×

Raksha Bandhan : टेक्नोलॉजी ने बनाया भाई-बहन के त्योहार को हाईटेक, अब रक्षाबंधन पर दूर नहीं राखी

Raksha Bandhan : रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2021) 22 अगस्त को है। सभी बहनों अपने भाईयों के लिए मनपसंद राखियां ऑनलाइन ही घर बैठे मंगा रही हैं।

Vidushi Mishra
Written By Vidushi Mishra
Published on: 18 Aug 2021 3:56 PM GMT
Raksha Bandhan
X

रक्षाबंधन (फोटो- सोशल मीडिया)

Raksha Bandhan : भाई-बहनों के रिश्ते का पावन त्योहार रक्षाबंधन जब आता है, तो महीने भर पहले से ही बाजारों में धूम दिखने लगती है। ये तो सालों पहले से होता आ रहा है। लेकिन अब टेक्नोलॉजी के हाईटेक होने की वजह से रक्षाबंधन की चमक-धमक अब ऑनलाइन मार्केट में भी कई हफ्तों पहले से ही मच जाती है। तरह-तरह के ऑफर्स लॉन्च किए जाते हैं। भाईयों और बहनों को रक्षाबंधन में गिफ्ट देने का चलन भी काफी तेज हो गया है। उसके पीछे की वजह ये हाईटेक टेक्नोलॉजी है।

इस साल रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2021) 22 अगस्त को है। सभी बहनों अपने भाईयों के लिए मनपसंद राखियां ऑनलाइन ही घर बैठे मंगा रही हैं। भाई भी अपनी बहनों को खुश करने के लिए गिफ्ट ऑर्डर कर रहे हैं। जमाना इतना हाईटेक हो गया है कि घंटों भीड़ में लगने का सारा झंझट ही खत्म हो गया है। कोरोना महामारी के बाद से तो टेक्नोलॉजी ने हर पर्व-त्योहार में चमक ला दी।

अब दूर नहीं राखियां

भाई-बहन के प्यार को इस हाईटेक टेक्नोलॉजी ने और बढ़ा दिया है। देश-विदेश में काम में फंसे होने की वजह से, या अन्य कारणों से रक्षा बंधन पर जो बहनें अपने भाईयों को राखी नहीं बांध पाती थी, अब उनकी राखी, गिफ्ट और साथ ही ताजी मिठाई भी रक्षाबंधन के दिन पहुंच जाती है। ऑनलाइन ऑर्डर ने भाई-बहन के अटूट रिश्तों में मिठास ला दी।

देश-विदेश में बैठे भाई-बहन वीडियो कॉलिंग के जरिए एकदूसरे के हाल चाल लेकर खुशियां बटोर लेता हैं। जहां एक जमाना था, जब सालों हो जाते थे, एक दूसरे की शक्ल नहीं देख पाते थे।

ऐसे में मार्केट से ज्यादा विकल्प आज कल ऑनलाइन मार्केटिंग में मिल रहे हैं। किस रेंज तक गिफ्ट देना है, कैसा गिफ्ट देना ये सब ऑप्शन मिल रहे हैं। गिफ्ट नहीं भी पंसद आ रहा है तो तयसमय सीमा के अंदर वापसी करने की भी सुविधा है। चलिए भाई-बहनों की परेशानी को दूर करते हुए बताते हैं कि भाई अपनी प्यारी बहन को क्या गिफ्ट दें, और बहन अपने प्यारे भाई को क्या गिफ्ट दें। जो उन्हें सबसे ज्यादा पसंद आए।

बहनों के लिए रक्षा बंधन पर गिफ्ट
Raksha Bandhan Gift for Sister

गूगल स्मार्ट स्पीकर्स
(Google Smart Speakers)

रक्षाबंधन पर भाई-बहन गूगल के स्मार्ट स्पीकर्स गिफ्ट कर सकते हैं। गूगल होम और गूगल मिनी को आप कम दामों में खरीद सकते हैं। गूगल के इस डिवाइस के शुरुआती दाम 4,099 रुपये हैं। गूगल के मिनी स्पीकर 4,099 रुपये में खरीद सकते हैं। इसके साथ ही गूगल होम स्मार्ट स्पीकर को आप 8,999 रुपये में खरीद सकते हैं।

गूगल स्मार्ट स्पीकर्स (फोटो- सोशल मीडिया)

फोटो पिलो

(Photo Pillow)

भाई अपनी बहनों को उनकी फोटो प्रिंटेड कुशन या एक साथ वाली फोटो बनवाकर कुशन गिफ्ट कर सकते हैं। इसके अलावा कॉफी मग में भी फोटो का काफी ट्रेंड चल रहा है।

प्रिंटेड कुशन (फोटो- सोशल मीडिया)

भाईयों के रक्षा बंधन पर गिफ्ट

Raksha Bandhan Gift for Brother

स्मार्ट वॉच
(Smart Watch)

बहनें भाईयों के लिए साधारण घड़ी या फिर स्मार्ट वॉच गिफ्ट कर सकती हैं।

स्मार्ट वॉच (फोटो- सोशल मीडिया)

हैंड ब्रेसलेट

(Hand Bracelet)

भाई को राखी बांधने के साथ ही बहन सोने-चांदी का हैंड ब्रेसलेट गिफ्ट कर सकती हैं। ये भी बेस्ट ऑप्सन रहता है।

हैंड ब्रेसलेट (फोटो- सोशल मीडिया)



Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story