×

चीन छोड़ भारत आई Samsung, नोएडा में मोबाइल Display कारखाना तैयार

कोरियन कंपनी सैमसंग में अब चीन का साथ छोड़कर भारत के साथ काम करने का फैसला लिया है। सैमसंग मोबाइल कंपनी की डिस्प्ले फैक्ट्री चीन में थी। लेकिन अब चीन से सैमसंग ने अपना मैन्युफैक्चरिग यूनिट बंद कर दिया है। डिस्प्ले फैक्ट्री नोएडा में स्थापित कर दिया है।

Deepankar Jain
Report Deepankar JainPublished By Ashiki
Published on: 22 Jun 2021 2:58 PM GMT
samsung company
X

सैमसंग कंपनी (Photo- Social Media)

नोएडा: कोरियन कंपनी सैमसंग में अब चीन का साथ छोड़कर भारत के साथ काम करने का फैसला लिया है। सैमसंग मोबाइल कंपनी की डिस्प्ले फैक्ट्री चीन में थी। लेकिन अब चीन से सैमसंग ने अपना मैन्युफैक्चरिग यूनिट बंद कर दिया है। डिस्प्ले फैक्ट्री नोएडा में स्थापित कर दिया है। इस सिलसिले में सैमसंग कंपनी के सीईओ ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की है। इससे सीधे तौर पर 15०० लोगों को रोजगार मिलेगा। साथ ही राज्य सरकार को राजस्व प्राप्त होगा। मोबाइल डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिग करने वाला दुनिया का तीसरा देश भारत बन जाएगा। साथ ही करीब 4,825 करोड़ रुपए का निवेश हुआ।

इलेक्ट्रॉनिक कंपनी सैमसंग ने चीन से डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिग यूनिट को नोएडा में शिफ्ट कर लिया है। इस बात की जानकारी कंपनी के प्रतिनिधिनंडल ने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाकात कर दी है। सैमसंग की प्लानिग देश में मैन्युफैक्चरिग को बढ़ाने की है। कंपनी के पास पहले से ही नोएडा में मैन्युफैक्चरिग प्लांट्स हैं। प्रोडक्शन यूनिट दुनिया में स्मार्टफोन प्रोडक्शन के मामले में सैमसंग की सबसे बड़ी यूनिट है। सैमसंग कंपनी के एक अधिकारी ने कहा कि बेहतर इंडस्ट्रियल माहौल और इनवेस्टर्स के हितों का ध्यान रखते हुए सैमसंग ने डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिग यूनिट को चीन से हटाकर नोएडा में लाने का फैसला लिया है।

कंपनी ने नोएडा में फैक्ट्री के शिफ्ट करने के लिए कंस्ट्रक्शन पूरा कर लिया है। इससे शहर के लोगों को भी फायदा होगा। नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लोगों के लिए रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। बेहतर इंडस्ट्रियल माहौल और इनवेस्टर्स के हितों का ध्यान रखते हुए सैमसंग ने डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिग यूनिट को चीन से हटाकर नोएडा में लाने का फैसला लिया है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने सैमसंग के सीईओ और अन्य प्रतिनिधियों से मुलाकात करते हुए कहा है कि इससे यूपी के युवाओं को राज्य में ही रोजगार प्राप्त करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा सैमसंग को फ्यूचर में भी राज्य सरकार से समर्थन मिलता रहेगा। इस नए मैन्युफैक्चरिग यूनिट की स्थापना से प्रदेश में करीब 4,825 करोड़ रुपये का निवेश हुआ। बता दें उत्तर प्रदेश में निवेश की असीमित सम्भावनाएं मौजूद हैं। राज्य सरकार द्बारा निवेश को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से विभिन्न सेक्टोरल पॉलिसियां निर्धारित की गई हैं। प्रदेश में निवेश को आकर्षित करने के लिए सकारात्मक माहौल स्थापित किया गया है। ई.ज ऑफ डुइंग बिजनेस रैंकिग में उत्तर प्रदेश का पूरे देश में द्बितीय स्थान है।

सैमसंग कंपनी भारत से सबसे बड़े मोबाइल निर्यातक के रूप में उभरी

प्रतिनिधिमण्डल ने कहा कि प्रदेश के बेहतर औद्योगिक वातावरण और निवेश फ्रेण्डली नीतियों के दृष्टिगत सैमसंग कम्पनी ने चीन स्थित डिसप्ले मैन्युफैक्चरिग यूनिट को नोएडा स्थापित किए जाने का निर्णय लिया, जिसकी स्थापना का कार्य पूरा किया जा चुका है। यह भारत के प्रति तथा उत्तर प्रदेश को मैन्युफैक्चरिग हब बनाए जाने की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है। उत्तर प्रदेश को मैन्युफैक्चरिग हब बनाए जाने से भारत सरकार की प्रोडक्शन लिक्ड इंसेन्टिव योजना के तहत नोएडा स्थित सैमसंग मोबाइल फैक्ट्री सर्वाधिक मोबाइल निर्माता एवं भारत से सबसे बड़े मोबाइल निर्यातक के रूप में उभरी है।

Ashiki

Ashiki

Next Story