×

SIM Card Rules Change: सावधान सिम कार्ड लेने वालों, अब बदल गए नियम, यहां डालें नजर

SIM Card Rules Change July 2024: अगर आप स्मार्टफोन यूजर हैं और बार-बार सिम कार्ड (SIM Card) बदलते रहते हैं तो आपके लिए ये जरूरी खबर है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 27 Jun 2024 7:57 AM GMT
SIM Card Rules Change
X

SIM Card Rules Change

SIM Card Rules Change: अगर आप स्मार्टफोन यूजर हैं और बार-बार सिम कार्ड (SIM Card) बदलते रहते हैं तो आपके लिए ये जरूरी खबर है। दरअसल ट्राई ने सिम कार्ड स्वैपिंग (SIM Card Swapping) और एमएनपी (MNP) को लेकर कुछ जरूरी बदलाव किए हैं। जिसे जुलाई माह से लागू किया जा सकता है। ट्राई (TRAI) ने ये बदलाव साइबर फ्रॉड पर लगाम लगाने के लिए किया है। तो क्या है नया नियम आइए जानते हैं विस्तार से:

सिम कार्ड से जुड़ा नया नियम (New SIM Card Rules 2024):

ट्राई के नए नियम के मुताबिक, अगर कोई नंबर एक निश्चित समय तक बंद रहता है तो मोबाइल ऑपरेटर इस सिम कार्ड को डिएक्टिव कर देंगे। इससे सिम के गलत इस्तेमाल को रोकने में मदद मिल सकती है। ऐसे में यूजर्स को अब अपने सिम कार्ड को डिएक्टिव होने से बचाने के लिए रोज इस्तेमाल करना होगा।

अब यूजर्स को नया सिम कार्ड खरीदने के लिए वैलिड पहचान और एड्रेस सर्टिफिकेट देनी होगी। इसके अलावा कुछ मामलों में बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन की भी मदद ली जा सकती है। ट्राई का ये फैसला अवैध सिम बिक्री को रोकना और सही यूजर की पहचान करने से जुड़ा है।


ट्राई के नए नियम के अनुसार, अब एक व्यक्ति के पास सिम कार्ड की संख्या की एक निश्चित सीमा तक होगी। ऐसा इसलिए क्योंकि अपराधियों को कई कार्ड का इस्तेमाल करने से रोका जा सकता है। ऐसे में ग्राहक को ये पता होना चाहिए कि आपके नाम पर कितने सिम कार्ड जारी किए गए हैं।

इसके अलावा अब प्रीपेड सिम कार्ड को भी पोस्टपेड कनेक्शन के समान पहचान और एड्रेस प्रूफ के साथ रजिस्टर करना होगा। इससे सिम कार्ड का गलत इस्तेमाल नहीं हो सकेगा।

मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP) नियमों में भी कुछ बदलाव किए जा सकते हैं। जिसका मतलब ये है कि, अब नंबर पोर्ट कराने पर यूजर्स सात दिनों तक किसी दूसरे टेलीकॉम ऑपरेटर में पोर्ट नहीं कर सकते हैं। 7 दिनों के बाद ही नंबर पोर्ट किया जा सकता है। ट्राई ने ये ये फैसला सिम कार्ड के गलत इस्तेमाल को रोकने के लिए लिया है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story