×

Safest Cars In India: जानें 2021 की सबसे सुरक्षित कारों के बारे में, यहां देखें पूरी डिटेल

Safest Cars Launched in India 2021: इस साल भारत में कई कारें लॉन्च की गईं, जिनमें न केवल सभी सुरक्षा विशेषताएं थीं बल्कि इन कारों को ग्लोबल एनसीएपी टेस्ट में 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग भी मिली।

Ankit Awasthi
Written By Ankit AwasthiPublished By Shreya
Published on: 22 Dec 2021 10:35 AM GMT (Updated on: 22 Dec 2021 10:36 AM GMT)
Safest Cars In India: जानें 2021 की सबसे सुरक्षित कारों के बारे में, यहां देखें पूरी डीटेल
X

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Safest Cars Launched in India 2021: शानदार और सुरक्षित कार हर किसी की चाहत होती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए कार निर्माताओं ने कार के सुरक्षा फीचर्स पर पूरा ध्यान दिया है। इस साल भारत में कई कारें लॉन्च की गईं, जिनमें न केवल सभी सुरक्षा विशेषताएं थीं बल्कि इन कारों को ग्लोबल एनसीएपी टेस्ट (Global NCAP Test) में 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग भी मिली। तो आइए विस्तार से जानते हैं इन कारों के बारे में जो 2021 में भारत में लॉन्च हुई और इसे 5-स्टार NCAP रेटिंग भी मिली।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

टाटा पंच (Tata Punch)

टाटा पंच ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन टेस्ट के तहत 17 में से 16.45 अंक हासिल किए हैं, जो भारत में किसी भी कार द्वारा हासिल किया गया सर्वोच्च स्कोर है। वहीं बच्चों की सुरक्षा के विषय में बात करें तो इस एसयूवी ने 49 में से 40.89 अंक हासिल किए हैं। जिसके चलते इस कार को संबंधित श्रेणी में 4-स्टार स्कोर मिला है। इस कार में डुअल फ्रंट एयरबैग, रियर व्यू कैमरा, एबीएस के साथ ईबीडी और यात्री सुरक्षा के लिए पार्किंग सेंसर मोजूद हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

महिंद्रा एक्सयूवी 700 (Mahindra XUV700)

महिंद्रा एक्सयूवी 700 ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन टेस्ट के तहत 17 में से 16.03 स्कोर प्राप्त किया है, वहीं जब बच्चों की सुरक्षा हेतु टेस्ट में इस कार ने 49 में से 41.66 स्कोर प्राप्त किए हैं। जिसके चलते संबंधित श्रेणी में इस कार को 4-स्टार स्कोर मिला है। गौरतलब है कि ग्लोबल एनसीएपी द्वारा परीक्षण किए गए इस कार के मॉडल में सबसे बुनियादी सुरक्षा विशेषताएं प्राप्त हुईं। जिनमें डबल एयरबैग, एबीएस और आइसोफिक्स चाइल्ड सीट एंकरेज शामिल हैं तथा इन्हीं विशेषताओं के दम पर कार को इस श्रेणी में 5 स्टार स्कोर प्राप्त हुआ है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

टाटा अल्ट्रोज़ (Tata Altroz)

अल्ट्रोज़ ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 17 में से 16.13 पॉइंट हासिल किए हैं तथा दूसरी तरफ चाइल्ड ऑक्यूपेंसी स्कोर में अल्ट्रोज़ ने 49 में से 29 पॉइंट्स के साथ 3-स्टार हासिल किया है। इस प्रकार वैश्विक एनसीएपी परीक्षण के आधार पर हैचबैक सेगमेंट में टाटा अल्ट्रोज़ देश की सबसे सुरक्षित कार मानी गयी है। विशेषता के तौर पर कार में सुरक्षा हेतु दो एयरबैग, EBD के साथ ABS, रियर पार्किंग सेंसर, आगे की सीटों के लिए सीट-बेल्ट रिमाइंडर दिए गए हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बीएमडब्ल्यू आईएक्स (BMW iX)

बीएमडब्ल्यू आईएक्स को यूरो एनसीएपी क्रैश टेस्ट में फाइव स्टार रेटिंग मिली है। बीएमडब्ल्यू आईएक्स इलेक्ट्रिक एसयूवी को एडल्ट ऑक्यूपेंट सुरक्षा स्कोर के अंतर्गत 91 फीसदी रेटिंग प्राप्त हुई है। वहीं इस कार में बच्चों की सुरक्षा की बात करें तो बीएमडब्ल्यू आईएक्स ने 24 में से 24 अंक यानी 100 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं तथा सुरक्षा सुविधाओं के लिए इस कार को 13 में से 7 अंक प्राप्त हुए हैं, जिसके चलते इस कार की कुल रेटिंग 87 प्रतिशत रही है। इसका फ्रंट अलायंस वार्निंग, ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, लेन कीप असिस्ट इस कार को बेहद सुरक्षित बनाता है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

मर्सिडीज-बेंज ईक्यूएस (Mercedes-Benz EQS)

मर्सिडीज-बेंज ईक्यूएस आगामी जनवरी 2022 में भारत में पदर्पित होने वाली है तथा लांच होने के ऐलान के साथ ही यह कार साल की सबसे सुरक्षित कार बन गई है। इसने सैन्य सभी कारों की तुलना में सर्वाधिक सुरक्षा अंक हासिल किए हैं जो इस वर्ष टेस्ट में शामिल हुए। इस कार में सुरक्षा स्कोर में 100 प्रतिशत रेटिंग हासिल की है। मर्सिडीज-बेंज ईक्यूएस सेडान कार को एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 95 फीसदी रेटिंग मिली है वहीं बच्चों की सुरक्षा में 91 प्रतिशत के साथ अधिकतम 24 में से 24 अंक इस कार को प्राप्त हुए हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story