×

Strong Password Tips: ऐसा रखें अपना पासवर्ड, बड़े-बड़े हैकर्स को भी तोड़ने में छूट जाएं पसीना

भारत में इंटरनेट यूजर की संख्या तेजी से बढ़ रही है । एक तरफ तो देश नई तकनीकों के ज़रिए तरक्की कर रहा है, वहीं दूसरी तरफ हैकिंग का भी खतरा बढ़ता जा रहा है । फ्रॉड केस बढ़ने लगे हैं ।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 14 July 2021 11:28 AM GMT (Updated on: 14 July 2021 11:31 AM GMT)
strong password
X

पासवर्ड (फोटो : सोशल मडिया )

strong password tips: भारत ने जब से डिजिटल इंडिया (digital india ) की तरफ अपना कदम बढ़ाया है तब से शहर से लेकर गांव तक के लोग स्मार्टफोन (smartphone) और कंप्यूटर (computer) का प्रयोग करने लगे हैं । इंटरनेट (internet) के जरिए लोग एक दूसरे से जुड़ने लगे हैं । घर बैठे फोन से पैसे ट्रांसफर किए जा रहे हैं । नए नए चैटिंग साईट आ गए हैं, जहां लोग अजनबियों से दोस्ती कर एक दूसरे से खुल कर बात कर सकते हैं । भारत में इंटरनेट यूजर की संख्या तेजी से बढ़ रही है ।

एक तरफ तो देश नई तकनीकों के ज़रिए तरक्की कर रहा है, वहीं दूसरी तरफ हैकिंग का भी खतरा बढ़ता जा रहा है । फ्रॉड केस बढ़ने लगे हैं । अक्सर लोगों में फ्रॉड केस की शिकायत सुनने को मिलती है । ऐसे में यूजर को अपने पासवर्ड पर ज्यादा मेहनत करनी चाहिए । यूजर को ऐसा पासवर्ड रखना चाहिए जिसे बड़े बड़े हैकर्स को भी इसे तोड़ने में पसीने छूट जाए । आज आपको पासवर्ड रखने के कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जो आपको हैकिंग और फ्रॉड केस से बचा सकेंगे ।

पासवर्ड को रखें बड़ा

अपना पासवर्ड हमेशा 8 कैरेक्टर या उससे ज्यादा का ही रखें । पासवर्ड लिखते समय छोटे बड़े अक्षर , नंबर और सिंबल्स का प्रयोग ज़रूर करें । आप ये सोच कर पासवर्ड ना रखें कि आपको याद रखने में आसानी होगी । पासवर्ड में कभी भी अपनी पर्सनल डीटेल्स ना दें, बहुत से लोग पासवर्ड लिखते समय नाम, एड्रेस, फोन नंबर दे देते हैं । ऐसा नहीं करना चाहिए । आपको अपना पासवर्ड समय समय पर बदलते रहना चाहिए ।

ऐसा पासवर्ड कभी ना रखें

पासवर्ड याद रहे इस लिए यूजर अपना फोन नंबर, घर का नंबर, नाम , किसी ख़ास का नाम डाल देते है, ऐसे में किसी भी हैकर को आपका अकाउंट हैक करने में केवल कुछ ही मिनट लगेंगे । तो सावधान रहे, पासवर्ड समय समय पर बदलते रहे । अगर आपने अपना पासवर्ड किसी के साथ शेयर किया है तो उसे तुरंत बदल लें ।

हैकर्स को ना करें इनवाइट

याद रहे हैकर्स आपके पासवर्ड को तोड़ने के लिए सबसे पहले आपकी पर्सनल डिटेल का ही इस्तेमाल करते हैं । ऐसे फोन नंबर, घर का नंबर, नाम , ख़ास व्यक्ति का नाम या डेट ऑफ बर्थ जिसके लोग अक्सर अपना पासवर्ड बना लेते है । हैकर्स को ऐसे पासवर्ड रख कर कभी इनवाइट ना करें । पासवर्ड को हमेशा यूनिक और स्ट्रॉन्ग रखें ।

सभी प्लेटफॉर्म पर अलग पासवर्ड

हम में से ज़्यादातर लोग सोशल मीडिया पर अलग अलग पासवर्ड रखने के बजाए एक जैसा पासवर्ड रख लेते है, जिससे उसे याद रखने में आसानी रहती है । लेकिन ये आपके लिए खतरनाक हो सकता है । हैकर्स एक पासवर्ड से आपके सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को हैक कर सकते हैं । हमेशा अलग अलग पासवर्ड का इस्तेमाल करें । अगर याद नहीं रख पाते तो उसे लिख कर रखें ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story