×

Spam Call Blocker Trike: हजारों स्पैम नंबर ब्लॉक, धोखाधड़ी से बचने के लिए अपने फोन में करें ये सेटिंग

Spam Call Blocker: जैसे-जैसे लोग डिजिटलाइजेशन की तरफ बढ़ रहे हैं वैसे वैसे साइबर क्राइम दिन प्रति दिन बढ़ता ही जा रहा है। इन दिनों सबसे ज्यादा मामले फ्रॉडस्टर्स के अलग-अलग नंबरों से फोन करने के सामने आ रहे हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 29 Oct 2022 9:05 AM GMT
how to stop spam calls free
X

स्पैम कॉल्स को फ्री में कैसे रोकें (फोटो- सोशल मीडिया)

Spam Call Blocker: जैसे-जैसे लोग डिजिटलाइजेशन की तरफ बढ़ रहे हैं वैसे वैसे साइबर क्राइम दिन प्रति दिन बढ़ता ही जा रहा है। इन दिनों सबसे ज्यादा मामले फ्रॉडस्टर्स के अलग-अलग नंबरों से फोन करने के सामने आ रहे हैं। ऐसे में ताजा जानकारी मिली है कि हरियाणा पुलिस ने कुछ ऐसे ही धोखेबाजों पर कुछ कार्रवाई करते हुए एक्शन लिया है। राज्य पुलिस ने करीबन 28 हजार स्पैम नंबरों की पहचान की है। ये स्पैम नंबर क्राइम में इस्तेमाल किए गए हैं।

दरअसल हरियाणा पुलिस ने कुछ 27,834 स्पैम नंबरों (Spam Numbers) की पहचान की है। पुलिस का दावा है कि जल्द ही इन सभी स्पैम नंबरों को ब्लॉक कर दिया जाएगा। जिसके चलते जल्द से जल्द इन नंबर्स को जल्द ही साइबरसेफ पोर्टल पर पुलिस अपलोड कर देगी।

सूत्रों से मिली जानकारी ये भी सामने आया है कि स्पैम नंबरों की इस लिस्ट में सबसे ज्यादा नंबर गुरुग्राम से ऑपरेट किए जा रहे थे। गुरुग्राम के बाद फरीदाबाद और बाकी अन्य शहरों के नाम है। धोखधड़ी करने वाले ठग लोग सबसे ज्यादा बैंक एक्जीक्यूटिव, फाइनेंस एक्जीक्यूटिव, लोन-क्रेडिट कार्ड एप्रुवल या फिर अन्य ऑनलाइन सर्विस के नाम पर लोगों की ठगी का शिकार बनाते हैं।

ऐसे में इन धोखेबाजों से बचने के लिए आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। जिससे अगर ये धोखेबाज आपको अपने जाल में फंसाने की कोशिश भी करें तो आप घबराए नहीं और इनकी बातों में न आएं। कभी-कभी ये आपके क्रेडिट कार्ड ब्लॉक को लेकर या फिर बैंक से पैसे डिडक्शन होने को लेकर मैसेज करते हैं। आइए आपको जानकारी देते हैं।

इन बातों का विशेष ध्यान रखें

इन धोखेबाजों से बचने के लिए सबसे पहले आपको बहुत शांति से काम करना चाहिए। घबराना नहीं चाहिए। नहीं हड़बड़ाहट में कोई काम करना चाहिए। फिर अगर ऐसा कोई फोन आए, तो आप किसी अनजान शख्स को अपनी कोई निजी जानकारी शेयर न करें।

फोन कॉल पर किसी बैंक मैनेजर या बैंक एक्सीक्यूटिव का भरोसा न करें। ऐसा कुछ होने पर बैंक ब्रांच जाकर मामले की जांच करें।

साथ ही धोखधड़ी से बचने के लिए अपने बैंकिंग और दूसरे अकाउंट्स के लिए टू-फैक्टर सेटिंग को ऑन जरूर रखें। ऐसा करने से कोई दूसरा शख्स आपके अकाउंट को असानी से हैक नहीं कर पाएंगा। कोई बार लोग बैंक लॉग इन ओटीपी और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से सामान आने पर आने वाली OTP को लेकर कंफ्यूज हो जाते हैं। इनमें अंतर करना जरूर सीखें।

चाहे कोई भी बैंक हो, कोई भी बड़े से बड़ा अधिकारी आपसे बैंक के काम के लिए फोन पर पर्सनल डिटेल नहीं मांगता है। तो अगर ऐसी कॉल आए तो समझ लीजे कि ये ऑटोमेटिक ब्लॉक (Spam Calls) होगी। इन कॉल्स को आप ब्लॉक भी कर सकते हैं।

इसके अलावा अगर आपका डिफॉल्ट ऐप गूगल डायलर है, तो आप सेटिंग में जाकर स्पैम कॉल्स को बहुत आसानी से कुछ सेकेंड्स में ब्लॉक कर सकते हैं।

बस ये काम करने के लिए आपको सबसे पहले गूगल डॉयलर (Google Dialer) को ओपन करना होगा। फिर सेटिंग में जाना होगा।

सेटिंग में जाने के बाद आपको टॉप राइट कॉर्नर पर बने तीन डॉट पर जाकर क्लिक करना होगा।

जैसे ही आप इन डॉट पर क्लिक करेंगी वैसे ही आपके सामने कुछ और ऑप्शन आ जाएंगे। इन ऑप्शन में सेटिंग भी होगी।

यहां से सेटिंग ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपको Caller ID & Spam का ऑप्शन मिलेगा। अब इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद अब See Caller and Spam ID के टॉगल को ऑन करना होगा। यहां Filter Spam Calls के ऑप्शन को ऑन करना होगा।

ऐसा करने से आपके फोन पर आ रही Spam Calls अपने आप ब्लॉक हो जाएगी।

लेकिन फोन के इस फीचर्स से केवल वही फोन कॉल्स ही ब्लॉक होंगी, जिन कॉल्स को लोगों ने स्पैम मार्क किया होगा।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story