×

iPhone के बाद Samsung Galaxy स्मार्टफोन भी सैटेलाइट कनेक्टिविटी फीचर के साथ होंगे लांच, रिपोर्ट

Satellite Connectivity In Smartphone: दक्षिण कोरियाई टेक दिग्गज सैमसंग भविष्य में गैलेक्सी सीरीज के स्मार्टफोन में सैटेलाइट कनेक्टिविटी फीचर देगा। बता दें Apple iPhone 14 इस फीचर से लैस है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 18 Sep 2022 10:59 AM GMT
Samsung
X

Samsung (Image Credit : Social Media)

Satellite Connectivity In Smartphone : Apple अपने नवीनतम iPhone 14 सीरीज को हाल ही में 'सैटेलाइट कनेक्टिविटी' फीचर के साथ लांच किया है। यह फीचर एक आपातकालीन सुविधा देता है बता दें यह iPhone लाइनअप की सबसे महत्वपूर्ण हाइलाइट्स में से एक है। अमेरिकी टेक दिग्गज के इस फीचर को अब दक्षिण कोरियाई टेक ब्रांड Samsung भविष्य में आने वाले हैंडसेट में पेश कर सकता है। बता दें सैटेलाइट कनेक्टिविटी उपयोगकर्ताओं को सेल्युलर सिग्नल कवरेज न होने पर भी एक आपातकालीन कॉल करने की सुविधा देती है। यह फीचर Huawei Mate 50 सीरीज में भी उपलब्ध है।

सैटेलाइट कनेक्टिविटी फीचर से लैस होंगे सैमसंग के आगामी फोन

Apple iPhone 14 में सैटेलाइट फीचर आने के बाद अब सैमसंग भी अपने भविष्य के स्मार्टफोन में यह फीचर देने पर विचार कर रहा है। हाल ही में एक बड़े टिपस्टर Ricciolo द्वारा बताया गया सैटेलाइट कनेक्टिविटी टीचर को अपने आगामी गैलेक्सी स्मार्टफोंस में ले आएगा हालांकि इस बात की अभी कोई पुष्टि नहीं हुई है कि यह सेटेलाइट फीचर Galaxy S23 सीरीज में दिया जाएगा या नहीं। गौरतलब है कि Apple का नया इमरजेंसी SOS वाया सैटेलाइट फीचर नवंबर में iPhone 14 और iPhone 14 Pro में आ रहा है, लेकिन लॉन्च के समय केवल युनाइटेड स्टेट्स और कनाडा में। हालाँकि, MacPrime की एक नई रिपोर्ट बताती है कि Apple की इस साल के अंत में इस सुविधा को अन्य देशों में लाने की योजना है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक Apple के उपग्रह कनेक्शन प्रदाता के पास जाने के बजाय, Samsung इस सुविधा के लिए Elon Musk की ओर रुख कर सकता है, जिसकी Starlink उपग्रह सेवा अब कुछ स्थानों पर लाइव है। स्टारलिंक स्पष्ट रूप से आपातकालीन सुविधा के लिए ऐप्पल के साथ बातचीत कर रहा था, लेकिन ऐप्पल ने ग्लोबलस्टार के साथ आगे बढ़ने का फैसला किया। कथित तौर पर, अपनी हालिया एसईसी फाइलिंग में, ग्लोबलस्टार ने बताया कि यह क्यूपर्टिनो-आधारित तकनीकी दिग्गज, ऐप्पल को "अपनी वर्तमान और भविष्य की नेटवर्क क्षमता का 85 प्रतिशत प्रदान करेगा"।

फोन पर सैटेलाइट कनेक्टिविटी कैसे काम करता है?

सैटेलाइट कनेक्टिविटी मौजूदा दौर में चलने वाले सामान्य सेलफोन के विपरीत कार्य करते हैं जहां सेल फोन ग्राउंड आधारित सेल टावर ओं के नेटवर्क से जुड़ा होता है वही सेटेलाइट फोन की कनेक्टिविटी सीधे उपग्रहों के माध्यम से होती है। जब हम किसी सैटेलाइट फोन से किसी ऐसे व्यक्ति को कॉल करते हैं जिसके पास पारंपरिक सेल फोन है, तो सिग्नल को जमीन पर लगे सैटेलाइट फोन से दृष्टि की रेखा के भीतर के उपग्रहों में से एक में रिले किया जाता है। यह उपग्रह संकेत को पकड़ लेता है और गंतव्य के आधार पर इसे दूसरे उपग्रह तक पहुंचाता है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story