×

Upcoming Samsung Smartwatches: बाजार में जल्द लॉन्च होगी सैमसंग स्मार्टवॉच, मिलेगा माइक्रो एलईडी डिस्प्ले और बहुत कुछ

Upcoming Samsung Smartwatches: टेक दिग्गज सैमसंग ने स्मार्टवॉच में उन्नत माइक्रो एलईडी डिस्प्ले के उपयोग का पता लगाने की अपनी योजना का खुलासा किया है

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 20 Oct 2023 5:00 AM GMT (Updated on: 20 Oct 2023 5:00 AM GMT)
Upcoming Samsung Smartwatches
X

Upcoming Samsung Smartwatches(Photo-social media)

Upcoming Samsung Smartwatches: टेक दिग्गज सैमसंग ने स्मार्टवॉच में उन्नत माइक्रो एलईडी डिस्प्ले के उपयोग का पता लगाने की अपनी योजना का खुलासा किया है, यह दर्शाता है कि आगामी गैलेक्सी स्मार्टवॉच इस तकनीक को शामिल करेगी। सैमसंग की स्मार्टवॉच वर्तमान में OLED डिस्प्ले का उपयोग करती हैं, जबकि कंपनी के हाई-एंड स्मार्ट टीवी पर उन्नत माइक्रो एलईडी तकनीक का उपयोग किया जाता है। हालिया अफवाह के अनुसार, टेक दिग्गज संभव ऐप्पल वॉच अल्ट्रा के समान 'गैलेक्सी वॉच अल्ट्रा' मॉडल पेश करने की तैयारी कर रहा है। यह सैमसंग की अपनी स्मार्टवॉच पर माइक्रो एलईडी स्क्रीन का उपयोग करने की शुरुआत हो सकती है। इस बीच, ऐसी अफवाहें भी फैल रही हैं कि ऐप्पल ऐप्पल वॉच अल्ट्रा का एक नया वर्जन विकसित कर रहा है, जिसमें माइक्रो एलईडी पैनल भी होगा।

माइक्रो एलईडी क्या है?

माइक्रो एलईडी एक प्रकार का डिस्प्ले है जहां अविश्वसनीय रूप से छोटे एलईडी, 100 माइक्रोमीटर (㎛) से छोटे - बालों के एक कतरे से भी पतले - बैकलाइट या रंग फिल्टर की आवश्यकता के बिना, स्वतंत्र रूप से प्रकाश और रंग उत्सर्जित करते हैं। कंपनी के अनुसार, सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के माइक्रो एलईडी में एलईडी तत्व काफी छोटे हैं, जिनकी माप 50㎛ से कम है, जो कि विशिष्ट उच्च-रिज़ॉल्यूशन बी2बी उत्पादों में एलईडी तत्वों के आकार का केवल 10 प्रतिशत है। इसके अलावा, माइक्रो एलईडी में उपयोग किए जाने वाले आरजीबी (लाल, हरा, नीला) तत्व अकार्बनिक सामग्रियों से निर्मित होते हैं, जो जलने की समस्या को खत्म करते हैं और उन्हें बिना किसी समस्या के 100,000 घंटे से अधिक समय तक उच्च चमक और इमेज क्वालिटी बनाए रखने की अनुमति देते हैं।

जाने अन्य जानकारी

सैमसंग ने कहा कि माइक्रो एलईडी दुनिया का एकमात्र डिस्प्ले है जो उपयोगकर्ताओं को बिना किसी रंग फिल्टर के आरजीबी स्व-चमकदार संरचना के साथ बिना किसी प्रकाश हानि के तस्वीर की क्वालिटी का आनंद लेने की अनुमति देता है। कंपनी ने यह भी बताया कि यह एक उच्च क्वालिटी वाला डिस्प्ले है जो फिल्मों, खेल और जैसी विभिन्न सामग्री का आनंद लेने के लिए एक गहन अनुभव प्रदान करता है। विशेष रूप से 114-इंच के अल्ट्रा-बड़े आकार के मामले में, यह उपस्थिति की भावना प्रदान करता है जिससे वास्तविकता और स्क्रीन के बीच अंतर करना मुश्किल हो जाता है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story