×

JioBook Price: Reliance Jio लैपटॉप की बिक्री हुई शुरू, शानदार फीचर्स है लैस, जानें कीमत

JioBook मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली कंपनी ने पिछले हफ्ते भारत में 20,000 रुपये से कम के सेगमेंट में अपना पहला लैपटॉप लॉन्च किया। लैपटॉप को स्नैपड्रैगन 665 प्रोसेसर, 11.6-इंच डिस्प्ले और 2GB रैम के साथ सूचीबद्ध किया गया है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 25 Oct 2022 9:32 AM GMT
JioBook
X

JioBook (Image Credit : Social Media)

JioBook Price And Specifications : टेलीकॉम दिग्गज Reliance Jio अपना स्मार्टफोन लॉन्च करने के बाद अब अपने पहले लैपटॉप का भी अनावरण कर दिया है और लांच के बाद अब इसकी बिक्री भी शुरू हो चुकी है। यह सामान्य विंडोज लैपटॉप या कोई क्रोमबुक भी नहीं है, क्योंकि यह विशेष रूप से लैपटॉप के लिए डिज़ाइन किए गए JioOS नामक सॉफ्टवेर पर चलता है जो Android का एक कस्टम OS है। गौरतलब है कि मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली कंपनी ने पिछले हफ्ते भारत में 20,000 रुपये से कम के सेगमेंट में अपना पहला लैपटॉप लॉन्च किया था। आइए जानते हैं इस नवीनतम लैपटॉप के स्पेसिफिकेशन और फीचर्स के बारे में पूरी जानकारी।

JioBook Price

JioBook को पहली बार कुछ हफ्ते पहले एक ऑनलाइन सरकारी बाज़ार में 19,500 रुपये में सूचीबद्ध किया गया था। हालांकि, कंपनी ने इस नवीनतम लैपटॉप को केवल 15,799 रुपए की कीमत में लॉन्च किया है। बता दें, यह कीमत केवल 2GB रैम और 32GB इंटरनल स्टोरेज वैरिएंट के लिए है। फिलहाल कंपनी ने किसी और वैरिएंट के बारे में संकेत नहीं दिया है।

JioBook Specifications

JioBook 11.6-इंच डिस्प्ले के साथ आता है, जो इसे एक बहुत ही कॉम्पैक्ट आकार का शरीर देता है। इसके डिस्प्ले में 1366×768 पिक्सल का एचडी रिज़ॉल्यूशन है और मानक 60Hz रिफ्रेश दर का समर्थन करता है। हालांकि, रिलायंस ने अभी तक स्क्रीन के ब्राइटनेस लेवल के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। कुल मिलाकर लैपटॉप का डिस्प्ले आपको गेम खेलने तथा फिल्म देखने के दौरान एक बेहतर कलर कॉन्बिनेशन वाला ग्राफ़िक आउटपुट प्रदान करता है। यह मिड-रेंज, एआरएम-आधारित क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 665 SoC है जो एड्रेनो 610 GPU द्वारा समर्थित है। प्रोसेसर को केवल 2GB RAM द्वारा सहायता प्रदान की जाती है और यह देखा जाना बाकी है कि क्या यह प्रदर्शन में बाधा उत्पन्न करेगा, खासकर यदि बहुत सारे ऐप्स इंस्टॉल किए गए हों। इस बीच, स्टोरेज 32GB है और इसे 128GB तक बढ़ाया जा सकता है। 2019 में लॉन्च किया गया, चिप 11nm प्रक्रिया पर आधारित है और आमतौर पर AnTuTu पर 170,000+ स्कोर करता है।

लैपटॉप के बैटरी का आकार 5,000mAh है, जिसमें Jio का दावा है कि यह एक बार फुल चार्ज करने पर 8 घंटे तक चल सकता है। हीट जेनरेशन को पैसिव कूलिंग द्वारा नियंत्रित किया जाता है। बोर्ड पर एक सिम कार्ड स्लॉट भी है और बाह्य उपकरणों में दो यूएसबी पोर्ट और एक 3.5 मिमी हेडफोन जैक शामिल हैं। कनेक्शन विकल्पों में ब्लूटूथ 5.0, एचडीएमआई मिनी और वाई-फाई शामिल हैं। डिस्प्ले के शीर्ष पर एक 2MP वेब कैमरा है जो वीडियो कॉलिंग की जरूरतों को पूरा करने के लिए शीर्ष बेज़ल के भीतर रखा गया है, जबकि ऑडियो को दोहरे 1.0W स्पीकर द्वारा नियंत्रित किया जाता है। Jio का यह भी कहना है कि उसने कुछ Microsoft ऐप्स के लिए समर्थन को अनुकूलित करने के लिए Microsoft के साथ भागीदारी की है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story