×

Semiconductor Plants in India: भारत सरकार ने मेड इन इंडिया चिपसेट सेमीकंडक्टर प्लांट्स को दी मंजूरी, जानिए डिटेल

Semiconductor Plants in India :भारत में सेमीकंडक्टर प्लांट्स को तैयार करने करने की मिली मंजूरी आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से

Jyotsna Singh
Published on: 3 March 2024 4:04 AM GMT
Semiconductor Plant in India
X

Semiconductor Plant in India 

Semiconductor Plants in India : तकनीक की क्षेत्र में भारत तेजी से कदम तरक्की करता जा रहा है। ऑटो सेक्टर में विकास की दिशा में आगे बढ़ते हुए ये सरकार ' मेड इन इंडिया चिपसेट' बनाने की योजना पर काम करने के लिए कमर कस चुकी है। इस बात का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि हाल ही में इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा भारत में तीन सेमीकंडक्टर प्लांट्स को मेड इन इंडिया चिपसेट तैयार करने के लिए मंजूरी दे दी गई है।

यहां खुलेंगे देश के सेमीकंडक्टर प्लांट

इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा भारत में तीन सेमीकंडक्टर प्लांट्स को मेड इन इंडिया चिपसेट तैयार करने के लिए मंजूरी मिल गई है। जिसके तहत शुरुवाती दौर में गुजरात और असम को इसका केंद्र बनाया गया है। इस बाबत बीती 29 फरवरी को भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के आधिकारिक एक्स हैंडल पर भारत के पहले सेमीकंडक्टर प्लांट की कुछ महत्वपूर्ण जानकारी साझा की गईं है। भारत में तैयार हो रहे तीन सेमीकंडक्टर प्लांट्स में पहला गुजरात के धोलेरा में, दूसरा गुजरात के साणंद में और तीसराा असम के मोरीगांव में स्थापित किया जा रहा है।इन प्लांट्स में भारत के पहले सेमीकंडक्टर प्लांट्स में टेलीकॉम्यूनिकेशन्स सेक्टर्स, ऑटोमोटिव, कंज्यूमर इलेक्ट्रोनिक्स, डेटा स्टोरेज, डिस्प्ले ड्राइवर्स, पॉवर इलेक्ट्रोनिक्स क्षेत्रों के लिए चिप्स तैयार किए जायेंगे।

असम के लिए 27,000 करोड़ करोड़ रुपये का होगा निवेश

आईटी मंत्रालय द्वारा X प्लेटफॉर्म पर शेयर किए गए पोस्ट में इस बात की स्पष्ट जानकारी साझा की गईं है कि, प्रतिदिन 15 मिलियन चिप्स का उत्पादन किए जाने की उम्मीद से कुल ₹27,000 करोड़ रुपये का निवेश के साथ टाटा सेमीकंडक्टर असेंबली एंड टेस्ट प्राइवेट लिमिटेड को असम में चिप असेंबली और टेस्टिंग यूनिट के लिए मंजूरी मिल चुकी है। वहीं गुजरात के साणंद में सीजी पावर और जापान की रेनेसा मिलकर एक सेमीकंडक्टर प्लांट स्थापित करने की भी योजना के तहत 7600 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है।

91,000 करोड़ रुपये के बड़े निवेश के साथ धोलेरा में होगा पहला सेमीकंडक्टर प्लांट

आईटी मंत्रालय द्वारा X प्लेटफॉर्म पर शेयर किए गए पोस्ट में जानकारी दी गई है कि,₹91,000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ टाटा इलेक्ट्रोनिक्स और ताइवान की पॉवरचिप सेमीकंडक्टर मैन्यूफैक्चरिंग कॉरपेरेशन के बीच साझा अनुबंध तहत साथ मिलकर गुजरात के धोलेरा में भारत का पहला सेमीकंडक्टर फैबरीकेशन प्लांट स्थापित किए जाने की तैयारी चल रही है।

अमेरिका की कंपनी माइक्रोन ने भी किया 22,516 करोड़ रुपये का निवेश

इन तीन सेमीकंडक्टर प्लांट्स के अलावा अमेरिका की कंपनी माइक्रोन ने भी भारत में अपनी रुचि दिखाई है। ये कम्पनी ग्लोबल सेमीकंडक्टर मैन्यूफैक्चरिंग में भारत की स्थिति को पहले की तुलना में सशक्त करने का काम करेगी। इस कंपनी ने एक चिप असेंबली प्लांट की स्थापना के लिए 22,516 करोड़ रुपये का निवेश भी कर दिया है।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story