×

Smart Ring UPI Payment: अब अंगूठी से करें भुगतान, बस एक क्लिक से होगा पेमेंट, जानें स्मार्ट रिंग की खासियत

Smart Ring UPI Payment: आज के दौर में टेक्नोलॉजी का विकास काफी तेजी से हो रहा है। एक समय था जब किसी ने सोचा नहीं था घर बैठें ही आसानी से पेमेंट किया जा सकता है, वो भी बिना बैंक जाए।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 29 Dec 2022 3:55 AM GMT
Smart Ring features
X

Smart Ring (Image: Social Media)

Smart Ring UPI Payment: आज के दौर में टेक्नोलॉजी का विकास काफी तेजी से हो रहा है। एक समय था जब किसी ने सोचा नहीं था घर बैठें ही आसानी से पेमेंट किया जा सकता है, वो भी बिना बैंक जाए। लेकिन समय बिता नई टेक्नोलॉजी आई और अब घर बैठे तो क्या आप कहीं भी और कभी भी बस क्लिक कर पेमेंट कर सकते हैं। ऐसे में एक बार और यूपीआई पेकेंट को लेकर एक नई टेक्नोलॉजी ने दस्तक दी है।

क्या है स्मार्ट रिंग (What is Smart Ring)

हम सभी ज्वैलरी फैशन और स्टाइल के लिए पहनते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अब आप अपनी रिंग से ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। जी हां, मार्केट में एक ऐसे रिंग को उतारा गया है जो ऑनलाइन पेमेंट कर सकती हैं। दरअसल कोच्चि में स्थित एक स्टार्टअप स्मार्ट रिंग में ऑनलाइन पेमेंट का फीचर्स देने रहा है। बता दें ऐसमनी (Acemoney) नाम के स्टार्टअप ने हाल ही में तिरुवनंतपुरम में केरल स्टार्टअप मिशन के एक स्टार्टअप कॉन्क्लेव में अपनी स्मार्ट रिंग को प्रेजेंट किया है।

Smart Ring

इस दौरान ऐसमनी ने कहा कि रिंग के पीछे का कांसेप्ट सिंपल है और इसका उद्देश्य है एनएफसी के इस्तेमाल से यूजर्स को अपने कार्ड, वॉलेट या फोन नहीं होने पर भी लेनदेन करने में सक्षम बनाना है। इस रिंग की जरूरत तब ज्यादा होती है, जब कोई व्यक्ति अपना फोन या एटीएम कार्ड लाना भूल जाए।

क्या है एसेमोनी रिंग के फीचर्स

ऐसमनी रिंग ज़िरकोनिया सिरेमिक से बनी हुई है। खास बात यह है कि यह वाटरप्रूफ भी है। ऐसे में, आप इसे हर मौसम में आसानी से पहन सकते हैं। दिलचस्प बात यह है कि इस रिंग में बैटरी या चार्जिंग कंपोनेंट नहीं दिया गया है, इसलिए आपको चार्जर अपने साथ ले जाने की जरूरत भी नहीं होगी। यह रिंग NFC-सक्षम है। इस कारण से यह ब्लूटूथ कनेक्शन पर निर्भर नहीं है।

एसेमोनी रिंग इस्तेमाल का तरीका

इस रिंग को इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन पर ऐसमनी ऐप डाउनलोड करना होगा और अपने डिजिटल वॉलेट में पेमेंट के लिए पैसे एड करने होंगे।

फिर ऐप पर, आपको अपनी रिंग में फंड ट्रांसफर करने के लिए "कॉन्टैक्टलेस" को एनेबल करना होगा।

बता दें यह प्रोसेस पूरा होने के बाद आपको पेमेंट करने के लिए अपना फ़ोन ले जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

इस रिंग का इस्तेमाल करते समय पेमेंट के लिए हाथ का सही इशारा ज्यादा जरूरी है।

इसके लिए आपको अपनी उंगलियों को कर्ल करना है, जैसे कि आप किसी दरवाजे पर दस्तक देने जा रहे हों. कर उंगलियों को पेमेंट टर्मिनल पर करें. बीप की आवाज आने तक इंतजार करें.

अगर भूल जाए रिंग तो क्या करें

अगर स्मार्ट रिंग भूल जाती है तब भी आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। दरअसल कंपनी ने बताया है कि यह रिंग काफी सुरक्षित है। अगर यह भूल जाती गई तो इसके ऑफिशियल साइट्स पर जाकर बस एक क्लिक करें और इससे जुड़े सभी सर्विसेज खूब ही डिएक्टिव यानी बंद हो जाएंगी। इस अंगूठी से किया जाने वाला पेमेंट कितना सुरक्षित है, इसको लेकर अभी कोई बड़ी जांच नहीं की गई है। बता दें कि यह अंगूठी आपको सिर्फ पेमेंट की सुविधा देती है, लेकिन एक स्मार्टवॉच कॉल, वॉट्सएप, म्यूजिक के साथ कई अन्य सुविधाएं भी देती है। हालांकि यह एक स्टार्टअप है। लेकिन ये हो सकता है आने वाले समय में रिंग में अन्य फीचर्स भी जोड़े जाएं। इस रिंग की कीमत की बात करें तो 9000 रुपए के करीब है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story