×

Reliance Jio 15,000 रुपये की कीमत में लांच करेगा अपना Jio Book लैपटॉप, 4G सिम के साथ मिलेंगे कई फीचर्स

Reliance Jio Book : रिलायंस जियो एक 4G सिम कार्ड के साथ 15,000 रुपये की कीमत वाला लैपटॉप लॉन्च करेगी, मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाले समूह ने JioBook के लिए वैश्विक दिग्गज क्वालकॉम और माइक्रोसॉफ्ट के साथ भागीदारी की है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 3 Oct 2022 5:01 AM GMT
Mukesh Ambani
X

Mukesh Ambani (Image Credit : Social Media)

Reliance Jio Book : 4G स्मार्टफोन के क्षेत्र में अच्छी सफलता के बाद एक टेलीकॉम दिग्गज रिलायंस जिओ अब जल्द ही अपना लैपटॉप लांच करने वाला है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक एक 4G सिम कार्ड के साथ रिलायंस जिओ 15,000 रुपये की कीमत में जल्द ही बजट लैपटॉप लांच कर सकता है जिसे Jio Book के नाम से जाना जाएगा। मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाले समूह ने JioBook के लिए वैश्विक दिग्गज क्वालकॉम और माइक्रोसॉफ्ट के साथ भागीदारी की है। गौरतलब है कि पिछले साल जिओ ने अपना 4G स्मार्टफोन लांच किया था जिसने बाजार में एक बड़ी कामयाबी हासिल की और $100 से कम कीमत में आने वाले 4G स्मार्टफोन के सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाला हैंडसेट रहा।

Reliance Jio Book Launch Date

Reliance Jio Book को कंपनी इसी साल नवंबर महीने में लॉन्च कर सकती है। इम्ब्बेड 4G सिम कार्ड के साथ आने वाले इस नवीनतम लैपटॉप को इस महीने से स्कूलों और सरकारी संस्थानों जैसे उद्यम ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगा, अगले तीन महीनों के भीतर उपभोक्ता लॉन्च की उम्मीद है। सूत्रों के मुताबिक रिलायंस जियो अपने नवीनतम जियो बुक लैपटॉप का उत्पादन अनुबंध निर्माता फ्लक्स द्वारा करवाएगी। कंपनी का लक्ष्य है कि इस नवीनतम लैपटॉप के एक बड़े इकाई को मार्च तक भेज दिया जाए। रिसर्च फर्म आईडीसी के मुताबिक, एचपी, डेल और लेनोवो के नेतृत्व में पिछले साल भारत में कुल पीसी शिपमेंट 14.8 मिलियन यूनिट रहा। अब 15,000 रुपये की कीमत में आने वाले इस लैपटॉप के कारण भारत में लैपटॉप बिक्री की संख्या और अधिक बढ़ जाएगी।

Reliance Jio Book Specifications

Reliance Jio Book लैपटॉप स्पेसिफिकेशंस को लेकर फिलहाल कंपनी की ओर से कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है साथ ही इससे जुड़े कोई लीक रिपोर्ट भी फिलहाल उपलब्ध नहीं है। हालांकि, माना जा रहा है कि इस लैपटॉप को कंपनी 256GB इंटरनल स्टोरेज कैपेसिटी तथा 4GB रैम के साथ लॉन्च कर सकती है, फिलहाल प्रोसेसर और डिस्प्ले से जुड़ी जानकारियां बिल्कुल अज्ञात हैं। एक IT एक्सपर्ट के मुताबिक आगामी लैपटॉप को Jio का अपना JioOS ऑपरेटिंग सिस्टम चलाएगा और ऐप्स JioStore से डाउनलोड किए जा सकते हैं। गौरतलब है कि टेलीकॉम दिग्गज रिलायंस जियो ने हाल ही में देश में 5G सेवा को भी लॉन्च किया है। पहले चरण में कंपनी ने देश के कुल 4 शहरों में 5G सेवा शुरू की है। साथ ही कंपनी ने लक्ष्य रखा है कि वह अगले साल दिसंबर तक देश के सभी शहरों में 5जी सेवा उपलब्ध कर देगी। Jio, जिसने 2020 में KKR & Co Inc और सिल्वर लेक जैसे वैश्विक निवेशकों से लगभग 22 बिलियन डॉलर जुटाए। वर्तमान में रिलायंस जिओ के 420 मिलियन से अधिक टेलीकॉम उपभोक्ता मौजूद है।

Reliance Jio Book Price

रिलायंस अपनी नवीनतम जिओ बुक लैपटॉप को 15,000 रुपए की कीमत में लांच करेगी। रिपोर्ट का मानना है कि आगामी 4G इनेबल लैपटॉप सिंगल स्टोरेज वेरिएंट और दो कलर वैरिएंट में लॉन्च किया जा सकता है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story