×

Renault 4L Flying Car: रेनो का वाहन एयर 4एल है हवा में उड़ने के लिए तैयार, जानें इसकी खासियत

Renault 4L Flying Car: रेनो कंपनी ने अपनी 60वीं वर्षगांठ समारोह के हिस्से के रूप में अपने सबसे लोकप्रिय वाहन रेनो 4एल को एक उड़ने वाली प्रतिकृति में तब्दील कर दिया है।

Ankit Awasthi
Written By Ankit AwasthiPublished By Shreya
Published on: 30 Nov 2021 6:24 AM GMT
Renault 4L Flying Car: रेनो का वाहन एयर 4एल है हवा में उड़ने के लिए तैयार, जानें इसकी खासियत
X

रेनो एयर 4एल (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Renault 4L Flying Car: रेनो (Renault) कंपनी ने अपनी 60वीं वर्षगांठ समारोह (Renault 60th Anniversary Celebrations) के हिस्से के रूप में अपने सबसे लोकप्रिय वाहन रेनो 4एल (Renault 4L) को एक उड़ने वाली प्रतिकृति में तब्दील कर दिया है। जिसे हवा में उड़ान भरते हुए देखा जा सकता है। रेनो एयर 4L के निर्माण हेतु कंपनी ने लॉस एंजिल्स स्थित मोशन डिज़ाइन सेंटर 'द आर्सेनल' (The Arsenal) के साथ साझेदारी की है। रेनो कंपनी के अनुसार, अबतक 100 से अधिक देशों में रेनो 4L कारें बिक्री हेतु उपलब्ध हैं। इस ऐतिहासिक जश्न में कंपनी ने अपने अवधारणा मॉडल का अनावरण किया है।

4L चेसिस पर किया गया था एयर -4 वाहन का निर्माण

रेनो ने अपना एयर 4L का अवधारणा मॉडल लॉन्च (Renault 4L Concept Model) किया है तथा कंपनी 'द आर्सेनल' के साथ मिलकर एक ऐसे प्रयास हेतु कार्यरत है जो निकटतम भविष्य में उड़ने वाले ऑटोमोबाइल (Automobile) का निर्माण कर सकने में सक्षम हो सके। 4एल प्लेटफॉर्म पर आधारित एयर 4 मॉडल में दो ब्लेड वाले चार रोटर मौजूद हैं । जो कार को हवा में ले जाने में सहायक होंगे। रेनो एयर 4 का निर्माण पूरी तरह से कार्बन फाइबर से किया गया है । ताकि इसका निर्माण हल्का बना रहे। इसके अतिरिक्त इस उड़ने वाली कार में पायलट सीट के बगल में एक के यात्री बैठने की जगह भी उपलब्ध है।

22,000mAh की क्षमता वाली कार बैटरी रहेगी उपलब्ध

आमतौर पर वाहन रोटार 22,000mAh की क्षमता वाली लिथियम-पॉलीमर बैटरी द्वारा संचालित होते हैं। इस उड़ने वाले वाहन की शीर्ष गति (Renault 4L Speed) 26 मीटर/सेकंड है तथा यह लंबी दूरी की यात्रा करने में सक्षम है। इसके अतिरिक्त यह वाहन उड़ान भरने के दौरान पृथ्वी की सतह से 14 मीटर/सेकंड की ऊंचाई तक ऊपर बढ़ सकने में सक्षम होगा। रेनो कंपनी के अनुसार यह वाहन अधिकतम 700 मीटर की ऊंचाई तक उड़ सकता है।

विनाटा एरोमोबिलिटी भी ले रही है कार्यक्रम में भाग

ऐसा माना जाता है कि विनाटा एरोमोबिलिटी (Vinata Aeromobility) भी उड़ने वाले वाहनों को विकसित करने के लिए विशेषतौर पर काम कर रही है। रेनो कंपनी के मुताबिक कार सम्बंधित विकास कार्य पूरा होने के पश्चात जल्द से जल्द वाहन को रिलीज कर दिया जाएगा। रेनो एयर 4L 120 किमी/घंटे की अधिकतम गति से 60 मिनट तक अधिकतम 1,300 किलोग्राम वजन के साथ उड़ान भरने में सक्षम होगी तथा एक बार ईंधन भरने के पश्चात वाहन अधिकतम 100 किलोमीटर तक की यात्रा करने में सक्षम होगा।

भविष्य में ओला इलेक्ट्रिक करेगी उड़ने वाली ट्रेनों का निर्माण

वाहन उद्योग की वर्तमान स्थिति तथा तकनीकी में हुए विकास के आधार पर अब वह दिन दूर नहीं जब ट्रेनें जमीन पर चलने के साथ-साथ हवा में भी उड़ान भर सकेंगी। कई कंपनियां अब उड़ने वाली ट्रेनों के निर्माण कार्य में लगी हुई हैं। ओला कंपनी (Ola Company) ने अपने ड्रीम प्रोजेक्ट के बारे में जानकरी साझा की जिसमें उड़ने वाली ट्रेनों शामिल है तथा ओला कंपनी के मुताबिक निकटतम भविष्य में जल्द ही इस पर काम शुरू किया जाएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story