×

Smart Card Driving License: स्मार्ट कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस के लिए जाने कैसे करें ऑनलाइन अप्लाई, आवेदन प्रक्रिया और अन्य विवरण

Smart Card Driving License Apply Online: एक स्मार्ट कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस, डेबिट या क्रेडिट कार्ड जैसे ही दीखता है। क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय द्वारा जारी किया जाता है। इसमें एक चिप लगी होती है जो कार्डधारक की जानकारी (बायोमेट्रिक विवरण) से भरी होती है।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 5 Dec 2022 12:36 AM GMT
Smart Card Driving License
X

Smart Card Driving License(photo-internet)

Smart Card Driving License Apply Online: ड्राइविंग लाइसेंस अब स्मार्ट कार्ड के रूप में आता है, कुछ साल पहले तक ड्राइविंग लाइसेंस बुकलेट के रूप में आता था। एक स्मार्ट कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस, डेबिट या क्रेडिट कार्ड जैसे ही दीखता है। क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय द्वारा जारी किया जाता है। इसमें एक चिप लगी होती है जो कार्डधारक की जानकारी (बायोमेट्रिक विवरण) से भरी होती है। ऐसे सभी डेटा को आरटीओ सर्वर में स्टोर किया जाता है। संक्षेप में, एक स्मार्ट कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस के उन्नत/आधुनिक संस्करण को संदर्भित करता है। यह प्लास्टिक कार्ड के रूप में एक टैम्पर प्रूफ ड्राइविंग लाइसेंस है जिसमें 64 केबी मेमोरी की एक एम्बेडेड माइक्रोप्रोसेसर चिप होती है जिसमें ड्राइविंग लाइसेंस के बारे में सारी जानकारी होती है। भारत में सार्वजनिक सड़कों पर कानूनी रूप से दो या चार पहिया वाहन चलाने के लिए स्मार्ट कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता होती है।

स्मार्ट कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

स्मार्ट कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने के सरल स्टेप इस प्रकार हैं

स्टेप1: भारत सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की परिवहन सेवा की आधिकारिक वेबसाइट (parivahan.gov.in) पर जाएं।

स्टेप 2: 'ऑनलाइन सेवाओं' ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक करें और 'ड्राइविंग लाइसेंस संबंधित सेवाएं' विकल्प चुनें।

स्टेप 3: अपने राज्य और फिर आरटीओ का चयन करें।

स्टेप 4: 'ऑनलाइन आवेदन करें' ड्रॉप-डाउन मेनू से 'नया ड्राइविंग लाइसेंस' विकल्प चुनें।

स्टेप 5: निर्देश पढ़ें और व्यक्तिगत विवरण (पता और जानकारी) भरें, आवश्यक दस्तावेज, फोटो और हस्ताक्षर (यदि आवश्यक हो) अपलोड करें।

स्टेप 6: कार्यक्रम के अनुसार परीक्षण के लिए आरटीओ पर जाएँ।

स्टेप 7: सफलतापूर्वक परीक्षण पास करने के बाद आवेदक को अपना स्मार्ट कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस डाक के माध्यम से प्राप्त होगा।

निम्नलिखित सुरक्षा विशेषताओं को कार्ड में शामिल किया गया है:

गिलोच पैटर्न

माइक्रो-प्रिंटेड टेक्स्ट

माइक्रो लाइन

अल्ट्रा वायलेट फ्लोरेसिंग कलर

वॉटरमार्क

होलोग्राम शीर्ष

स्मार्ट कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस के लिए कौन योग्य होता है ?

यदि आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए पात्र हैं ( apply smart card driving licence ) ( DL smart card ) और एक नए के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आप सबसे अधिक संभावना एक स्मार्ट कार्ड जारी किया जाएगा, अगर व्यक्ति के पास कोई पुराना या पेपर वाला या प्लास्टिक कार्ड है तो आप उसे स्मार्ट कार्ड में बदल सकते हैं। लाइसेंस प्राप्त करने के लिए - स्मार्ट कार्ड या अन्यथा अगर आप यदि 18 साल के हैं तो आप 50 सीसी से अधिक की इंजन क्षमता वाली गियर वाली मोटरसाइकिल की सवारी करने के लिए स्मार्ट कार्ड लाइसेंस बनवा सकते हैं। यदि आप 50 सीसी तक इंजन क्षमता वाली गियरलेस बाइक की सवारी करना चाहते हैं तो आपकी उम्र 16 साल होनी चाहिए, तभी आप इसे प्राप्त कर सकते हैं।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story