×

AI Chatbot Hanuman: यूजर्स को अब मिलेगा AI चैटबॉट 'हनुमान', मार्च में होगा लॉन्च'

AI Chatbot Hanuman: फिलहाल हनुमान AI मॉडल के लॉन्च तिथि को लेकर रिलायंस इंडस्ट्रीज की तरफ से आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी नहीं दी गई है।

Jyotsna Singh
Published on: 23 Feb 2024 1:09 PM GMT
Reliance Jio Best Tools AI chatbot Hanuman
X

Reliance Jio Best Tools AI chatbot Hanuman 

AI Chatbot Hanuman: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक खास खूबियों के चलते अब हर क्षेत्र में मजबूत पकड़ बनाती चली जा रही है। यही वजह कि अब बड़ी-बड़ी कंपनियां इस तकनीक को अपने वर्क कल्चर में शामिल कर रहीं हैं। इसी क्रम में मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज ने AI तकनीक का इस्तेमाल कर यूजर्स को इस बार कुछ खास देने की कोशिश की है। यानी ये कम्पनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में अपना विस्तार करने जा रही है। असल में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और भारत के शीर्ष इंजीनियरिंग स्कूलों द्वारा सपोर्टेड BharatGPT कम्पनी एक साझा अनुबंध के तहत मिलकर इस प्रोजेक्ट पर काम करेंगी। इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य अगले महीने यानी मार्च में ChatGPT की तर्ज पर अपने पहले AI चैटबॉट 'हनुमान' को लांच करना है।

मुकेश अंबानी के बेटे आकाश अंबानी ने 2023 में दिसंबर में एक कार्यक्रम के दौरान कहा था, "हम IIT-बॉम्बे के साथ मिलकर BharatGPT प्रोग्राम को लॉन्च करने की योजना पर काम कर रहे हैं।" फिलहाल हनुमान AI मॉडल के लॉन्च तिथि को लेकर रिलायंस इंडस्ट्रीज की तरफ से आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी नहीं दी गई है।

BharatGPT समूह ने मुंबई में हाल ही में संपन्न हुए एक प्रौद्योगिकी सम्मेलन के दौरान लार्ज लैंग्वेज मॉडल के बारे में वीडियो के जरिए संक्षिप्त जानकारी साझा की हैं। आइए जानते हैं इस विषय पर विस्तार से...

11 स्थानीय भाषाओं के साथ सपोर्ट करेगा हनुमान AI मॉडल

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और BharatGPT कम्पनी के साझा अनुबंध के तहत तैयार किया गया हनुमान AI मॉडल असल में स्वास्थ्य, शासन, शिक्षा और वित्तीय सेवाओं में अपनी सेवाएं देने में पूरी तरह से सक्षम है। भारत में यह 11 स्थानीय भाषाओं के सपोर्ट के साथ पेश किया जाएगा। इस चैटबॉट को वायरलेस कैरियर रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड, IIT-बॉम्बे और भारत सरकार की मदद से विकसित किया गया है। 20 फरवरी 2024 को आयोजित हुए सम्मेलन के दौरान इस ऐप की कार्य प्रक्रिया पर बनाए गए एक रिकॉर्डेड वीडियो के माध्यम से प्रतिनिधियों के सामने दर्शाया गया कि हैदराबाद में एक डेवलपर ने कंप्यूटर कोड लिखने के लिए इसका इस्तेमाल किया। दक्षिणी भारत में एक मोटरसाइकिल मैकेनिक ने तमिल भाषा में AI चैटबॉट से बात की। वहीं एक बैंकर ने हिंदी में टूल के साथ बातचीत की। जिसमें बड़ी ही सटीक जानकारी ऐप द्वारा अपने यूजर्स को दी गई।

Admin 2

Admin 2

Next Story