×

गेमर्स के लिए दुनिया का पहला 4K 240Hz गेमिंग मॉनिटर उपलब्ध, जानें इसकी विशेषता

नए सैमसंग ओडिसी नियो 8 को दुनिया का पहला 240Hz पैनल कहा जा सकता है। यह घुमावदार 4K गेमिंग मॉनिटर में 1000R कर्व है तथा यह ओडिसी नियो G9 के लिए i क्वांटम मिनी एलईडी तकनीक के साथ उपलब्ध है।

Ankit Awasthi
Updated on: 6 Jan 2022 4:48 PM GMT
samsung to launch world first 4k 240hz gaming monitor odyssey neo g8 at ces 2022 technology news in hindi
X

गेमर्स के लिए दुनिया का पहला 4K 240Hz गेमिंग मॉनिटर उपलब्ध। (Social Media)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

एक ओर जहां कई प्रमुख टेक कंपनियों ने तेजी से बढ़ते ओमिक्रोन संक्रमण (Omicron Variant) के कारण 2022 के टेक इवेंट सीईएस में भाग लेने से इंकार कर दिया है वहीं सैमसंग कंपनी अपनी एक विशेष मॉनिटर की श्रृंखला पेश करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग ने दुनिया का पहला 4K 240Hz गेमिंग मॉनिटर लांच किया है। सैमसंग के इस मॉनिटर सीरीज को आधिकारिक तौर पर लास वेगास में आयोजित होने वाले 2022 सीईएस में पेश किया जाएगा।

दुनिया का पहला 4K 240Hz डिस्प्ले पैनल

इस नए सैमसंग ओडिसी नियो 8 (Samsung Odyssey Neo 8) को दुनिया का पहला 240Hz पैनल कहा जा सकता है। यह घुमावदार 4K गेमिंग मॉनिटर में 1000R कर्व है तथा यह ओडिसी नियो G9 (Samsung Odyssey Neo G9)के लिए i क्वांटम मिनी एलईडी तकनीक के साथ उपलब्ध है। इस 32 इंच के मॉनिटर डिस्प्ले में पाया जाने वाला मिनी-एलईडी बैकलाइटिंग सिस्टम सामान्य एलईडी इकाइयों का 1/40वां आकार है। यह 4K पैनल HDR कंटेंट हेतु 2000nits की पीक ब्राइटनेस प्रदान कर सकता है।

कई उन्नत प्रदर्शन सुविधाएँ

सैमसंग मॉनिटर में ऑटो सोर्स स्विच+ फीचर भी मौजूद है, जो कि डिवाइस के चालू होने के पश्चात उसके सोर्स को अपने आप बदल देता है। वहीं दूसरी ओर कोरसिंक फीचर के साथ स्क्रीन पर दिखाई देने वाली सामग्री के अनुसार चमक और आरजीबी सेटिंग्स बदल जाती हैं। इस मॉनिटर में कनेक्टिविटी हेतु डुअल एचडीएमआई 2.1 पोर्ट और डिस्प्ले पोर्ट 1.4 कनेक्शन का समर्थन मौजूद है। यह सैमसंग के क्वांटम मैट्रिक्स और क्वांटम एचडीआर 2000 तकनीक के साथ 4096 बैकलाइट विज्ञापनों का विकल्प उपलब्ध कराता है।

स्मार्ट मॉनिटर 8 भी श्रेणी में है शामिल

प्राप्त जानकारी के अनुसार सैमसंग टेक ट्रेड शो में अपना दूसरा स्मार्ट मॉनिटर 8 (Samsung Odyssey Neo 8) मॉडल भी प्रदर्शित करेगी, जिसमें बिल्ट-इन गूगल डुओ ऐप के साथ ही वेबकैम भी उपलब्ध है। इस मॉनिटर में मौजूद 32 इंच का डिस्प्ले यूएचडी रेजोल्यूशन के साथ आता है तथा यह सभी लोकप्रिय ओटीटी प्लेटफॉर्म का भी समर्थन करता है। इसकी मदद से यूजर्स पेशेवर काम से लेकर निजी मनोरंजन तक हर चीज के लिए इसका इस्तेमाल प्रभावी ढंग से कर सकते हैं। सैमसंग स्मार्टथिंग्स हब के सहयोग के साथ ही यह मॉनिटर स्मार्टथिंग्स समर्थन के साथ आईओटी उपकरणों को नियंत्रित करने का विकल्प भी प्रदान करता है।

दुनिया का पहला चकाचौंध मुक्त मॉनिटर

मॉनिटर लाइनअप में सैमसंग S8 (Samsung Odyssey Neo 8) भी शामिल है, जिसे विशेष रूप से कंटेंट क्रिएटर्स के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह मॉनिटर 32 इंच और 27 इंच के दो डिस्प्ले साइज में उपलब्ध है, जी कि दुनिया के पहले ग्लेयर-फ्री डिस्प्ले मॉनिटर हेतु प्रयोगशालाओं से प्रमाणित है। इसके साथ ही इन मॉनीटर्स में LAN समर्थन के साथ ही USB-C 90W चार्जिंग समर्थन भी उपलब्ध है।

इवेंट के दौरान होगा कीमत का खुलासा

सैमसंग के तीनों नए मॉनिटर की कीमत का खुलासा 5 जनवरी 2022 से शुरू होने वाले एक टेक इवेंट में किया जाएगा। वहीं इन मॉनिटर्स के अलावा कंपनी इवेंट में कई अन्य इनोवेटिव उत्पादों का प्रदर्शन भी कर सकती है। हालांकि सैमसंग ने फिलहाल यह नहीं बताया है कि ये नए मॉनिटर किन बाजारों में लॉन्च किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त कंपनी के तीनों नए मॉडल इस साल की पहली छमाही में बाजार में बिक्री हेतु उपलब्ध हो सकते हैं।

सैमसंग कंपनी, जिसने 1938 में नूडल्स और अन्य उत्पाद बेचने के साथ अपनी शुरुआत की थी वही आज दुनिया के सबसे बड़े मॉनिटर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के निर्माताओं में से एक है। सैमसंग ने अपना पहला इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद 1970 में लांच किया था जो कि एक 12 इंच का ब्लैक एंड व्हाइट टीवी था।

(अनुवाद-रजत वर्मा)

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story