×

रिलायंस जियो के ग्राहकों को कनेक्टिविटी में नहीं होगी परेशानी, कंपनी कर रही ये बड़ा काम

भारत की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस जियो 4G और मोबाइल ब्रॉडबैंड अंतरराष्ट्रीय सबमरीन केबल यानी समुद्री दूरसंचार सिस्टम बनाने जा रहा है।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Shweta
Published on: 17 May 2021 5:53 PM GMT
जियो
X

जियो (फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया)

नई दिल्लीः भारत की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) 4G और मोबाइल ब्रॉडबैंड अंतरराष्ट्रीय सबमरीन केबल यानी समुद्री दूरसंचार सिस्टम बनाने जा रहा है। रिलायंस जियो आने वाले पीढीं के लिए दो समुद्री दूरसंचार केबल डालेगा। यह केबल भारत और भारतीय रीजन की डेटा को देखते हुए बनाया जा रहा है। इसके लिए रिलायंस ने कई विश्व प्रमुख वैश्विक साझेदारों और विश्व स्तरीय सबमरीन केबल सप्लायर सबकॉम मिलकर काम करेगा।

बता दें कि भारत-एशिया- एक्सप्रेस भारत को सिंगापुर और उसके आगे तक कनेक्ट करेगी। जबकि वहीं भारत- यूरोप- एक्सप्रेस भारत को पश्चिम की ओर मध्य पूर्व और यूरोप के साथ जोड़ेगा। इससे IAX और IEX न केवला भारत में बल्कि भारत से बाहर भी डेटा और क्लाउड सेवाओं को पहुंचाने की क्षमता रहेगी। जियों के लॉच के बाद से देश में डेटा की डिमांड में बहुत उछाल देखने को मिला। आज भारत में डेटा खपत के लिए अंतर्राष्ट्रीय डेटा नेटवर्क मानचित्र पर सबसे आगे हैं। यहां हाई स्पीड सिस्टम करीब 16,000 किलोमीटर की दूरी तक 200Tbps से अधिक की क्षमता के साथ है।

गौरतलब है कि देश डिटा के मामले में रिलायंस जियो का नेटवर्क सबसे फास्ट है। वीडियो, रिमोट वर्कफोर्स, 5G, आदि जैसी मांगों को पूरा करने के लिए रिलायंस जियों ने भारत-केंद्रित IAX और IEX सिस्टम बनाने जा रहा है। कोरोना के समय में इस काम को आगे बढ़ाना किसी चुनौती से कम नहीं है।

आपको बताते चलें कि IAX केबल सिस्टम पूरे विश्म में बढ़ रहे अर्थव्यवस्था भारत को एशिया के अन्य बाजारों से जोड़ने में कारगर साबित होगा। इस सिस्टम से मुंबई, चेन्नई, थाईलैंड, मलेशिया और सिंगापुर तक एक्सप्रेस कनेक्टिविटी मिलेगी। बताया जा रहा है कि IAX के 2023 के मध्य में यह सेवा तैयार हो जाएगा। जबकि वही IEX की सेवा 2024 तक बन कर तैयार हो जाएगा।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shweta

Shweta

Next Story