रम्मी गेम की मूल बातें: शुरुआत के लिए गाइड

Shobhit Kalra
Written By Shobhit Kalra
Published on: 27 July 2024 6:15 PM GMT
रम्मी गेम की मूल बातें: शुरुआत के लिए गाइड
X

मित्रों आपने देखा होगा कि आजकल लगभग टीवी चैनलों पर रम्मी गेम का बहुत विज्ञापन और प्रचार हो रहा है? क्या आप जानते हैं कि यह कैसा खेल होता है?

मैं आपको इस बारे में बताना चाहता हूँ कि यह रमी गेम प्लेइंग कार्ड्स का एक तरह का खेल होता है। जैसे सामान्य तौर पर पहले कुछ लोग गाँव और शहर में आपस में एक साथ बैठ कर खेलते थे। उसी का अब आधुनिकीकरण हो गया है और अब इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में कई तरह के रम्मी गेम एप बना दिए गए हैं। जहाँ आप अकेले या दुनिया के किसी कोने में बैठे हुए कुछ अन्य साथियों के साथ मिलकर रमी एप पर गेम खेल सकते हैं। इस अनलाइन गेम को आप अपने परिचित या किसी अन्य अपरिचित पर्सन के साथ खेल सकते हैं। आनलाइन गेम में रमी एप पर कई तरह के गेम होते हैं। सब गेम के अपने अपने रमी एप हैं। जैसे भारतीय रमी एप, कैश रमी एप, तीन पत्ती रमी एप, आल रमी एप, राॅयल रमी एप इत्यादि।

इस खेल को बिना पैसे का निवेश किए भी खेला जाता है और इस खेल में पैसे भी लगाए जाते हैं इसलिए इसे एक तरह से पैसे कमाने का खेल भी कहा जाता है। आजकल जबसे इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का उदय हुआ है यह खेल सभी इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों में खेला जाने लगा है। अब तो आपने देखा ही है कि तमाम टेलीविजन चैनलों पर खुलेआम रम्मी एप पर गेम खेलने के विज्ञापन भी दिखाए जा रहे हैं। वहीं पर यह भी सावधान किया जाता है कि यह एक तरह का मनोरंजन और पैसे कमाने का बढ़िया खेल है फिर भी इसे सावधानी से खेलना चाहिए। अब तो कई रम्मी एप बन गये हैं जो हमारे मोबाइल फोन, कंप्यूटर, लैपटॉप, टैबलेट जैसे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस पर आसानी से फ्री में डाउनलोड करके उपयोग किए जा रहे हैं।

इस रम्मी गेम और रम्मी एप के बारे में मैं आपको किसी रमी एप पर गेम खेलने के बारे में बेसिक जानकारी दे रहा हूँ।

रम्मी गेम आनलाइन खेलों का एक ग्रुप है जो एक समान नंबर या रैंक वाले कार्ड्स को या एक रेगुलर सीरियल में आने वाले कार्ड्स और समान सूट के कार्ड्स को एक समूह में मिलाने की विशेष विधि है। रम्मी एप पर खेल के कई प्रकार हैं। और खेल के लगभग सभी रूपों में मेन टारगेट कार्ड्स के कुछ विशेष कलेक्शन का एक मेल या समूह बनाना होता है। जो या तो एक सेट हो सकता है जिसमें एक ही रैंक के तीन या चार कार्ड हो सकते हैं उदाहरण के लिए तीन या चार इक्के या दुक्के या तिक्के या चौके या नहले या दहले इत्यादि। दूसरा रूप यह है कि रन बनाए जाएँ जिसके अंतर्गत एक ही सूट या रंग के तीन या अधिक कार्ड क्रमशः एक साथ हो सकते हैं। जैसे किसी खिलाड़ी के पास ईंट का दुक्का, तिक्का, चौका और पंजा एक साथ आ जाए या दहला, गुलाम, बेगम और बादशाह एक साथ आ जाए। इन दो तरीकों के अलावा कोई भी प्लेयर या तो सबसे पहले गेम ओवर करके बाहर जा सकता है या अन्य प्लेयर्स की तुलना में सबसे अधिक रन बना सकता है।

रमी एप पर इस खेल की शुरुआत करने के लिए आप अपने डिवाइस मोबाइल फोन पर रमी एप डाऊनलोड कर लीजिए। इस एप को ओपन करके आप चाहे तो अकेले या अपने किसी फ्रेंड को इनवाइट करके अथवा किसी अनलाइन प्लेयर के साथ रमी गेम खेल सकते हैं। इस गेम में 52 कार्ड्स या 104 कार्ड्स के साथ तीन, चार या सात-आठ लोग खेल सकते हैं। सबसे पहले प्लेयर्स आपस में लाॅटरी के द्वारा फर्स्ट डीलर का चुनाव करते हैं। इस विधि में कोई भी प्लेयर कार्ड्स को मिक्स करके सभी प्लेयर्स को एक-एक कार्ड देता है। जिसके पास सर्वप्रथम किसी भी रंग का दहला आता है वह प्रथम डीलर कहलाता है। उसके बाद क्रमशः दाहिनी तरफ की दिशा में यह डीलर की जिम्मेदारी शिफ्ट होती जाती है।

डीलर सभी प्लेयर्स को क्रमशः निर्धारित खेल के अनुसार 10-10 या 6-6 या 7-7 कार्ड्स बाँटता है और शेष कार्ड्स बीच में रख दिये जाते हैं उस ढ़ेर से कोई भी खिलाड़ी सेट बनाने के लिए अपने कार्ड बदल सकता है। इस तरह यह खेल चलता रहता है। जब तक कि सभी खिलाड़ी शो न कर दें। या फिर एक एक करके प्लेयर बाहर न होते चले जाएं।

इस खेल में एक ही रैंक या क्रम और एक ही सूट के कार्ड के मैचिंग की क्रिया की जाती है। किसी भी रूप में मेन टारगेट यह होता है कि ऐसे मेल्ड बनाए जाएँ जो या तो सेट हों या फिर रन हों। खिलाड़ी यह कोशिश करते हैं कि या तो वह सबसे पहले बाहर हो जाएँ या दूसरों की तुलना में अधिक अंक प्राप्त करें। यही क्रिया रमी एप पर की जाती है।

मुझे उम्मीद है कि शायद आपको रमी एप पर खेल की बेसिक जानकारी मिल गयी होगी।

लेखक परिचय:

मिथिलेश सिंह एक डिजिटल मार्केटिंग सलाहकार और ब्लॉगर हैं।

Shobhit Kalra

Shobhit Kalra

Next Story