×

Solar Loan EMI: Electricity Bill के बराबर कैसे होगा Solar Loan EMI?

Solar Loan EMI: गर्मी के मौसम में एसी चलाने से बिजली का बिल ज्यादा आता है। साथ ही ऐसा भी होता है कि बिजली की खूब कटौती होती है और घर में एसी, पंखे, कूलर नहीं चल पाते हैं।

Durgesh Sharma
Published on: 13 Oct 2022 7:01 AM GMT (Updated on: 13 Oct 2022 7:15 AM GMT)
Solar Loan EMI will equal Electricity Bill solar panel price solar panel for home solar panel for home cost
X

 Solar Loan EMI will equal Electricity Bill solar panel price solar panel for home solar panel for home cost 

Solar Loan EMI: अक्सर देखा गया है कि त्योहार के समय में लोगों की खरीददारी बढ़ जाती है, जिसमें लोग घर, गाड़ी, ज्वेलरी,फर्नीचर, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण,मोबाइल फोन इत्यादि खरीदते है। लेकिन वहीं कुछ लोग ऐसे है जो बिजली के बिल के बारे में सोचते है कि गर्मी के मौसम में एसी चलाने से बिजली का बिल ज्यादा आता है। साथ ही ऐसा भी होता है कि बिजली की खूब कटौती होती है और घर में एसी, पंखे, कूलर नहीं चल पाते हैं। इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए लोग सोलर पैनल सिस्टम लगाकर सभी दिक्कतों से निजात पा लेते है। आप यहां जानेंगे कि सोलर पैनल क्यों लगवाएं। सोलर पैनल में कितना खर्च आएगा। क्या सोलर पैनल सिस्टम को लोन के जरिए लगाया जा सकता है। अगर हां तो इसे क्या आप ईएमआई पर लगवा सकते है।

क्यों है सोलर पैनल की जरूरत

सोलर पैनल लगवाने के पीछे एक खास मकसद होता है। हमारे घर में बिजली के कारण महीने में हजारों रुपए का बिजली बिल आता है। अगर हम सोलर पैनल घर में लगाना है तो हमें महीने में आने वाले भारी भरकम बिजली बिल से छुटकारा मिलेगा। इसका दूसरा बड़ा फायदा यह होगा कि हमे बिजली कटौती के झंझट से भी छुटकारा मिल जाएगा।

कितना आएगा खर्च

कई लोग सोचते हैं कि सोलर पैनल लगवाने में अधिक खर्च आता है। लेकिन ऐसा नहीं है। आप प्रति किलोवाट के हिसाब से सोलर पैनल लगवा सकते है। आपको बता दें कि आप अगर 1 किलोवाट का सोलर लगवा रहे है तो आपको 1 लाख रुपए खर्च करने पड़ेंगे।

क्या लोन पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं

जी हां , आप लोन पर सोलर पैनल लगवा सकते है। सोलर सिस्टम कॉस्ट का 80% मिल सकता है। आप लोन, होम लोन और बिजनेस द्वारा सोलर पर भी लूम सोलर के द्वारा सोलर लोन दिया जाता है।

कितना मिलेगा सोलर लोन

अब सवाल यह उठता है कि हमें सोलर पैनल लगवाने के लिए कितना लोन मिलेगा। आपको बता दें कि आपको एक करोड़ तक का लोन मिल सकता है। इसके तहत आप जैसा भी सोलर सिस्टम लगवाना चाहते हैं उसी हिसाब से लोन मिल सकेगा। वैसे on grid solar system, off grid solar system , hybrid solar system, direct solar system और home business इत्यादि।

कितनी होगी महीने की EMI

सोलर पैनल को लोन पर लेने के बाद सबसे बड़ी दिक्कत यह आती है कि आखिर लोन पर महीने की ईएमआई कितनी देनी होगी। तो आपको बता दें कि आप महीने की ईएमआई शुरुआत में सिर्फ 7 हजार देनी होगी। अधिक जानकारी के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें ।

कितना होगा इंटरेस्ट रेट

सोलर लोन लेने के लिए कई लोग इस परेशानी में रहते है कि आखिर सोलर लोन का इंटरेस्ट कितना होगा। आपको बता दें कि इसका इंट्रेस्ट रेट सिर्फ 8.25% से लेकर 12.5% तक रहेगा।

कितने दिन में मिल जाएगा लोन

अगर आप सोलर लोन पाने को लेकर यह सोच रहें है कि सोलर लोन लेने में कितना समय लगेगा। तो आपको बता दें कि सोलर लोन आपको महज 7 से 10 दिनों के अंदर मिल जाएगा।

लोन लेने पर क्या क्या दस्तावेज लगेंगे?

आपको लोन लेने के लिए इन दस्तावेजों की जरूरत होगी वो आप यहाँ से जान सकते है। https://loan.loomsolar.com/

किसको मिलेगा सोलर लोन

Residential यानी घर वालो को सोलर लोन मिलेगा। Commercial यानी ऑफिस वालों को सोलर लोन मिलेगा। और Industrial मतलब कम्पनी वालो को सोलर लोन मिलेगा। साथ ही सोलर कंजूमर को भी सोलर लोन मिलेगा। आपको तीन तरह के सोलर सिस्टम मिल जाएंगे जैसे On Grid Solar System, Off Grid Solar System और Hybrid Solar System लोन पर उपलब्ध है।

कहां से मिलेगी पूरी जानकारी

यदि आप अपने बिजनेस के लिए कम निवेश के साथ अच्छा बिजनेस करने का विचार खोज रहे है तो आप अपना खुद का बिजनेस लूम सोलर के साथ शुरू कर सकते है। आप लूम सोलर के साथ महज 1000 रुपए से लेकर 10000 रुपए तक में बिजनेस शुरू कर सकते है। आपको बता दें कि लूम सोलर भारत की सबसे प्रसिद्ध सोलर कम्पनी है। इसलिए लूम सोलर भारत में सोलर पैनल और लिथियम बैट्री का निर्माता है। जो पूरे भारत में डीलर और डिस्ट्रीब्यूटरशिप प्रदान करता है।

आप कैसे शुरू शुरू करें

सोलर पैनल में निवेश, लाभ , मार्जिन , पात्रता , मानदंड और बिक्री संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप loom solar.com पर जा सकते है। साथ ही आप यहां इस बिजनेस से जुड़े विशेषज्ञ से भी बात कर सकते है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story