×

Inverter LED Bulb Battery Backup: बिजली बचाने वाला इन्वर्टर एलईडी बल्ब देता है 4 घंटे का बैटरी बैकअप, जाने फ़ायदे

Inverter LED Bulb Benefits: इस एलईडी बल्ब में लिथियम बैटरी होती है, जितनी बल्ब की कीमत है उससे कई ज्यादा हमें फायदा देता है।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 31 Jan 2023 3:48 AM GMT
Inverter LED Bulb Benefits
X

Inverter LED Bulb Benefits(photo-social media)

Inverter LED Bulb Benefits: इन्वर्टर बल्ब अनिवार्य रूप से एक आपातकालीन एलईडी बल्ब है। दरअसल, ये बल्ब घर की बिजली बचाने के काम आता है। बिना लाइट के भी जलता क्योंकि ये इन्वर्टर बल्ब है। इसे इन बल्बों में उपयोग की जाने वाली तकनीक उन्हें बिजली कटौती के दौरान स्वचालित रूप से एलईडी लाइट चालू करने में सक्षम बनाती है। एक इन्वर्टर एलईडी बल्ब टू-इन-वन बल्ब है। यानी जब एसी में बिजली होती है तो यह सामान्य लाइट बल्ब की तरह काम करता है लेकिन जब बिजली कट जाती है तो यह इमरजेंसी लाइट बल्ब की तरह काम करता है। चलिए इसकी खासियत जानते हैं।

इन्वर्टर एलईडी बल्ब के फायदे और कीमत

इस एलईडी बल्ब में लिथियम बैटरी होती है, जितनी बल्ब की कीमत है उससे कई ज्यादा हमें फायदा देता है। इस बल्ब को हैलोनिक्स कंपनी ने लॉन्च किया है। इसमें 9W की रौशनी है। आवासीय एल ई डी विशेष रूप से ऊर्जा स्टार रेटेड उत्पाद गरमागरम प्रकाश की तुलना में कम से कम 75 प्रतिशत कम ऊर्जा का उपयोग करते हैं, और 25 गुना अधिक समय तक चलते हैं। ये बल्ब रिचार्जेबल 2200 mAH बैटरी के साथ आता है। इस इन्वर्टर बल्ब में 4 घंटे तक का बैटरी बैकअप मिलती है। इस एलईडी बल्ब पर 6 महीने की वारंटी भी मिलती है।

ये बल्ब लाइट नहीं आने पर लिथियम बैटरी की वजह से अपने आप जलने लगता है। इस बल्ब को चार्ज होने के लिए 9 घंटे लगते हैं। जैसे ही बल्ब चार्ज होता है ये अपने आप लाइट देने लगता है। इस एलईडी बल्ब की कीमत 499 रूपए है, अगर आप इसको ऑनलाइन खरीदते हैं तो 25 प्रतिशत का डिस्काउंट दिया जा रहा है। इसके बाद ये इन्वर्टर बल्ब 372 रूपए का मिलेगा। इसके अलावा और ऑफर्स के लिए आप बैंक से मिल रहे डिस्काउंट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story