×

Realme Electric Scooter: क्या आप Realme का इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना चाहते हैं? ख़रीदने से पहले जानें ये अहम बातें

Realme Electric Scooter: रिपोर्ट के मुताबिक रियलमी ने भारतीय ट्रेडमार्क अथॉरिटी के साथ अपना ट्रेडमार्क रजिस्टर करा लिया है।

Ankit Awasthi
Written By Ankit AwasthiPublished By Monika
Published on: 31 Oct 2021 12:19 PM GMT
realme electric scooter
X

इलेक्ट्रिक स्कूटर (photo : सोशल मीडिया ) 

Realme Electric Scooter: Realme एक चीनी प्रौद्योगिकी कंपनी है जो अब स्मार्टफोन निर्माता कंपनी होने के साथ-साथ अन्य बाजारों में भी विस्तार कर रही है। Realme अब वैक्यूम क्लीनर, एयर प्यूरीफायर और वाशिंग मशीन निर्माण के बाद वाहन निर्माण उद्योग में अपना विस्तार करने जा रहा है। Realme की प्रमुख प्रतियोगी कंपनी Xiaomi पहले से ही भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक स्कूटर बेच रही है। इसी को नज़र में रखते हुए अब realme कंपनी द्वारा इस क्षेत्र में प्रवेश करने का अनुमान जताया जा रहा है। Realme की मूल कंपनी Oppo ने CarLink स्मार्ट कार सॉल्यूशन भी विकसित किया है जो कि वर्तमान में उपलब्ध है।

Realme ने ट्रेडमार्क पंजीकरण प्रक्रिया की पूरी

Rushlane की रिपोर्ट के मुताबिक रियलमी ने भारतीय ट्रेडमार्क अथॉरिटी के साथ अपना ट्रेडमार्क रजिस्टर करा लिया है। भारत में अपना पहला स्मार्टफोन पेश करने के तुरंत बाद ही कंपनी ने भारत सरकार के साथ ट्रेडमार्क पंजीकृत करा लिया था, जो कि जमीन, हवा और पानी पर चलने वाले वाहन के लिए पंजीकरण था। Realme ने 2018 में भारतीय स्मार्टफोन बाजार में अपनी शुरुआत की थी। अब यह कंपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर (realme electric scooter) रिलीज करने के बेहद करीब है, तो इसका मतलब यह हुआ कि realme पिछले कुछ समय से इलेक्ट्रिक वाहनों पर काम कर रहा है। हालांकि कंपनी की ओर से अभी तक इस विषय पर कोई भी आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई है।

आत्म संतुलित ई-स्कूटर (E- scooters)

सिर्फ ट्रेडमार्क प्राप्त करना इस बात की पुष्टि नहीं होती है कि कंपनी बाजार में कोई नया उत्पाद पेश करेगी। लेकिन इसके विपरीत वर्तमान में भारतीय और अन्य बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती मांग को देखते हुए Realme इस व्यवसाय में प्रवेश करने का विकल्प चुन सकता है। यदि पंजीकृत ट्रेडमार्क की बात करें तो इसके अनुसार Realme एक आत्म संतुलित (self balancing) इलेक्ट्रिक स्कूटर या इलेक्ट्रिक बोर्ड पर काम कर रहा है जो कि कंपनी के नाम के बेहतर टेकलाइफ ब्रांड के तहत अन्य चीजों के साथ बेचा जाएगा। हालांकि इस बात के सत्यापन हेतु अभी तक कोई भी विशिष्ट जानकारी जानकारी उपलब्ध नहीं है।

वाहन निर्माण बाजार में प्रवेश करना चाहती है मूल कंपनी

हाल ही में एक बयान में Realme की मूल कंपनी Oppo ने कहा था कि कंपनी का इरादा ऑटोमोबाइल बाजार में प्रवेश करने का है, जिसे एक कनेक्टिविटी एप के अंतर्गत पेश किया जाएगा। हालाँकि ओला इलेक्ट्रिक ने अभी हाल ही में भारत में एक नया इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश किया है । इसके अलावा ईथर और टीवीएस जैसे अन्य बड़े वाहन निर्माताओं के पास भी इलेक्ट्रिक वाहन का विकल्प मौजूद है। पूर्व में विख्यात स्कूटर कंपनी एलएमएल (LML) की वापसी भी इलेक्ट्रिक वाहनों के बढ़ते उपयोग के माध्यम से संभव है । क्योंकि वर्तमान में कीमतों में हो रहे इजाफे के चलते गैसोलीन की मांग भी बढ़ी रही है।

लांच की तारीख

Realme का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर (realme electric scooter) भारतीय बाजार में कब पेश किया जाएगा इस बारे में फिलहाल कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। यह भी पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है कि यह वाहन इलेक्ट्रिक स्कूटर होगा भी या नहीं। दरअसल Realme इस तरह के उत्पाद को अन्य देशों से पहले भारत में लॉन्च करेगा क्योंकि Xiaomi ने अभी तक भारत में अपना स्कूटर जारी नहीं किया है। इसके तहत Realme कंपनी Xiaomi से पहले ऐसा करके भारत में एक महत्वपूर्ण बाजार हिस्सेदारी हासिल करने वाली कंपनी बन जाएगी।

Realme की तीसरी सालगिरह का जश्न (realme 3rd anniversary)

Realme ने इस साल अपनी तीसरी वर्षगांठ मनाई जो स्मार्टफोन की नई सीरीज GT के शुरुआत के साथ हुई। कंपनी की प्रमुख शनई सीरीज को GT नाम दिया गया है। इस नाम से यह दर्शाया गया है कि इस नाम के अंतर्गत Realme के नवीनतम गैजेट गति के मामले में फोर्ड जीटी सुपरकार के बराबर हैं। हालांकि कंपनी वर्तमान में ऑटोमोबाइल (realme electric scooter) क्षेत्र में शामिल है इसलिए वह हाल ही में EV श्रेणी में कोई नया उद्यम शुरू नहीं करेगी। अब यह केवल समय ही बताएगा कि सिर्फ वास्तविकता को प्रतिबिंबित करने के लिए यह ट्रेडमार्क बदला गया है अथवा नहीं

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story