×

गणेश चतुर्थी पर लॉन्च को होगा Jio AirFiber, जानें फीचर्स, स्पेक्स और प्राइस

Jio AirFiber: AirFiber में माता-पिता का नियंत्रण, वाई-फाई 6 के लिए समर्थन और एक एकीकृत सुरक्षा फायरवॉल जैसे फीचर्स लोगों को मिलेंगे। Jio AirFiber Jio द्वारा वायरलेस इंटरनेट सेवा के लिए एक नया दृष्टिकोण है

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 18 Sep 2023 7:54 AM GMT (Updated on: 18 Sep 2023 8:03 AM GMT)
Jio AirFiber
X

Jio AirFiber (सोशल मीडिया) 

Jio AirFiber: अगर आप इंटरनेट स्पीड से परेशान हैं तो अब चिंता की बात नहीं। रिलायंस अपनी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो के माध्यम से सबसे तेज और 5जी इंटरनेट सर्विस देने जा रहा है। इस सर्विस का लोग कल यानी गणेश चतुर्थी के आनंद उठा सकते हैं। रिलायंस जियो 19 सितंबर, मंगलवार को अपना वायरलेस इंटरनेट सॉल्यूशन जियो एयरफाइबर पेश करने जा रहा है। जियो ने इस वायरलेस इंटरनेट सॉल्यूशन सर्विस को घर और ऑफिस दोनों के हिसाब से डिजाइन किया है। यहां पर ग्राहक को 1.5 जीबीपीएस इंटरनेट स्पीड मिलेगी, जिसके जरिये वह सुचारू हाई-डेफिनिशन वीडियो स्ट्रीमिंग, ऑनलाइन गेमिंग और अंतराल-मुक्त वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर सकेंगे।

एजीएम में हुई थी लॉचिंग की घोषणा

Jio AirFiber की घोषणा रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने हाल ही में आयोजित हुई कंपनी की 2023 की वार्षिक आम बैठक (एजीएम) के दौरान की थी। अंबानी ने कहा था कि रिलायंस जियो गणेश चतुर्थी के अवसर पर लोगों को बिना रोके नेट की सेवा देने के लिए Jio AirFiber को लॉन्च करेगा।

Jio Fibre में मिलेंगे ये फीचर्स

Jio AirFiber में माता-पिता का नियंत्रण, वाई-फाई 6 के लिए समर्थन और एक एकीकृत सुरक्षा फायरवॉल जैसे फीचर्स लोगों को मिलेंगे। Jio AirFiber Jio द्वारा वायरलेस इंटरनेट सेवा के लिए एक नया दृष्टिकोण है, जो हाई-स्पीड इंटरनेट एक्सेस प्रदान करने के लिए 5G तकनीक का उपयोग करता है। यह पारंपरिक फाइबर-ऑप्टिक कनेक्शन के बराबर गति प्रदान करता है। इसके माध्मय से उपयोगकर्ता 1 जीबीपीएस तक हाई स्पीड का आनंद ले सकते हैं।

जानिए JioFiber से कितना है अलग

जियो फाइबर के विपरीत, जो अपने नेटवर्क कवरेज के लिए वायर्ड फाइबर ऑप्टिक केबल पर निर्भर करता है, जियो एयरफाइबर पॉइंट-टू-पॉइंट रेडियो लिंक का उपयोग करके वायरलेस दृष्टिकोण अपनाता है। इसका मतलब यह है कि Jio AirFiber वायरलेस सिग्नल के माध्यम से Jio के साथ घरों और कार्यालयों के बीच सीधा कनेक्शन स्थापित करता है। फाइबर केबल की आवश्यकता को समाप्त करता है और Jio टावरों के साथ स्पष्ट लाइन-ऑफ-विजन संचार पर निर्भर करता है।

क्या है Jio AirFiber और Jio Fibre की स्पीड

Jio AirFiber 1.5 Gbps तक की इंटरनेट स्पीड प्रदान करता है, जबकि Jio Fibre की स्पीड 1 Gbps स्पीड तक होती है। हालांकि Jio AirFiber की वास्तविक गति निकटतम टॉवर से निकटता के आधार पर उतार-चढ़ाव हो सकती है। वहीं, व्यापक कवरेज की पेशकश के बावजूद जियो फाइबर भारत के कई हिस्सों में उपलब्ध नहीं है, जबकि जियो एयरफाइबर की वायरलेस तकनीक इसे भौतिक बुनियादी ढांचे की सीमाओं से बंधे बिना व्यापक कवरेज प्रदान करने में सक्षम बनाती है।

इंस्टॉलेशन झंझट से मुक्ति

Jio AirFiber को एक सीधे प्लग-एंड-प्ले समाधान के रूप में डिज़ाइन किया गया है, जो इसे ग्राहकों के लिए अधिक उपयोगकर्ता-अनुकूल और सुलभ बनाता है। वहीं, जियो फाइबर की सेवा का लाभ लेने के लिए इंस्टॉलेशन की जरूरत होती है। ऐसे में जब ग्राहक फिर से जगह को बदलता है तो उसको जियो फाइबर में दोबारा इंस्टॉलेशन करना होगा, जबकि Jio AirFiber सर्विस में ऐसा नहीं। एक बार लेने के बाद आपको इसको कहीं पर आराम से ले जा सकते हैं।

इतनी होगी कीमत

बाजार में Jio AirFiber की कीमत थोड़ी महंगी हो सकती है। इसकी कीमत 6 हजार रुपये निर्धारित की गई है। यह पोर्टेबल डिवाइस यूनिट शामिल होने के कारण नियमित ब्रॉडबैंड कनेक्शन से कुछ अधिक महंगा है। हालांकि तेजी और अन्य फैसिलिटिज के मामले में यह काफी यूजर फ्रेंडली है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story