×

Realme Buds Air 5 Pro Review: रियलमी बड्स एयर 5 प्रो रिव्यु, जाने बैटरी डिज़ाइन और साउंड क्वालिटी

Realme Buds Air 5 Pro Review: वे दिन गए जब किसी को अच्छे ट्रू वायरलेस ईयरबड्स के लिए 10,000 रुपये से ऊपर देखना पड़ता था।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 10 Oct 2023 1:45 AM GMT (Updated on: 10 Oct 2023 1:45 AM GMT)
Realme Buds Air 5 Pro Review
X

Realme Buds Air 5 Pro Review(photo-social media)

Realme Buds Air 5 Pro Review: वे दिन गए जब किसी को अच्छे ट्रू वायरलेस ईयरबड्स के लिए 10,000 रुपये से ऊपर देखना पड़ता था। हम देख रहे हैं कि वनप्लस, रियलमी, ओप्पो, सीएमएफ और अन्य ब्रांड 5,000 रुपये से कम में अच्छी आवाज वाले टीडब्ल्यूएस ईयरबड लेकर आ रहे हैं। ये किफायती ईयरबड न केवल अच्छे लगते हैं, बल्कि ये डिज़ाइन, सक्रिय शोर रद्दीकरण और अन्य प्रभावशाली सुविधाओं के साथ भी आते हैं। Realme बड्स एयर 5 प्रो, Realme के TWS ईयरबड्स की एक ऐसी जोड़ी है। ईयरबड्स की कीमत महज 5,000 रुपये है।

डिज़ाइन

रियलमी बड्स एयर 5 प्रो का केस परिचित अंडाकार डिज़ाइन के साथ आता है। इसमें एक चमकदार फिनिश है जो सनराइज बेज और एस्ट्रल ब्लैक में आती है। ईयरबड्स के रबर ईयर टिप्स के अंदरूनी हिस्से पर नारंगी रंग के साथ पूरी तरह से सफेद है। एस्ट्रल ब्लैक विकल्प बिना किसी काला है, केस में ब्लूटूथ पेयरिंग के लिए दाईं ओर एक छोटा सिल्वर मैट-फिनिश बटन और नीचे एक यूएसबी-सी पोर्ट है। ढक्कन की सतह पर Realme ब्रांडिंग दिखाने के लिए एक पारदर्शी एक्सेंट है। चार्जिंग केस काफी हल्का और काफी हद तक मजबूत है। केस की चमकदार ढक्कन को बिना किसी दरार के भी खोलना काफी आसान है। यहां प्रीमियम लुक डिज़ाइन मूल्य सीमा के लिए पर्याप्त है।

बिल्ड क्वालिटी

ईयरबड्स में पॉलिश फिनिश के साथ उभरे हुए तने का डिज़ाइन है। ईयरबड कानों के अंदर आराम से बैठते हैं और आपको चुनने के लिए बॉक्स में तीन जोड़ी ईयरबड टिप मिलते हैं। मध्यम आकार के कान के टिप्स डिफ़ॉल्ट रूप से जुड़े होते हैं, और आप यह देखने के लिए रियलमी लिंक ऐप के माध्यम से ईयरबड फिट परीक्षण कर सकते हैं कि क्या टिप्स आपके कानों के लिए सही हैं। ईयरबड कान में अच्छे से फिट हो जाते हैं और दौड़ने के दौरान भी स्थिर रहते हैं। वे भारी महसूस नहीं होते हैं।

साउंड क्वालिटी

Realme बड्स एयर 5 प्रो 50dB सक्रिय शोर रद्दीकरण है, ईयरबड ट्रेन या फ्लाइट से यात्रा करते समय तेज बकबक और आसपास के शोर को काफी हद तक कम कर सकते हैं। लगभग 50 प्रतिशत वॉल्यूम स्तर पर संगीत बजाने के दौरान भी कुछ बाहरी ध्वनियाँ अभी भी रिसती रहेंगी जैसे उद्घोषक अगले स्टॉप के लिए बुला रहा है या ट्रेन की चीख-पुकार। बड्स एयर 5 प्रो पर्यावरणीय ध्वनियों को पूरी तरह से अवरुद्ध नहीं करेगा, लेकिन इसकी कीमत के लिए एएनसी प्रदर्शन काफी अच्छा है।

फीचर्स

Realme ने यहां कुछ अच्छे फीचर्स जोड़े हैं जैसे LDAC कोडेक सपोर्ट, हाई-रेज ऑडियो सर्टिफिकेशन और स्पैटियल ऑडियो। 360-डिग्री अनुभव प्रदान करता है जहां सभी कोणों से ध्वनियां आती हैं। ऑडियो को Realme Link ऐप के माध्यम से सक्षम किया जा सकता है। वास्तव में, यदि आप अपनी ध्वनि प्राथमिकता के अनुरूप बड्स को समायोजित करना चाहते हैं तो रियलमी लिंक ऐप महत्वपूर्ण है। यह आसानी से बेहतर साथी ऐप्स में से एक है और Realme ने ऐप के यूआई और फीचर्स को साल दर साल बेहतर बनाने के लिए अच्छा काम किया है। ऐप आपको अलग-अलग साउंड प्रीसेट पर स्विच करने या अपने स्वाद के अनुसार इक्वलाइज़र को ट्विक करने, हाई-डेफिनिशन साउंड (एलडीएसी) करने, ईयरबड फिट टेस्ट करने, जेस्चर क्रियाओं को कस्टमाइज़ करने, डुअल-डिवाइस कनेक्शन सक्षम करने और बहुत कुछ करने की अनुमति देता है।

कनेक्टिविटी

Realme बड्स एयर 5 प्रो के साथ कनेक्टिविटी है। मुझे ईयरबड्स को एंड्रॉइड फोन या अपने निजी आईफोन 14 प्लस से जोड़ने में कोई परेशानी नहीं हुई। अवधि के दौरान मुझे कनेक्टिविटी में गिरावट का भी सामना नहीं करना पड़ा। डिवाइस कनेक्शन को करने के बाद अपने मैकबुक एयर और आईफोन 14 प्लस के बीच सहजता से स्विच करने में सक्षम था। स्पर्श नियंत्रणों का उपयोग करना कभी-कभी थोड़ा कठिन होता है। आपको कुछ क्रियाएं करने के लिए या तो डबल टैप करना होगा, ट्रिपल करना होगा या बाएं या दाएं स्टेम के ऊपरी हिस्से को छूकर रखना होगा, जैसे कि मीडिया चलाना या रोकना, अगले ट्रैक पर जाना, एएनसी के बीच स्विच करना आदि। इन क्रियाओं को Realme Link ऐप के माध्यम से कस्टमाइज़ कर सकते हैं। ईयरबड्स के साथ बिताए समय के दौरान, मैं अक्सर तने के ऊपरी क्षेत्र को टैप करने से चूक जाता था।

बैटरी

केस को शून्य से 100 प्रतिशत तक चार्ज होने में एक घंटे से भी कम समय लगता है। Realme का दावा है कि ईयरबड्स सिर्फ 10 मिनट के चार्ज पर 7 घंटे का म्यूजिक और कुल मिलाकर 40 घंटे तक का प्लेबैक दे सकते हैं। यह कमोबेश सही बात है क्योंकि मैंने हर दिन कुछ घंटों के लिए ईयरबड्स का उपयोग किया और एक सप्ताह के बाद तक मुझे केस को चार्ज करने की आवश्यकता नहीं महसूस हुई।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story