×

Road Ministry Navigation App: रोड सेफ्टी के लिए नेविगेशन ऐप लॉन्च, चालकों को हादसों वाली जगहों का मिलेगा अलर्ट

Road Ministry New Navigation App: केंद्रीय सड़क परिवहन और हाईवे मंत्रालय ने देश में ड्राइवर और रोड सेफ्टी टेक्नोलॉजी के लिए IIT मद्रास और डिजिटल टेक कंपनी मैप माय इंडिया के साथ कोलैबोरेट किया है। जिसमें रोड सेफ्टी के लिए फ्री टू यूज नेविगेशन ऐप लॉन्च की है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 19 Dec 2021 11:49 AM GMT
morth launches navigation app road ministry with iit madras launches free to use navigation app for road safety alerts
X

रोड सेफ्टी के लिए नेविगेशन ऐप लॉन्च। 

Road Ministry New Navigation App: हर साल सड़क दुर्घटनाओं में कई लोगों की मौत हो जाती है। लेकिन अब दुर्घटनाओं से बचना आसान हो गया है। दरअसल, केंद्रीय सड़क परिवहन एवं हाइवे मंत्रालय एक कदम उठाने वाला है। आपको बता दें कि केंद्रीय सड़क परिवहन एवं हाइवे मंत्रालय ने IIT मद्रास और डिजिटल टैक कंपनी मैप माय इंडिया के साथ कोलेबरेशन किया है, जिसमें रोड सेफ्टी के लिए फ्री टू यूज नेविगेशन ऐप लॉन्च की है।

ऐप कैसे करेगा काम

नेविगेशन ऐप चालकों को संभावित हादसों वाली जगह के बारे में पहले ही अलर्ट कर देगी। इस ऐप में ड्राइवर को ऑडियो और विजुअल के जरिए जानकारी दी जाएगी। यह पहल देश में सड़क दुर्घटनाओं के कारण होने वाली एक्सीटेंड और मौतों को कम करने के लिए सड़क परिवहन मंत्रालय की प्लानिंग का एक हिस्सा है।

मैप माय इंडिया ऐप को मूव नाम दिया गया है। इस एप ने सरकार का आत्मनिर्भर एप इनोवेशन चैलेंज 2020 जीता है। इस सर्विस का इस्तेमाल नागरिकों और अथॉरिटीज द्वारा दुर्घटना की जानकारी के साथ सड़कों के गड्डों के अलावा ट्रैफिक की समस्या के बारे में जानकारी देने में सहायक होगा है ताकि इस ऐप के जरिए हो रही सड़क घटनाओं को कम किया जा सके।

मैप माय इंडिया ऐप को IIT मद्रास ने किया तैयार

मैप माय इंडिया ऐप को IIT मद्रास ने तैयार किया है। इस एप को रोड सेफ्टी मॉडल के डेटा का इस्तेमाल करना शुरू किया है। इस ऐप को 32 से ज्यादा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में इसका इस्तेमाल किया जाएगा, ताकि रोड सेफ्टी और दुर्घटनाओं को नियंत्रित किया जा सके। साथ में 2030 तक सड़क दुर्घटनाओं को 50 प्रतिशत से कम करने के लिए कई राज्यों की सरकार के साथ आई आई टी की टीम ने एग्रिमेंट साइन किए हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story