×

Smartphone Sales Dropped: स्मार्टफोन बाजार में तगड़ी गिरावट, टॉप कंपनियों ने लगाया गोता

Smartphone Sales Dropped: आईडीसी ने कहा कि 2022 में कुल 1.21 बिलियन स्मार्टफोन भेजे गए, जो 2013 के बाद से सबसे कम सालाना शिपमेंट है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 27 Jan 2023 5:49 AM GMT
Smartphone Sales Dropped
X

Smartphone Sales Dropped (photo: social media )

Smartphone Sales Dropped: दुनियाभर में स्मार्टफोन की बिक्री घट गई है। वजह सिंपल है - महंगाई और अनिश्चितता। मार्केट रिसर्च फर्म आईडीसी के अनुसार, ग्लोबल स्मार्टफोन शिपमेंट 2022 की चौथी तिमाही में काफी गिर गया जबकि इस अवधि में सबसे ज्यादा खरीदारी देखी जाती है।

18.3 फ़ीसदी की गिरावट

आईडीसी ने एक रिपोर्ट में कहा है कि इलेक्ट्रॉनिक्स फर्मों ने अक्टूबर से दिसंबर तक की तिमाही में 300.3 मिलियन स्मार्टफोन बाजारों में भेजे, जो साल-दर-साल 18.3 फीसदी की गिरावट है। यह गिरावट किसी एक तिमाही में अब तक की सबसे बड़ी गिरावट है।

9 साल में सबसे कम शिपमेंट

आईडीसी ने कहा कि 2022 में कुल 1.21 बिलियन स्मार्टफोन भेजे गए, जो 2013 के बाद से सबसे कम सालाना शिपमेंट है। इसकी वजह उपभोक्ता मांग में कमी, बढ़ी हुई मुद्रास्फीति और आर्थिक अनिश्चितता का माहौल है। कमजोर मांग के कारण विक्रेताओं को शिपमेंट में भारी कटौती करनी पड़ी है।

क्या है शिपमेंट

शिपमेंट का मतलब उन उपकरणों से है जो एप्पल, सैमसंग और शियोमी जैसी बड़ी कंपनियां खुदरा विक्रेताओं और मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर को भेजती हैं। शिपमेंट और बिक्री अलग अलग हैं लेकिन वे मांग का संकेत देते हैं। आईडीसी ने कहा है कि वर्ष के अंत में विषम परिस्थिति 2023 के लिए अपेक्षित 2.8 फीसदी की रिकवरी को गंभीर संकट में डाल देती है। पूर्वानुमान में भारी गिरावट का जोखिम भी है।

एप्पल में भारी गिरावट

कंपनियों की बात करें तो एप्पल ने दुनिया में नंबर एक स्मार्टफोन निर्माता के रूप में अपना स्थान बनाए रखा है। आईडीसी के अनुसार, एप्पल ने 2022 की चौथी तिमाही में 72.3 मिलियन आईफोन शिपमेंट किये जो सालाना डर साल की तुलना में 14.9 फीसदी कम है। बाजार में एप्पल की हिस्सेदारी 24.1 फीसदी है। ये गिरावट तब आई जब एप्पल ने अपने नवीनतम मॉडल आईफ़ोन 14 को छुट्टियों के सीजन वाली तिमाही से पहले लॉन्च किया था।कोरोना की लहर और कामगारों के विरोध के चलते चीन के झेंग्झौ में दुनिया के सबसे बड़े आईफ़ोन विनिर्माण संयंत्र में प्रोडक्शन प्रभावित हुआ था। इसके अलावा भी दिसंबर तिमाही में एप्पल को सप्लाई चेन के कई मुद्दों का सामना करना पड़ा।

सैमसंग को तगड़ा झटका

दूसरे सबसे बड़े स्मार्टफोन खिलाड़ी सैमसंग ने साल दर साल 15.6 फीसदी की गिरावट के साथ 58.2 मिलियन यूनिट की गिरावट देखी। सैमसंग ने चौथी तिमाही के लिए कोई नया फ्लैगशिप स्मार्टफोन जारी नहीं किया है। अब 1 फरवरी को कम्पनी एक कार्यक्रम आयोजित कर रही है, जिसमें किसी नए डिवाइस को प्रदर्शित करने की संभावना है।

शियोमी में सबसे बड़ी गिरावट

झटका खाने में चीनी इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माता शियोमी तीसरे स्थान पर है। उसने 2022 की चौथी तिमाही में 33.2 मिलियन यूनिट शिपमेंट किये जो वर्ष दर वर्ष 26.3 फीसदी कम रहा। चीनी स्मार्टफोन निर्माता ओप्पो और वीवो समेत शीर्ष पांच स्मार्टफोन खिलाड़ियों में यह सबसे बड़ी गिरावट थी।

आईडीसी के अनुसंधान निदेशक एंथनी स्कार्सेला ने कहा है कि "2022 में 11 फीसदी से अधिक की गिरावट के साथ, 2023 सावधानी का वर्ष है क्योंकि विक्रेता अपने उपकरणों के पोर्टफोलियो पर पुनर्विचार करेंगे जबकि बिक्री चैनल अतिरिक्त माल लेने से पहले दो बार सोचेंगे।"

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story