×

Smartphone Safety tips: इन गलतियों की वजह से खराब होते हैं स्मार्टफोन, जानें क्या होगा नुकसान

Smartphone Safety tips: सभी के लिए स्मार्टफोन उनके जीवन का एक ज़रूरी हिस्सा बन चूका है। हर छोटे से छोटा काम अब फोन पर की किया जाता है । जिसके चलते भी लोग अपने फोन को बहुत संभाल कर रखते हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 15 Aug 2021 9:15 AM GMT
smartphone safety tips
X

स्मार्टफोन (फोटो : सोशल मीडिया )

Smartphone safety tips: स्मार्टफोन (Smartphone) अब सबके हाथों में देखा जा सकता हैं, चाहे वो अमीर हो चाहे गरीब, जवान हो चाहे बुजुर्ग। सभी के लिए स्मार्टफोन उनके जीवन का एक ज़रूरी हिस्सा बन चूका है। हर छोटे से छोटा काम अब फोन पर की किया जाता है । जिसके चलते भी लोग अपने फोन को बहुत संभाल कर रखते हैं। लेकिन जाने अनजाने उनसे कई ऐसी बड़ी गलती हो जाती हैं जिसके चलते स्मार्टफोन जल्दी खराब हो जाते हैं। स्मार्टफोन यूजर ऐसी गलतियों को बार बार दोहराते हैं तभी इसका असर जल्दी दिखने लगता है। चलिए जानते हैं क्या है वो गलतियां और उन्हें कैसे बचाया जा सकता है।

स्मार्टफोन खराब होने से कैसे बचाए?

(smartphone kharab hone se kaise bachaye)

जब आपका काम ख़त्म हो जाए तो अपने फोन में चल रहे ब्लूटूथ, जीपीएस, wi-fi जैसे फीचेर्स को याद से बंद कर देना चाहिए, क्योंकि इसकी वजह से आपके फोन की बैटरी खत्म होने लगती है । इसे जल्द बंद कर देने से प्रोसेसर की स्पीड बढ़ जाती है ।

वाइब्रेशन मोड

इसके साथ ही अगर आप अपने फोन को वाइब्रेशन मोड (vibration mode) पर रखते है तो भी फोन की बैटरी जल्द खत्म होती है । इसे तब ही यूजर किया करें जब जरूरत हो । जिसके चलते आपके फोन की बैटरी लाइफ भी कम होने लगती है।

स्क्रीन ऑन टाइम

स्क्रीन ऑन टाइम (screen on time) का यूज़ बैटरी को जल्द खत्म करता है । इसे बचाने के लिए ब्राइटनेस को कम रखे । इसके लिए ऑटो ब्राइटनेस मोड का इस्तेमाल किया जा सकता है । जो रोशनी के हिसाब से खुद एडजस्ट हो जाता है ।

ओवर चार्ज

ऐसा अक्सर देखा गया है कि लोगों के स्मार्टफोन में 50 प्रतिशत बैटरी हुई नहीं कि लोग तुरंत चार्जर की ओर भागने लगते हैं । ऐसा करना आपके फोन के लिए ठीक नहीं । ऐसा करने से बैटरी जल्दी खराब हो सकती है या फिर वो ब्लास्ट भी हो सकती है । जब तक आपके स्मार्टफोन में 20 प्रतिशत बैटरी ना बची दिखी तब तक चार्ज ना ही करें तो बेहतर होगा ।

लोकल बैटरी

अपने स्मार्टफोन में लोकल बैटरी (local battery) का प्रयोग बिलकुल ना करें । हो सके तो उसे सर्विस सेंटर पर दिखा कर ठीक करवाए । साथ ही चार्ज करने के लिए किसी लोकल चर्जेर का भी यूज़ ना करें । सस्ते इलेक्ट्रॉनिक पार्ट्स फोन की ओरिजिनल बैटरी को खराब कर देती हैं और आपको पता भी नहीं लगता ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story