं। जिसकी वजह से छोटी दुकान से लेकर बड़ी दुकानों तक QR कोड (QR Code) की सुविधा दी जा रही है। इस QR कोड के माध्यम से लोग ऑनलाइन पेमेंट आसानी से कर पाते हैं। इसके फायदे तो बहुत है लेकिन इसके नुकसान भी हैं आज इस लेख के माध्यम से जानते हैं QR कोड स्कैन (QR Code Scan) के दौरान कैसे सतर्क रहें।

आपको बता दें कि जैसे - जैसे QR कोड का इस्तेमाल बढ़ गया है वैसे स्कैम भी बढ़ रहे हैं। इसको देखते हुए SBI ने अलर्ट (SBI Alert) जारी कर दिया है। उसने कहा है कि पैसे प्राप्त करने के लिए QR कोड का इस्तेमाल कभी नहीं किया जाता है। इसलिए अगर कोई पैसे प्राप्त करने के लिए QR कोड स्कैन करने के लिए कहता है तो ऐसा करने से बचें।


QR कोड स्कैन (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)


अब तो हर जगह ऑनलाइन पेमेंट का ऑप्शन दिया जाता है चाहे तो किराना की दुकान हो, कपड़े की दुकान, खाने की दुकान सब जगह QR कोड का इस्तेमाल होने लगा है। इससे पेमेंट करना काफी आसान भी है। एक मिनट से भी कम समय में किसी को भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। इसका चलन ज्यादा हो गया तो फ्रॉड भी बढ़ रहे हैं। इस फ्रॉड को रोकने के लिए भारतीय स्टेट बैंक ने अपने यूजर्स को लेकर अलर्ट जारी किया है।


आपको बता दें कि QR कोड एक तरह का स्टेटिक इमेज होता है। इसे हैक नहीं किया जा सकता है लेकिन ठग इसे धोखे से रिप्लेस भी कर सकते हैं। या फिर आपको किसी चीज का लालच देकर QR कोड स्कैन करने के लिए कह सकता है। इससे सतर्क रहें। जब कोई ज्यादा जरुरत हो तभी QR कोड का इस्तेमाल करें। अपनी पेमेंट को ऑनलाइन पेमेंट ऐप गूगल पे, फोन पे, BHIM UPI के जरिए QR कोड स्कैन करें।

Shraddha

Shraddha

Next Story