×

UPI Payments: रेपो रेट के अलावा भी आरबीआई ने किए ये बड़े ऐलान, अब विदेशी टूरिस्ट कर सकेंगे UPI पेमेंट

UPI Payments: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की बैठक में कई बड़े ऐलान हुए। G-20 देशों से आने वाले टूरिस्टों की सहूलियत बढ़ाई गई। बताया गया कि पिछले तीन वर्षों में भारतीय अर्थव्यवस्था ने वैश्विक झटकों का सामना किया है।

Dhanish Srivastava
Published on: 8 Feb 2023 12:45 PM GMT
UPI Payments
X

UPI Payments (Pic: Social Media)

UPI Payments: यूपीआई पेमेंट्स को बढ़ावा देते हुए आरबीआई ने विदेशी पर्यटकों के लिए इसके दरवाजे खोल दिए हैं। भारतीय रिजर्व बैंक की मॉनेटरी पॉलिसी की बैठक के तीसरे और आखिरी दिन आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांता दास ने कहा कि अब भारत में विदेश से आने वाले पर्यटक UPI पेमेंट का इस्तेमाल कर सकेंगे। यह सुविधा पहले G-20 देशों से आने वाले टूरिस्टों को दी जाएगी। ये सुविधा सिर्फ कुछ ही एयरपोर्ट्स पर उपलब्ध होगी, जल्द ही इसे शुरू कर दिया जाएगा।

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास का ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा आज 25 आधार अंकों की दर वृद्धि आम सहमति की अपेक्षाओं के अनुरूप रही है। हालांकि, हमने महसूस किया गया इस बार दर में ठहराव की संभावना कम से कम 50 फीसदी थी। महंगाई के मोर्चे पर अप्रैल 2022 के बाद भारत में बड़ी नरमी इस नीति में गतिरोध की उम्मीद करने का मुख्य कारण थी। ऐसा लगता है कि भारतीय रिजर्व बैंक एक वर्ष से अधिक समय से उच्च और स्थिर कोर मुद्रास्फीति के बारे में अधिक चिंतित है। खास बात यह है कि ईसीबी, बैंक ऑफ इंग्लैंड व यूएस फेडरल रिजर्व द्वारा लगातार दरों में बढ़ोतरी और विदेशी मुद्रा बाजार में इनके प्रभाव ने भारतीय रिजर्व बैंक के एक और दर वृद्धि के फैसले को प्रभावित किया। जब तक महंगाई में अप्रत्याशित वृद्धि नहीं होती है, तो भारतीय रिजर्व बैंक 2023 के शेष के लिए अपरिवर्तित नीति दर बनाए रखेगा। इससे कर्ज और इक्विटी बाजार दोनों के लिए सकारात्मक परिणाम मिलेगा। भारतीय रुपया अपनी समकक्ष मुद्राओं में सबसे कम अस्थिर बना हुआ है।

मशीनों के इस्तेमाल से सिक्के वितरण को बढ़ावा

बैठक में तय हुआ कि भारतीय रिजर्व बैंक 12 शहरों में QR कोड आधारित क्वाइन वेंडिंग मशीन पर एक पायलट परियोजना शुरू करेगा। वेंडिंग मशीनें लगने के बाद एटीएम कार्ड की जगह QR कोड का इस्तेमाल करके सिक्के निकाले जा सकते हैं। ये वेंडिंग मशीनें ग्राहक के खाते से डेबिट होने पर सिक्के वितरित करेंगी। मशीनें बैंक नोटों के बजाए यूपीआई का उपयोग करके सिक्कों का वितरण करेंगी।

ये हैं G-20 देश जिनके टूरिस्टों को मिलेगी UPI पेमेंट की सुविधा

G-20 दुनिया के विकसित और विकासशील देशों का एक ग्रुप है। इसमें अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ शामिल हैं। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि यूपीआई के जरिए जनवरी में 1.3 फीसदी बढ़कर करीब 13 लाख करोड़ रुपये का ट्रांसेक्शन हुआ है। महंगाई ने नरमी के संकेत दिखाए हैं और सबसे बुरी स्थिति हमारे पीछे है, लेकिन मुख्य मुद्रास्फीति को लेकर चिंताएं हैं। गौरतलब है कि इससे पहले रेपो रेट बढ़ाया गया है। नया रेपो रेट अब 6.25 से बढ़कर 6.50 फीसदी हो गया है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story