×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Smartphone Diwali Offer: 5 खरब रुपए के स्मार्टफोन बिक जाएंगे इस फेस्टिवल सीजन में

Smartphone Diwali Offer : त्योहारी सीजन में 30 फीसदी हिस्सा मोबाइल और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का होता है और इस बार मोबाइल सेगमेंट सबको पीछे छोड़ देगा।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Shraddha
Published on: 26 Oct 2021 5:59 AM GMT
5 खरब रुपए के स्मार्टफोन बिक जाएंगे इस फेस्टिवल सीजन में
X

 5 खरब रुपए के स्मार्टफोन बिक जाएंगे इस फेस्टिवल सीजन में ( कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

Smartphone Diwali Offer : त्योहारी सीजन (Festive Season) शुरू हो चुका है। लोग दीपावली (Diwali) की खरीदारी और तैयारी में लग गए हैं। कोरोना महामारी के आर्थिक असर के बावजूद बाजार सजा हुआ है और मजबूत जेब वाले ग्राहक भी मौजूद हैं। त्योहारी सीजन में कुल बिक्री का 30 फीसदी हिस्सा मोबाइल और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का होता है और इस बार के ट्रेंड बता रहे हैं कि मोबाइल सेगमेंट (Mobile Segment) सबको पीछे छोड़ देगा।

मोबाइल कंपनियों (mobile companies) ने इस बार मीडियम और प्रीमियम सेगमेंट के मोबाइल का तगड़ा प्रोमोशन किया है जिसके परिणामस्वरूप 7.6 अरब डॉलर यानी 5.25 खरब रुपए के स्मार्टफोन बिकने की उम्मीद है। ये अब तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड होगा।

त्योहारी सीजन में मोबाइल फोन की बिक्री ( कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

हैरानी की बात ये है कि इतनी बड़ी बिक्री की उम्मीद ऐसे समय में है जब ग्लोबल स्मार्टफोन इंडस्ट्री (Global Smartphone Industry) चिप और अन्य पुर्जों की भारी कमी झेल रही है और इस साल नए मॉडल की लॉन्चिंग बहुत सुस्त रही है। पुर्जों की कमी के कारण निर्माताओं को दाम बढ़ाने पड़े हैं और जिसका इम्पैक्ट बजट सेगमेंट पर पड़ा है।

हालांकि 2021 के त्योहारी सीजन में बाजार वैल्यू में ग्रोथ पिछले साल की तुलना में 1 फीसदी ज्यादा रह सकती है। जबकि खुदरा बिक्री वृद्धि पिछले साल की तुलना में 14 फीसदी बढ़ने की उम्मीद है।

बाजार एक्सपर्ट्स के अनुसार, इस बार के त्योहारी सीजन में उपभोक्ताओं के सेंटीमेंट्स काफी उत्साहजनक रहे हैं। उपभोक्ता अपनी बचत ऐसी चीजों पर खर्च कर रहे हैं और इसी ट्रेंड के चलते स्मार्टफोन की बिक्री को पंख लगेंगे। इस बार बहुत बड़ी तादाद में लोग अपने स्मार्टफोन अपग्रेड करेंगे। इसके अलावा 2021 के त्योहारी सीजन में मोबाइल कंपनियां और ईकॉमर्स साइट्स सस्ती क़िस्त और बढ़िया एक्सचेंज सुविधाएं दी रही हैं जिसका इम्पैक्ट बड़े और महंगे ब्रांडों में दिखेगा। इन सबके चलते मीडियम और महंगे मॉडलों की बिक्री बढ़ रही है और इसका इम्पैक्ट कुल बाजार पर पड़ेगा।

महंगा मोबाइल खरीद रहे लोग ( कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

बाजार एक्सपर्ट्स के अनुसार, ओरिजिनल इक्विपमेंट निर्माता भारत के बाजार के त्योहारी ट्रेंड को पहले ही समझ चुके थे और इसी के चलते प्रीमियम मोबाइलों पर बेहद आकर्षक ऑफर दिए जा रहे हैं। प्रीमियम सेगमेंट में ऊंची बिक्री की वजह से बजट सेगमेंट में हुए नुकसान की भरपाई करने में मदद मिली है।

महंगा मोबाइल खरीद रहे लोग

मोबाइल की आपूर्ति घटने से उसकी औसत कीमत में इजाफा हुआ है। एक रिपोर्ट के मुताबिक इस साल जुलाई से अगस्त तिमाही में यह बदलाव देखने को मिला है। इस अवधि में मोबाइल की औसत खरीद 226 डॉलर पर हुई जो इसके पिछले साल के मुकाबले 19 फीसदी अधिक है। रिपोर्ट में कहा गया है कि महंगे फोन खरीदने की चाहत में उपभोक्ता अपना बजट बढ़ाने को तैयार दिख रहे हैं। ई कॉमर्स साइट्स पर नजर डालने से पता चलता है कि सस्ते मोबाइल की तुलना में महंगे मोबाइल का जबर्दस्त प्रोमोशन किया जा रहा है और ग्राहक भी उनको हाथोंहाथ ले रहे हैं।

Shraddha

Shraddha

Next Story