×

Emojis in Gmail: अब जीमेल पर भी भेज सकेंगे इमोजी, जाने कैसे करता है काम

React With Emojis in Gmail: दरअसल गूगल ने जीमेल में इमोजी रिएक्शन पेश किया है। हाँ, यदि आप उत्तर नहीं भेजना चाहते हैं तो अब आप इमोजी के साथ ईमेल पर प्रतिक्रिया दे सकते हैं।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 5 Oct 2023 3:15 AM GMT (Updated on: 5 Oct 2023 3:15 AM GMT)
React With Emojis in Gmail
X

React With Emojis in Gmail(Photo-social media)

React With Emojis in Gmail: दरअसल गूगल ने जीमेल में इमोजी रिएक्शन पेश किया है। हाँ, यदि आप उत्तर नहीं भेजना चाहते हैं तो अब आप इमोजी के साथ ईमेल पर प्रतिक्रिया दे सकते हैं। एंड्रॉइड पर जीमेल के लिए नया फीचर लॉन्च किया गया है। आईओएस और वेब पर जीमेल के लिए इमोजी प्रतिक्रियाएं कब उपलब्ध होंगी, इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है।

जीमेल पर इमोजी रिएक्शंस

इमोजी रिएक्शंस में केवल एंड्रॉइड के लिए जीमेल ऐप पर उपलब्ध हैं। इसलिए यदि आप एंड्रॉइड पर जीमेल का उपयोग करते हैं, तो आप इमोजी प्रतिक्रिया भेजने के लिए इन चरणों का पालन कर सकते हैं।

1. जीमेल ऐप खोलें, और कोई भी ईमेल चुनें।

2. संदेश के ठीक नीचे इमोजी प्रतिक्रिया जोड़ें पर टैप करें।

3. फिर उपलब्ध विकल्पों की सूची से वह इमोजी चुनें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं।

4. यदि आप अधिक विकल्प चाहते हैं तो अधिक चुनें ताकि बाकी इमोजी नीचे दिखाई दें।

5. एक बार जब आप इमोजी का चयन कर लेंगे, तो यह ईमेल के नीचे दिखाई देगा।

जाने सभी डिटेल

व्हाट्सएप की तरह ही, आप इमोजी प्रतिक्रिया को छूकर और दबाकर देख सकते हैं कि ईमेल पर किसने प्रतिक्रिया दी। आप उस पर टैप करके उसी प्रतिक्रिया का पुन: उपयोग भी कर सकते हैं, या तीन-बिंदु वाले बटन को टैप करके ईमेल थ्रेड में जोड़ सकते हैं। Google उपयोगकर्ताओं को इमोजी प्रतिक्रियाओं को अनसेंड करने का विकल्प भी दे रहा है जैसे आप ईमेल को अनसेंड कर सकते हैं। यह प्रक्रिया ईमेल को अनसेंड करने के समान है, और अवधि के आधार पर, आप इमोजी प्रतिक्रिया को अनसेंड कर सकते हैं। इमोजी प्रतिक्रियाएँ अब उपलब्ध हैं, लेकिन हर कोई इसे नहीं देख पाएगा। कार्य या विद्यालय खातों, समूह ईमेल सूचियों, 20 से अधिक प्राप्तकर्ताओं को भेजे गए संदेशों और यदि आप बीसीसी में हैं, तो सीमाएँ हैं। यदि आपने एक ही संदेश पर 20 से अधिक प्रतिक्रियाएँ भेजी हैं तो इमोजी प्रतिक्रियाएँ भी दिखाई नहीं देंगी। ऐप्पल मेल या माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक जैसे ईमेल ऐप्स इमोजी प्रतिक्रियाएं प्रदर्शित नहीं करेंगे। Google इसे क्लाइंट-साइड एन्क्रिप्शन वाले संदेशों तक भी सीमित करता है, और यदि प्रेषक के पास कस्टम उत्तर-पता पता है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story