Samsung Galaxy Watch 5, Galaxy Watch 5 Pro, Galaxy Buds 2 Pro का जानिए कैसे है परफॉर्मेंस, देखें रिव्यू

ग्लोबल टेक दिग्गज Samsung ने इस महीने की शुरुआत में Samsung Galaxy Watch 5, Galaxy Watch 5 Pro और Galaxy Watch 5 Pro को लांच किया था।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 24 Aug 2022 4:11 AM GMT
Samsung Galaxy Watch 5
X

Samsung Galaxy Watch 5  (Image Credit : Social Media)

Samsung Galaxy Accessories Review: दक्षिण कोरियाई टेक ब्रैंड Samsung ने इस महीने की शुरुआत में Samsung Galaxy Watch 5 और Samsung Galaxy Watch 5 Pro का अनावरण किया, और इस इवेंट में Galaxy Buds 2 Pro की शुरुआत भी हुई। गैलेक्सी बड्स2 प्रो सफेद रंग के हैं और कलर मैचिंग केस में आते हैं। सैमसंग ग्लॉसी से मैट प्लास्टिक में चला गया जो उंगलियों के निशान को दूर रखता है बड्स 2 प्रो गैर-पेशेवरों के समान दिखता है, लेकिन अब ध्वनियों को ठीक से लेने के लिए एक बड़ा आंतरिक-सामना करने वाला माइक्रोफ़ोन है जिसे कॉल के दौरान या एएनसी चालू होने पर समाप्त करने की आवश्यकता होती है। Samsung Galaxy Watch 5 एल्युमीनियम बॉडी के साथ 40 मिमी पिंक गोल्ड वैरिएंट है। लेकिन 1.2 इंच डिस्प्ले के आसपास का वास्तविक शरीर काला है। साथ ही, इस साल कोई रोटेटिंग बेज़ल नहीं है क्योंकि हमें कोई क्लासिक संस्करण नहीं मिला है। आइए जानते हैं नवीनतम डिवाइस के रिव्यु के बारे में-

Samsung Galaxy Watch 5 Design Review

Samsung Galaxy Watch 5 लाइनअप के लिए कोई रोटेटिंग बेजल नहीं दिया गया है। घूमते हुए बेज़ल ने वर्षों से प्रशंसकों को इकट्ठा किया, जिसमें हमारे कुछ लेखक भी शामिल थे। यह घड़ी को पतला रखता है, और फिर यदि आप बेज़ल को इतना पसंद करते हैं, तो आप गैलेक्सी वॉच 4 क्लासिक को चुन सकते करें। नीचे की तरफ गैलेक्सी वॉच 5 की फिर से आकार की वक्रता, वॉच-टू-स्किन संपर्क के लिए अधिक सतह क्षेत्र बनाती है, जो सैमसंग का कहना है कि बायोमेट्रिक सेंसर से एकत्र किए गए डेटा पर सटीकता के साथ मदद करता है। स्थायित्व के लिए, घड़ी IP68 रेटिंग के साथ 5ATM तक जल प्रतिरोधी बनी हुई है। डिस्प्ले नीलम क्रिस्टल ग्लास से बना है, जो सैमसंग का दावा है कि खरोंच के खिलाफ पहले की तुलना में 60% अधिक मजबूत है।

Samsung Galaxy Watch 5 Temperature Sensor Review

Samsung Galaxy Watch 5 के बेहतरीन फीचर्स की बात करें तो कम्पनी ने इसमे एक तापमान विश्लेषण सेंसर दिया है। सैमसंग के 3-इन-1 बायोएक्टिव सेंसर से अलग मौजूद प्रतीत होता है। पिछले साल पेश किया गया, बायोएक्टिव सेंसर बीआईए (बायोइलेक्ट्रिकल प्रतिबाधा विश्लेषण) के माध्यम से हृदय गति, SpO2 और शरीर की संरचना को पढ़ता है। त्वचा के तापमान का पाठक गैलेक्सी वॉच के मामले के निचले भाग पर थोड़ा सा केंद्र में बैठता है। दुर्भाग्य से, त्वचा-तापमान रीडर लॉन्च के समय कार्यात्मक होगा।

Samsung Galaxy Watch 5 Fitness Tracking Review

Samsung Galaxy Watch 5 फिटनेस ट्रैकिंग सुविधाओं में से एक है, गैलेक्सी वॉच 5 स्वचालित रूप से 10 मिनट के बाद चलने के डेटा को ट्रैक करना शुरू कर देता है, और चलने के लगभग 10 मिनट बाद स्वचालित रूप से मेरा चलना समाप्त हो जाता है। चलने के लिए ऑटो-पॉज़ फीचर ट्रैफिक लाइट पर रुकने के लिए भी काम आया। यह चलने, साइकिल चलाने और पाइलेट्स जैसे परिचित कसरत प्रकारों को ट्रैक कर सकता है, लेकिन पुश-अप और बाइसप कर्ल जैसे फॉर्म गाइड के साथ विशिष्ट कसरत को भी ट्रैक कर सकता है। हर समय, डिवाइस हृदय गति, कैलोरी बर्न और बीता हुआ समय ट्रैक करता है।

Samsung Galaxy Watch 5 Sleep Tracking Review

Samsung Galaxy Watch 5 में एक अपडेटेड स्लीप कोच है, जिसे इस आधार पर स्लीप प्लान पेश करने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि आप कितनी अच्छी तरह (या नहीं) zzz को पकड़ रहे हैं। कलाई पर या अपने युग्मित सैमसंग फोन पर अपने खर्राटों और नींद के चरणों के डेटा की समीक्षा कर सकता था। गैलेक्सी वॉच 5 में ब्लड ऑक्सीजन (SpO2) सेंसर की बदौलत रात भर अपनी श्वसन दर की जांच कर सकता है।

Samsung Galaxy Watch 5 OS Review

Samsung Galaxy Watch 5 सैमसंग द्वारा संचालित वियर ओएस पर चलता है, जिसका मूल रूप से मतलब है कि Google का स्मार्टवॉच सॉफ्टवेयर अनुभव की नींव पर है, लेकिन यह सैमसंग के कई इन-हाउस ऐप, वॉच फेस और मेनू द्वारा स्तरित है। इसका मतलब यह भी है कि स्मार्टवॉच एक ही उपयोगकर्ता पारिस्थितिकी तंत्र में अन्य सैमसंग उपकरणों के साथ जोड़े और आसानी से सिंक कर करता है। Wear OS 3 का सबसे बड़ा लाभ इसकी Google सेवाओं, जैसे जीमेल, गूगल मैप्स और हाल ही में गैलेक्सी वॉच डिवाइस, गूगल असिस्टेंट के लिए शामिल करना है। ये सभी चीजें हैं जो Google Pixel Watch के डेब्यू के समय होंगी, लेकिन अभी के लिए, Samsung Galaxy Watch 5 Android के लिए सबसे अच्छी स्मार्टवॉच में से एक है।

Samsung Galaxy Watch 5 Battery Review

Galaxy Watch 5 में गैलेक्सी वॉच 4 की तुलना में 15% बड़ी बैटरी है, जो 50 घंटे तक की बैटरी लाइफ का वादा करती है। यह पहले की तुलना में लगभग 10 घंटे अधिक है, और मैंने निश्चित रूप से सुधार देखा है। एक पूर्ण चार्ज पर, गैलेक्सी वॉच 5 यूनिट कम-शक्ति, केवल-समय मोड में आने से पहले दो दिनों से अधिक समय तक चली। जब हमने ऑलवेज ऑन डिस्प्ले और SpO2 मॉनिटरिंग को सक्षम किया, तो गैलेक्सी वॉच 5 मेरे परीक्षण में लगभग 30 घंटे तक चली। चार्जिंग के लिए, सैमसंग का कहना है कि 8 मिनट के चार्ज से आपको 8 घंटे की नींद की ट्रैकिंग मिलनी चाहिए, और स्मार्टवॉच केवल 30 मिनट में 45% तक रिचार्ज कर सकती है। मैं वास्तव में 30 मिनट में मृत से 48% तक पहुंच गया, जिसका मतलब एक घंटे में पूरा चार्ज होना चाहिए।

Samsung Galaxy Watch 5 Price Review

Samsung Galaxy Watch 5 की कीमत 40 मिमी ब्लूटूथ मॉडल के लिए 279 डॉलर से शुरू होती है। 40 मिमी एलटीई मॉडल 329 डॉलर से शुरू होता है। ब्लूटूथ और एलटीई के लिए 44 मिमी कॉन्फ़िगरेशन के लिए कीमत क्रमशः 299 डॉलर और 349 डॉलर तक जाती है। बता दें यह गैलेक्सी वॉच 4 की तुलना में लगातार 30 डॉलर मूल्य वृद्धि है। सैमसंग ने हर साल गैलेक्सी वॉच की कीमतों में बदलाव किया है, इसलिए यह आश्चर्य की बात नहीं है।

Samsung Galaxy Watch 5 Pro Design Review

Samsung ने 2022 के लिए वॉच क्लासिक लाइनअप को छोड़ दिया है और इसके बजाय "नियमित" गैलेक्सी वॉच डिज़ाइन को सुपरसाइज़ किया है गैलेक्सी वॉच 5 और वॉच 5 प्रो की तुलना करते समय आपको वास्तव में यह जानने की जरूरत है। क्योंकि यह अधिक कठोर होने के लिए डिज़ाइन किया गया है, बिल्कुल नई नीलम ग्लास स्क्रीन, साइड बटन थोड़ा और बाहर की ओर निकलते हैं। प्रत्येक बटन में बूट करने के लिए उत्कृष्ट क्लिकी फीडबैक शामिल है। अजीब लगता है कि सैमसंग घूमने वाले बेज़ल को छोड़ देगा लेकिन साझा डिज़ाइन से इसे हटा दिया गया है। आप अपनी उंगली को आसानी से स्लाइड कर सकते हैं। यह एक अच्छा स्पर्श है जो एक लोकप्रिय भौतिक हार्डवेयर उपकरण से संक्रमण को दूर करने में सहायता करता है। 450 x 450 पिक्सल पर डिस्प्ले असाधारण रूप से उज्ज्वल हो जाता है।

Samsung Galaxy Watch 5 Pro Software Review

Samsung Galaxy Watch 5 Pro एक UI 4.5, Wear OS 3.5k के ऊपर पहले से इंस्टॉल आता है, जो पिछले साल के Watch 4 पर Wear OS 3.0 की तुलना में बहुत कम बदलाव लाता है। यह इस बात का एक अलग तरीका है कि Wear OS कैसे दिखना और महसूस करना चाहिए, लेकिन कई मायनों में इसके लिए यह सब बेहतर है क्योंकि जब तक Google ने प्लेटफ़ॉर्म के प्रति प्रतिबद्धता की पुष्टि नहीं की, तब तक चीज़ें थोड़ी भूली और पुरानी होती जा रही थीं। इस बार, Google सहायक प्री-लोडेड आता है लेकिन डिफ़ॉल्ट रूप से सेट नहीं होता है आप इसे जल्दी से बदल सकते हैं, लेकिन यह हममें से उन लोगों के लिए एक झुंझलाहट है जो Google के बेक-इन AI हेल्पर को पसंद करते हैं। उम्मीद है कि Pixel Watch और स्नैपड्रैगन W5+ Gen 1 वियरेबल्स के आगामी समूह प्लेटफॉर्म पर ऐप्स पोर्ट करने के लिए और अधिक डेवलपर्स को आकर्षित करेंगे।

Samsung Galaxy Watch 5 Pro Fitness and Tracking Features Review

Samsung Galaxy Watch 5 Pro पर फिटनेस ट्रैकिंग का पूरा सूट बढ़ाया गया है, जिसमें हाइकिंग, ट्रेल रनिंग और बहुत कुछ के लिए अधिक अनुरूप जोड़ हैं। कुछ 90+ मोड उपलब्ध हैं, जो 2022 में पहनने योग्य डिवाइस पर पाठ्यक्रम के बराबर है। साहसिक कार्य के लिए, "ट्रैक बैक" फ़ंक्शन जो आपके मार्ग को एक प्रारंभिक बिंदु पर वापस याद रखता है, हाइकिंग या ट्रेल्स पर चलते समय काम आएगा। सैमसंग की स्लीप ट्रैकिंग अभी भी एक्सेस में आसानी के लिए सर्वश्रेष्ठ में से एक है। अफसोस की बात है कि वॉच 5 प्रो के विशाल आकार का मतलब है कि यह अनुशंसा करना कठिन है कि आपको इसे बिस्तर पर पहनना चाहिए। त्वचा के तापमान फ़ंक्शन के अभी तक उपलब्ध नहीं होने की निराशा भी है, और इससे पहले कि इसका उपयोग करने के लिए तैयार हो, एक अपडेट की आवश्यकता होगी।

Samsung Galaxy Watch 5 Pro Battery

Samsung Galaxy Watch 5 Pro ऑलवेज ऑन-डिस्प्ले फ़ंक्शन सक्रिय होने के बावजूद, दो दिनों के अंत तक बैटरी बैकअप चिंता के बिना पहन सकते हैं। Wear OS और Exynos W920 प्रोसेसर के भीतर बैटरी को थोड़ा और अनुकूलित करना बहुत अच्छा होगा। यदि आप केवल बुनियादी अधिसूचना प्रबंधन के लिए पहनने योग्य चाहते हैं और फिटनेस ट्रैकिंग और संबंधित स्वास्थ्य कार्यों की परवाह नहीं करते हैं, तो आप और भी अधिक जीवनकाल प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं। चार्जिंग स्पीड को 10W तक बढ़ाने का सैमसंग का निर्णय भी गैलेक्सी वॉच 5 सीरीज़ के साथ एक और महत्वपूर्ण अपग्रेड है - इसका मतलब है कि आप वॉच 5 प्रो के 590mAh को 0% से 2 घंटे के अंदर चार्ज कर सकते हैं। चार्जिंग पक यहाँ भी विकसित हुआ है।

Samsung Galaxy Watch 5 Pro Price

सैमसंग गैलेक्सी वॉच 5 प्रो ब्लूटूथ मॉडल के लिए $449.99 से शुरू होता है जबकि LTE वैरिएंट $499.99 से शुरू होता है। दोनों विकल्पों में 45 मिमी स्क्रीन शामिल हैं और टाइटेनियम ग्रे और टाइटेनियम ब्लैक रंगों में आते हैं।

Samsung Galaxy Buds 2 Pro Design Review

गैलेक्सी बड्स 2 Pro को उनके भाई-बहनों से अलग बताने का एक तरीका उनका डिज़ाइन है। यदि सैमसंग गैलेक्सी बड्स लाइव बीन्स से सबसे अधिक मिलता-जुलता है, सैमसंग गैलेक्सी बड्स 2 की तुलना में ज्यादा गोल हैं और सुपर चिकने हैं। वे एक गोलाकार प्लास्टिक के मामले में फिट होते हैं जो आसानी से जेब में भी स्लाइड करता है। सैमसंग के अनुसार, नया गैलेक्सी बड्स 2 सैमसंग गैलेक्सी बड्स प्लस की तुलना में 15% छोटा और 20% हल्का है, और इससे उन्हें लंबे समय तक पहनना आसान हो जाता है। उनमें से थोड़ा छोटा होने का नकारात्मक पक्ष यह है कि उन्हें संभालना थोड़ा कठिन होता है और वे अपने मामले और आपके कानों से अधिक आसानी से निकल सकते हैं। गैलेक्सी बड्स 2 के डिज़ाइन का एक कमजोर स्थान यह है कि वे केवल IPX2 वाटर-रेसिस्टेंट हैं, जिसका अर्थ है कि वे केवल ऐसे वर्कआउट के लिए अच्छे हैं जिनमें बहुत अधिक पसीना नहीं आता है। जब बारिश हो रही हो, बर्फबारी हो रही हो, या अपने साथ समुद्र तट पर उन्हें बाहर ले जाएं और, ठीक है, यह उनका अंत हो सकता है।

Samsung Galaxy Buds 2 Pro Battery and Charging Review

गैलेक्सी बड्स को नियंत्रित करने के लिए आप उनके अंतर्निर्मित स्पर्श नियंत्रण या अपने स्मार्टफोन का उपयोग कर सकते हैं। बॉक्स के अंदर, आपको दो अतिरिक्त सिलिकॉन ईयरटिप्स और बड्स के लिए एक यूएसबी-सी चार्जिंग केबल मिलेगी। सिलिकॉन युक्तियाँ आवश्यक रूप से कुछ फोम इयरटिप्स की तुलना में अधिक आरामदायक नहीं हैं जिन्हें आपने अतीत में आजमाया होगा, लेकिन वे एक अच्छी सील प्रदान करते हैं जिसे आप एंड्रॉइड पर गैलेक्सी वेयरेबल ऐप के साथ परीक्षण कर सकते हैं।

Samsung Galaxy Buds 2 Pro का यदि आप नॉन-स्टॉप उपयोग करना चाहते हैं तो सक्रिय शोर रद्द करने के साथ लगभग पांच घंटे तक चलना चाहिए, और यदि आप इसे बंद करते हैं तो थोड़ी देर। मामले के अंदर एएनसी के साथ कुल 20 घंटे यदि आप इसे छोड़ देते हैं तो 29 घंटे चलता है। बेशक, बैटरी लाइफ इस बात पर निर्भर करती है कि आप ईयरबड्स का उपयोग कैसे करते हैं। उपरोक्त बैटरी जीवन समय सुनने के लिए है, यदि आप बातचीत के लिए उनका उपयोग करते हैं तो आप एएनसी के साथ केवल 3.5 घंटे और केस के साथ 13 घंटे या एएनसी बंद होने के साथ 3.5 घंटे और 14 घंटे देख रहे हैं।

Samsung Galaxy Buds 2 Pro Features

ईयरबड के टचपैड को होल्ड करके नॉइज़ कैंसिलेशन को चालू किया जा सकता है। आप गैलेक्सी वियरेबल ऐप के माध्यम से उस फ़ंक्शन को किसी अन्य चीज़ के लिए कस्टमाइज़ कर सकते हैं, जैसे कि आपके वर्चुअल असिस्टेंट को बुलाना लेकिन हम शोर रद्द करने के लिए कम से कम एक नियंत्रण सेट रखने की सलाह देते हैं। हाल ही में एक फर्मवेयर अपडेट ने एएनसी को सक्रिय करने की क्षमता को भी जोड़ा है, भले ही आप सिर्फ एक ईयरबड का उपयोग कर रहे हों। केवल निराशाजनक बात यह है कि इनमें से कई सुविधाएँ केवल ऐप के Android संस्करण पर उपलब्ध हैं। IOS संस्करण अभी तक अपडेट नहीं किया गया है और इसका मतलब है कि अपडेट प्राप्त होने तक अनुकूलन असंभव है।

Samsung Galaxy Buds 2 Pro Price

सैमसंग गैलेक्सी बड्स 2 का अनावरण सैमसंग के ऑनलाइन अनपैक्ड 2021 इवेंट में किया गया था और वे 149.99 डॉलर में खरीदने के लिए उपलब्ध हैं। सैमसंग गैलेक्सी बड्स 2 चार रंगों में आता है जिसमें लैवेंडर, ओलिव, व्हाइट और ग्रेफाइट शामिल हैं।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story