Samsung Galaxy Z Flip Review: सैमसंग लाया शानदार फोन, 8+ Gen 1 चिपसेट के साथ कैसा है फोन का परफॉर्मेंस

Samsung Galaxy Z Flip 4 Price and Specs : टेक दिग्गज सैमसंग ने नए स्मार्टफोन Samsung Galaxy Z Fold 4 और Samsung Galaxy Z Flip 4 को 10 अगस्त को लांच कर दिया है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 15 Aug 2022 7:41 AM GMT
Samsung Galaxy Z Flip 4
X

Samsung Galaxy Z Flip 4 (Image Credit : Social Media) 

Samsung Galaxy Z Flip 4 Review: दक्षिण कोरियाई टेक दिग्गज सैमसंग में हाल ही में अपने फोल्ड और फ्लिप सीरीज के दो नए स्मार्टफोन Samsung Galaxy Z Fold 4 और Samsung Galaxy Z Flip 4 स्मार्टफोन को लॉन्च किया है। Galaxy Z Flip 4 फ्लैगशिप-ग्रेड प्रदर्शन लाने के लिए नवीनतम स्नैपड्रैगन 8+ Gen 1 का उपयोग करता है। आइए जानते हैं कि स्मार्टफोन के रिव्यू के बारे में-

Samsung Galaxy Z Flip 4 Design

Samsung Galaxy Z Flip 4 एक ही सीधे-सीधे लुक को स्पोर्ट करता है, जिसमें पीछे के ऊपरी किनारे पर एक काले रंग का 'विज़र' होता है, जो दो रियर कैमरा सेंसर और बाहरी कवर डिस्प्ले को होस्ट करता है, जबकि बाकी का हिस्सा गोरिल्ला ग्लास विक्टस से बना होता है। स्मार्टफोन लॉन्च रंगों में ग्रेफाइट, पिंक गोल्ड, बोरा पर्पल और ब्लू शामिल हैं, साथ ही कुछ बाजारों में बैक कलर और फ्रेम फिनिश दोनों के मिलने की भी संभावना है। फोन को मोड़ने पर, लोगो-उत्कीर्ण हिंज उतना बाहर नहीं निकलता जितना पिछले मॉडल पर था। फ़ोन पतले बेज़ेल्स के साथ आता है जिससे बड़ी बैटरी के लिए और अधिक जगह बनाई है।

Samsung Galaxy Z Flip 4 Display

Samsung Galaxy Z Flip 4 में आपको 6.7 इंच का फुल एचडी+ (2640 x 1080) 'डायनेमिक AMOLED 2X' पैनल मिलेगा, जब आप सैमसंग गैलेक्सी Z फ्लिप 4 को खोलेंगे, जो एक सुखद 120Hz रिफ्रेश रेट को स्पोर्ट करता है जो कि नीचे की ओर बढ़ सकता है। सैमसंग ने अपने पूर्ववर्ती की तुलना में फ्लिप 3 पर बाहरी कवर डिस्प्ले को बड़ा बनाया, और यह गैलेक्सी जेड फ्लिप 4 के माध्यम से चलता है, पहले की तरह ही 1.9-इंच सुपर AMOLED पैनल के साथ, साथ ही 260 x 512 रिज़ॉल्यूशन और 60 हर्ट्ज रीफ्रेश दर भी दिया गया।

सुरक्षा के लिए अभी भी एक स्पष्ट अंतर है जिस पर स्क्रीन आधा हो जाती है, और धूल का प्रवेश अभी भी एक जोखिम है - ग्रिट के खिलाफ कोई प्रमाणित सुरक्षा नहीं है, हालांकि, IPX8 जल प्रतिरोध पिछले साल के फ्लिप से वापस आता है और अभी भी है प्रतिद्वंद्वी फोल्डेबल्स के लगातार बढ़ते बाजार में अविश्वसनीय रूप से प्रभावशाली है जो अभी भी ऐसी कोई सुरक्षा प्रदान नहीं करता है। मुख्य स्क्रीन सैमसंग के यूटीजी (अल्ट्रा-थिन ग्लास) 2.0 के एक नए संस्करण द्वारा संरक्षित है, जो कंपनी का दावा है कि पहले की तुलना में 20% अधिक मजबूत है; हालांकि हम इस शुरुआती चरण में इसके खरोंच या प्रभाव प्रतिरोध के बारे में बात नहीं कर सकते हैं।

Samsung Galaxy Z Flip 4 Camera

Samsung Galaxy Z Flip 4 में आपको तीन कैमरे मिलेंगे, जो पहले ब्लश पर जेड फ्लिप 3 पर बहुत परिचित लगते हैं। सैमसंग मुख्य स्नैपर से उज्ज्वल चित्र और वीडियो (65% तक) का वादा करता है, 12MP प्राथमिक सेंसर पर बड़े पिक्सल (1.8μm, पहले 1.4μm से ऊपर) कैमरा हार्डवेयर अपरिवर्तित दिखाई देता है। फोल्डेबल डिस्प्ले एक केंद्रीय रूप से स्थित 10MP (f / 2.4) पंच-होल स्नैपर को स्पोर्ट करता है, जबकि पीछे के कवर डिस्प्ले के बगल में दो सेंसर OIS- समर्थित मुख्य 12MP (f / 1.8) सेंसर और एक 12MP ( f/2.2) अल्ट्रावाइड कैमरा है। OIS (ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइज़ेशन) और VDIS (वीडियो डिजिटल इमेज स्टेबिलाइज़ेशन) दोनों में सुधार किया गया है, बाद वाला विशेष रूप से नए FlexCam फीचर के प्रकाश में उपयोगी है।

Samsung Galaxy Z Flip 4 Battery

Samsung Galaxy Z Flip 4 बैटरी जीवन के लिए, जबकि चार्जिंग फ्लिप 3 की तरह ही रहती है। स्मार्टफोन में 25W तक का वायर चार्जिंग सपोर्ट दिया गया है वहीं, वायरलेस चार्जिंग के लिए 15W तक का सपोर्ट मौजूद है। स्मार्टफोन में पूर्वर्ती मॉडल की तुलना में बैटरी क्षमता को बढ़ा दिया गया जहां फ्लिप 3 में 3,300 mAh की बैटरी थी वहीं, फ्लिप 4 में 3,700mAh की बैटरी दी गई है।

Samsung Galaxy Z Flip 4 Software

Samsung Galaxy Z Flip 4 में ब्रैंड ने निश्चित रूप से कवर डिस्प्ले की कार्यक्षमता का विस्तार किया है, हालांकि, मुख्य डिस्प्ले पर गैलेक्सी थीम्स सेट करते समय थीम-मिलान के साथ और नए और बेहतर विजेट्स की मेजबानी जैसे स्मार्टथिंग्स स्मार्ट होम कंट्रोल पैनल, सैमसंग वॉलेट एक्सेस, विस्तारित त्वरित उत्तर, और भी बहुत कुछ सामान्य त्वरित सेटिंग्स मौजूद हैं। इस स्मार्टफोन में आप आप एक अधिक परिचित वन UI सॉफ़्टवेयर अनुभव की अपेक्षा कर सकते हैं, जो Android 12 पर आधारित है।

Samsung Galaxy Z Flip 4 Performance

Samsung Galaxy Z Flip 4 में आपको सैमसंग का कोई भी Exynos चिप्स नहीं मिलेगा। सैमसंग के कुछ फ़्लैगशिप, अर्थात् गैलेक्सी एस सीरीज़ में, या तो स्नैपड्रैगन या एक्सिनोस चिप्स पर चलते हैं, जो इस बात पर निर्भर करता है कि आप उन्हें दुनिया में कहाँ पाते हैं, और परिणामस्वरूप, प्रदर्शन और कैमरा व्यवहार जैसे पहलू दो संस्करणों के बीच बहुत स्पष्ट रूप से भिन्न हो सकते हैं। ब्रांड फ्लिप 4 की उत्पादकता के लिए कॉम्पैक्ट पोर्टेबिलिटी पर केंद्रित है, लेकिन यह क्वालकॉम के नवीनतम स्नैपड्रैगन 8 प्लस जेन 1 सिलिकॉन शो के साथ प्रदर्शन पर कंजूसी नहीं करता है। यह वही चिपसेट है जो आपको नवीनतम एंड्रॉइड फ्लैगशिप में मिलेगा, जिसमें आसुस का नवीनतम ज़ेनफोन 9 और इसके गेमिंग बीहमोथ, आरओजी फोन 6 शामिल हैं, हालांकि इस उदाहरण में स्नैपड्रैगन अधिक मामूली 8 जीबी रैम के साथ जुड़ता है, जबकि सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड 4 में 12 जीबी है।

Samsung Galaxy Z Flip 4 Specifications

Samsung Galaxy Z Flip 4 डिवाइस का डाइमेंशन 165.2 मिमी x 71.9 मिमी x 6.9 मिमी है और वजन लगभग 187 ग्राम है। स्मार्टफोन ऑक्टा कोर (3.2 गीगाहर्ट्ज, सिंगल कोर, कोर्टेक्स एक्स2 + 2.75 गीगाहर्ट्ज, ट्राई कोर, कोर्टेक्स ए710 + 2 गीगाहर्ट्ज, क्वाड कोर, कोर्टेक्स ए510) क्वालकॉम स्नैपड्रैगन प्रोसेसर से संचालित है। रियर पर सिंगल कैमरा सेटअप के साथ आता है जिसमें 12 MP + 12 MP कैमरे हैं। रियर कैमरा सेटअप के फीचर्स में डिजिटल जूम, ऑटो फ्लैश, फेस डिटेक्शन, टच टू फोकस शामिल हैं। सेल्फी और वीडियो चैट के लिए इस नवीनतम स्मार्टफोन में 10 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story